यूएस ओपन के सेमीफाइनल आज, कौन पहुंचेगा खिताबी मुकाबले में

यूएस ओपन के सेमीफाइनल आज, कौन पहुंचेगा खिताबी मुकाबले में

नोवाक जोकोविच (फाइल फोटो)

यूएस ओपन टेनिस में खिताबी मुकाबले अंतिम राउंड में पहुंच गए हैं। दो सेमीफाइनल और एक फाइनल मुकाबले के बाद इस साल के यूएस ओपन चैंपियन का फैसला हो जाएगा। सेमीफाइनल मुकाबले शुक्रवार को खेले जाएंगे।

पहला सेमीफाइनल नोवाक जोकोविच और डिफेंडिंग चैंपियन मारिन चिलिच के बीच होगा। जोकोविच क्वार्टर फाइनल में स्पेन के फेलिसियानो-लोपेज को चार सेटों में 6-1, 3-6, 6-3, 7-6 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।

जोकोविच इस साल तीन ग्रैंड स्लैम का फाइनल खेल चुके हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन का खिताब भी उन्होंने जीता है। ऐसे में यूएस ओपन में उनका दावा इस बार पर मजबूत दिख रहा है। हालांकि जोकोविच को इसके लिए सेमीफाइनल में चिलिच की चुनौती से पार पाना होगा।

डिफेंडिंग चैंपियन मारिन ने फ्रांस के विल्फ्रेड सोंगा को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है। करीब चार घंटे तक चले मुकाबले को जीतने में चिलिच को अपनी पूरी ताकत झोंकनी पड़ी है। ऐसे में संभव है कि वे जोकोविच के खिलाफ पूरी लय में न दिखें, लेकिन जोकोविच उनको हल्के में आंकने की भूल नहीं करेंगे।

वहीं दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में रोजर फेडरर का मुकाबला अपने ही देश के स्टेनिस्लास वावरिंका से होगा। 34 साल के फेडरर लगातार दूसरे साल और कुल दसवीं बार यूएस ओपन सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब हुए हैं। वे इन दिनों जोरदार लय में हैं और वे अपने करियर में छठी बार यूएस ओपन का खिताब जीत सकते हैं।

हालांकि उनको वावरिंका कड़ी चुनौती दे सकते हैं। वावरिंका इस साल फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में फेडरर को हरा चुके हैं और बाद में उन्होंने फ्रेंच ओपन का खिताब भी जीता। इस लिहाज से देखें तो यूएस ओपन का सेमीफाइनल एक बार फिर फेडरर के लिए बड़ा इम्तिहान साबित होने वाला है। वैसे अब तक फेडरर और वावरिंका कुल 19 बार आमने-सामने आ चुके हैं। इसमें 16 बार फेडरर ने जीत हासिल की है और तीन मैच वावरिंका जीतने में कामयाब रहे हैं।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com