विराट कोहली, श्रीजेश, साक्षी मलिक और दीपा कर्मकार सहित 8 खिलाड़ि‍यों को पद्मश्री...

विराट कोहली, श्रीजेश, साक्षी मलिक और दीपा कर्मकार सहित 8 खिलाड़ि‍यों को पद्मश्री...

साक्षी मलिक, दीपा कर्मकार और पीवी सिंधु, तीनों को पद्मश्री से नवाजा गया है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को पद्मश्री से नवाज़ा जाएगा. इस साल पद्मश्री पुरस्कार पाने वालों में दो क्रिकेटर के अलावा 6 दूसरे खेलों के एथलीट शामिल हैं. विराट कोहली के अलावा रियो ओलिंपिक की पदक विजेता साक्षी मलिक और रियो ओलिंपिक में चौथे नंबर पर रहने वाली जिमनास्ट दीपा कर्मकार को शामिल किया  गया है. साक्षी ने रियो में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था. रियो ओलिंपिक में सिल्‍वर मेडल जीतने वाली पीवी सिंधु को 2015 में पहले ही पद्मश्री से नवाज़ा जा चुका है.

दीपा कर्मकार को जब ये ख़बर मिली तो वो त्रिपुरा में अपने कोच बीएस नंदी के साथ ट्रेनिंग में व्यस्त थीं. दीपा ने NDTV संवाददाता से फ़ोन पर कहा, "मुझे  तो यकीन ही नहीं हो रहा है. क्या ये सच है?" कोच बीएस नंदी की भी खुशियों का ठिकाना नहीं है. उन्होंने कहा यहां इस ख़बर को सुनकर सारे जिमनास्ट खुश हो गए हैं. इससे देश में दूसरे जिमनास्‍ट भी उत्साहित होंगे. उन्होंने कहा कि भारतीय जिमनास्टिक्स के लिहाज से ये बहुत बड़ी बात है.

भारतीय हॉकी टीम के कप्तान पीआर श्रीजेश को भी पद्मश्री के लिए चुना गया है. श्रीजेश ने कहा, "मैं बहुत खुश हूं. मैं अपने फ़ैन्स का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. अभी  ये ख़बर अपनी फ़ैमिली को दूंगा. मेरे परिवार में सब बहुत खुश होंगे. कॉमनवेल्थ खेलों के स्वर्ण पदक विजेता एथलीट विकास गौड़ा भी पुरस्कार पाने वाले एलिट खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं.  इस बार दो पैरालिम्पिक एथलीटों को भी पद्म पुरस्कार से नवाज़ा जाएगा. रियो पैरालिंपिक खेलों की शॉटपट इवेंट में रजत पदक जीतने वाली दिल्ली की दीपा मलिक और तमिलनाडु के हाईजंपर मरियप्पन थेगगवेलु पद्मश्री से नवाज़े जाएंगे. इन सबके साथ नेत्रहीन क्रिकेट टीम के कप्तान शेखर नायक भी पद्मश्री के लिए चुने गए हैं. कर्नाटक के 30 साल के शेखर नायक की अगुवाई में 2012 में भारतीय नेत्रहीन क्रिकेट टीम ने वर्ल्ड कप का ख़िताब अपने नाम किया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com