NDTV Khabar

इसलिए महान ब्राजीली काका ने फुटबॉल को कहा अलविदा!

ब्राजील फुटबाल जगत के दिग्गज फुटबॉलर काका ने 35 साल की उम्र में फुटबाल से  संन्यास की घोषणा कर दी है क्योंकि किसी बात ने उन्हें पिछले लंबे समय से परेशान कर रखा था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इसलिए महान ब्राजीली काका ने फुटबॉल को कहा अलविदा!

खास बातें

  1. काका की इंटरनेशनल फुटबॉल को टा-टा!
  2. 92 मैचों में किए हैं 29 गोल
  3. साल 2007 में बने फीफा प्लेयर ऑफ द ईयर
नई दिल्ली:

ब्राजील फुटबाल जगत के दिग्गज फुटबॉलर और साल 2007 के फीफा बेस्ट फुटबॉलर रहे काका ने 35 साल की उम्र में इंटरनेशनल फुटबाल से  संन्यास की घोषणा कर दी है. साल 2002 में फीफा विश्व कप जीतने वाली ब्राजील टीम के सदस्य रहे काका ने अपना अपना आखिरी मैच ओरलेंडो सिटी के साथ खेला. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, एसी मिलान और रियल मेड्रिड के पूर्व खिलाड़ी काका ने सोशल मीडिया पर फुटबाल जगत से अपने संन्यास की घोषणा की. वैसे काका की अभी फुटबॉल खेलने की उम्र थी, लेकिन पिछले काफी दिनों से उन्हें 'कुछ' साल रहा था. और इसी के कारण उन्होंने इंटरनेशनल फुटबॉल से संन्यास का ऐलान कर दिया.
 
यह कहा काका ने
काका ने सोशल मीडिया पर जारी पोस्ट में लिखा, 'यह मेरी उम्मीद से कई बढ़कर था. सभी का शुक्रिया. मैं अब एक नए सफर के लिए तैयार हूं. बता दें कि ब्राजील की राष्ट्रीय टीम के लिए काका ने 95 मैच खेले हैं. उन्हें 2007 में फीफा के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के पुरस्कार से भी नवाजा गया था. काका ने 2001 में साओ पाउलो में अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन 2003 में एसी मिलान के साथ जुड़ने के बाद उनके करियर को एक नई ऊंचाई मिली. 

यह भी पढ़ें : फीफा ने की बड़ी कार्रवाई, ब्राजील फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष पर लगाया प्रतिबंध
 


ये हैं काका की  कुछ उपलब्धियां
मिलान के साथ छह साल के करियर में काका ने मिलान को स्कुडेट्टो (2003-04), सुपरकोप्पा इटालियाना (2004), यूईएफए सुपर कप (2007), फीफा क्लब विश्व कप (2007) और चैम्पियंस लीग (2007) खिताब जीते. इसके बाद काका साल 2009 में 6.7 करोड़ यूरो में रियल के साथ शामिल हुए. उन्होंने रियल को कोपा डेल रे (2010-11) और स्पेनिश लीग (2011-12) खिताब जीतने में मदद की.


ब्राजील के लिए किए 29 गोल
काका ने ब्राजील के लिए साल 2002 में अपने इंटरनेशलन करियर की शुरुआत करने के बाद से देश के लिए कुल 92 मैच
खेल. इन मैचों मे काका ने 29 गोल किए, जो उनकी वास्तविक प्रतिभा का परिचय नहीं ही देते. साल 2003 में काका ने ब्राजील के लिए खेले 10 मैचों पांच गोल गिए. लेकिन  साल 2013 से 16 तक तीन साल के भीतर काका ब्राजील के लिए खेले सात मैचों में एक भी गोल नहीं दाग सगे.

VIDEO : काका के खेल की एक झलक देखिए

टिप्पणियां

इसी बात ने सबसे ज्यादा आहत किया और अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से पिछले काफी लंबे समय से दूर चल रहे काका ने सोमवार को संन्यास का ऐलान कर दिया.

 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement