NDTV Khabar

विश्वनाथन आनंद ने 'दिग्गजों की जंग' में कास्पारोव से ड्रॉ खेला

इन दोनों ने विश्व चैंपियनशिप में भी एक-दूसरे का सामना किया है और इसलिए यह मुकाबला काफी चर्चित बन गया.

1Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विश्वनाथन आनंद ने 'दिग्गजों की जंग' में कास्पारोव से ड्रॉ खेला

विश्वनाथन आनंद की फाइल तस्वीर

सेंट लुई: पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने खराब शुरुआत से उबरते हुए सेंट लुई रैपिड शतरंज टूर्नामेंट के दूसरे दिन एक जीत दर्ज की और दो ड्रॉ खेले, जिनमें उनके पुराने प्रतिद्वंद्वी गैरी कास्पारोव के साथ छठे दौर की बाजी भी शामिल है. शतरंज जगत के लिए दूसरे दिन का महत्व केवल आनंद और कास्पारोव के बीच का मुकाबला था. इन दोनों के बीच इससे पहले आखिरी मुकाबला 4,000 दिन पहले हुआ था, जिसके एक दिन बाद कास्पारोव ने संन्यास ले लिया था. इन दोनों ने विश्व चैंपियनशिप में भी एक-दूसरे का सामना किया है और इसलिए यह मुकाबला काफी चर्चित बन गया.

यह भी पढ़ें: सिंकफील्ड शतरंज: आखिरी बाजी में वेस्ले से ड्रॉ खेलकर संयुक्त दूसरे स्थान पर रहे आनंद

आनंद ने राजा के सामने वाले प्यादे से शुरुआत की और कास्पारोव ने सिसिलियन में उसका जवाब दिया. शुरू में दोनों के बीच कड़ा मुकाबला चला, लेकिन मिडिलगेम नियंत्रित रहा जिसमें नियमित अंतराल में मोहरों की अदला बदली हुई. आखिर में बाजी ड्रॉ पर समाप्त हुई.

टिप्पणियां
आनंद ने बाद में मजाकिया अंदाज में कहा, 'हम ऐसे बात कर रहे थे मानो प्रथम विश्व युद्ध में भाग ले चुके बुजुर्ग हों.' पहले दिन आनंद के पास केवल एक अंक था, लेकिन आज उनके अंकों की संख्या पांच पहुंच गई. यहां जीत पर दो और ड्रॉ पर एक अंक मिल रहा है. रूस के इयान नेपोमनियाची आठ अंक लेकर शीर्ष पर हैं. उन्होंने कास्पारोव को वापसी पर हार का स्वाद चखाया था. कास्पोरोव ने मुकाबले के बाद ट्वीट किया, 'मैंने कुछ अच्छे मूव खेले, लेकिन लय कायम नहीं रख सका.'

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement