NDTV Khabar

यूएस ओपन: मेडिसन कीज को हराकर स्‍लोन स्‍टीफंस ने जीता अपना पहला ग्रैंडस्‍लैम खिताब

बाएं पैर की चोट के कारण करीब 11 माह तक बाहर रहने के बाद जुलाई में ही टेनिस में वापसी करने वाली अमेरिका की स्‍लोन स्‍टीफंस ने प्रतिष्ठित यूएस ओपन टेनिस चैंपियनशिप का महिला वर्ग का खिताब जीत लिया है.

35 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूएस ओपन: मेडिसन कीज को हराकर स्‍लोन स्‍टीफंस ने जीता अपना पहला ग्रैंडस्‍लैम खिताब

स्‍लोन स्‍टीफंस ने हमवतन खिलाड़ी मेडिसन कीज को 6-3, 6-0 से मात दी

खास बातें

  1. गैरवरीयता प्राप्‍त खिलाड़ी के रूप में जीता खिताब
  2. फाइनल में मेडिसन कीज को 6-3, 6-0 से मात दी
  3. जीत के फलस्‍वरूप 3.7 मिलियन डॉलर की राशि मिली
न्‍यूयॉर्क: बाएं पैर की चोट के कारण करीब 11 माह तक  बाहर रहने के बाद जुलाई में ही टेनिस में वापसी करने वाली अमेरिका की स्‍लोन स्‍टीफंस ने प्रतिष्ठित यूएस ओपन टेनिस चैंपियनशिप का महिला वर्ग का खिताब जीत लिया है. उन्‍होंने खिताबी मुकाबले में हमवतन खिलाड़ी मेडिसन कीज को सीधे सेटों में 6-3, 6-0 से मात दी. करियर की इस सबसे बड़ी जीत के फलस्‍वरूप स्‍टीफंस ने 3.7 मिलियन डॉलर की प्राइज मनी पर कब्‍जा जमाया. वर्ष 2002 के बाद न्‍यूयॉर्क के हार्डकोर्ट पर पहली बार दो अमेरिकी खिलाड़ियों के बीच महिला वर्ग का फाइनल मुकाबला हुआ जिसमें बाजी स्‍टीफंस के हाथ लगी. इस खिताबी जीत के साथ वे ओपन युग की पांचवीं ऐसी महिला खिलाड़ी बन गई हैं जिन्होंने गैरवरीय होने के बाद भी कोई अहम ख़िताब हासिल किया. फाइनल मुकाबला जीतने के बाद स्लोन स्टीफ़न्स ने कहा, "जनवरी में मेरी सर्जरी हुई थी और अगर उस वक़्त किसी ने मुझे कहा होता कि मैं यूएस ओपन जीतूंगी तो मैंने कहा होता कि ये नामुमकिन है." उन्‍होंने कहा कि ईमानदारी से कहूं तो मेरी खिताबी जीत की यह यात्रा बेहतरीन रही है. मैं इससे बेहतर की उम्‍मीद नहीं कर सकती. पिछले 17 मैचों में 15वीं जीत के साथ स्‍टीफंस ऐसी पांचवीं गैरवरीयता प्राप्‍त खिलाड़ी बन गई हैं जिन्‍होंने महिला एकल खिताब जीता है. लातविया के जेलेना ओस्‍टापेंको ने इस वर्ष फ्रेंच ओपन में यह उपलब्धि हासिल की थी. यूएस ओपन के लिहाज से बात की जाए तो स्‍टीफंस से पहले महिला वर्ग में गैरवरीयता प्राप्‍त खिलाड़ी के रूप में खिताब जीतने वाली एकमात्र खिलाड़ी किम क्लिस्‍टर्स हैं जिन्‍होंने रिटायरमेंट से वापसी करने के बाद वर्ष 2009 में यह खिताब जीता था. फाइनल के दौरान स्‍टीफंस ने केवल छह बेजा गलतियां कीं जो उनकी प्रतिद्वंद्वी कीज की 30 के मुकाबले बेहद कम रहीं. 1976 में क्रिस एबर्ट के इवोन गुलोगंग को हराने के बाद यह यूएस ओपन चैंपियनशिप का ऐसा पहला फाइनल रहा जिसमें कीज किसी एक सेट में कोई भी गेम जीतने में नाकाम रहीं.

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में फेडरर की बादशाहत
हार से निराश कीज ने कहा, 'मैं आज अपना सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन नहीं कर पाई. मैं निराश हूं. हालांकि स्‍टीफंस बेहद सहयोगी रही. वह निश्चित रूप से मेरी पसंदीदा खिलाड़ि‍यों में है.' स्लोन और मेडिसन दोनों ही बचपन के करीबी दोस्त हैं. स्लोन की जीत के बाद दोनों ने एक-दूसरे को गले लगाया. इसके बाद स्लोन दर्शकदीर्घा में बैठी अपने मां के गले लगीं.कीज ने कहा कि यदि आप दो माह पहले मुझसे कहते कि मैं यूएस ओपन की फाइनलिस्‍ट ट्रॉफी हासिल करने वाली हूं तो मैं खुशी होती और अपने आप पर वर्ग महसूस करती.गौरतलब है कि 15वीं वरीयता की कीज और 83वीं वरीयता की स्‍टीफंस, दोनों ने चोटों से उबरने के बाद खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी. (इनपुट: एजेंसी)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement