NDTV Khabar

इसलिए रानी रामपाल को सौंपी गई राष्ट्रमंडल खेलों के लिए महिला हॉकी टीम की कमान

ऑस्ट्रेलिया में चार अप्रैल से शुरू हो रहे राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारत को पूल-ए में मलेशिया, वेल्स, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के साथ शामिल किया गया है. भारतीय टीम का पहला मुकाबला पांच अप्रैल को वेल्स से होगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इसलिए रानी रामपाल को सौंपी गई राष्ट्रमंडल खेलों के लिए महिला हॉकी टीम की कमान

भारतीय कप्तान रानी रामपाल, जो राष्ट्रकुल खेलों में महिला टीम की कप्तानी करेंगी

खास बातें

  1. सविता की हुई टीम में वापसी
  2. राजानी एतिमार्पु होंगी टीम की दूसरी गोलकीपर
  3. राष्ट्रमंडल खेलों में भी यह टीम उलटफेर करेगी-हरेंद्र
हॉकी इंडिया (एचआई) ने बुधवार को राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम की घोषणा कर दी है. इस टीम में दिग्गज गोलकीपर सविता की वापसी हुई है. उन्हें उप-कप्तान का कार्यभार सौंपा गया है. एचआई की ओर से जारी इस 18 सदस्यीय टीम की कमान रानी रामपाल के हाथों में हैं. रानी रामपाल को खास वजह से यह जिम्मेदारी सौंपी गई है. ऑस्ट्रेलिया में चार अप्रैल से शुरू हो रहे राष्ट्रमंडल खेलों के लिए भारत को पूल-ए में मलेशिया, वेल्स, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के साथ शामिल किया गया है. भारतीय टीम का पहला मुकाबला पांच अप्रैल को वेल्स से होगा. 
  सविता को कोरिया दौरे के लिए आराम दिया गया था. उन्होंने अब टीम में वापसी कर ली है. उनके साथ राजानी एतिमार्पु गोलकीपर की जिम्मेदारी साझा करेंगी. भारतीय महिला टीम के मुख्य कोच हरेंद्र सिंह को विश्वास है कि उनकी टीम राष्ट्रमंडल खेलों में कोरियाई दौरे की तरह ही प्रदर्शन करेगी. हरेंद्र ने कहा, 'टीम ने कोरिया दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया और उच्च स्तरीय टीम को मात दी. राष्ट्रमंडल खेलों में भी यह टीम उलटफेर करेगी. इसका लक्ष्य पोडियम हासिल करना है'

यह भी पढ़ें : भारत की साइना नेहवाल ऑल इंग्‍लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप से बाहर, तेइ यू जिंग ने हराया...

टिप्पणियां
भारतीय महिला टीम ने 2002 में इंग्लैंड में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता था। उन्होंने फाइनल में मेजबान देश को 3-2 से मात दी थी. इसके बाद, 2006 में ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में मिली हार के कारण भारत को रजत पदक से संतोष करना पड़ा. 2010 और 2014 में टीम पांचवां स्थान ही हासिल कर पाई थी. कप्तान रानी को आशा है कि उनकी टीम 2002 और 2006 की पदक जीत को फिर से दोहराएगी. 
  भारतीय महिला हॉकी टीम इस प्रकार है : 

रानी (कप्तान), सविता (उप-कप्तान), राजानी एतामार्पु, दीपिका, सुनीता लाकड़ा, दीप ग्रेस एक्का, गुरजीत कौर, सुशीला चानु पुखरंबम, मोनिका, नमिता टोप्पो, निक्की प्रधान, नेहा गोयल, लिलिमा मिंज, वंदना कटारिया, लालेरमसियामी, नवजोत कौर, नवनीत कौर और पूनम रानी. 
 
VIDEO : इस साल एनडीटीवी ने भारतीय पुरुष और महिला दोनों टीमों के कप्तान से बात की थी. आप भी सुनिए. 
रानी रामपाल के नेतृत्व में ही टीम ने दक्षिण कोरिया दौरे पर खेली गई पांच मैचों की सीरीज को 3-1 से जीती थी. और इसी वजह से उन्हें टीम की समान सौंपी गई
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement