NDTV Khabar

शतरंज : विश्‍वनाथन आनंद ने वाचियेर लाग्रेव से बाजी ड्रॉ खेली, संयुक्त रूप से शीर्ष पर बरकरार

पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने ग्रैंड चेस टूर का हिस्सा सिंकफील्ड कप के आठवें दौर में फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव के साथ बाजी ड्रॉ रखी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शतरंज : विश्‍वनाथन आनंद ने वाचियेर लाग्रेव से बाजी ड्रॉ खेली, संयुक्त रूप से शीर्ष पर बरकरार

टूर्नामेंट में आनंद संयुक्‍त रूप से पहले स्‍थान पर चल रहे हैं (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सफेद मोहरों के साथ आनंद ने अपनी अंतिम बाजी खेली
  2. आनंद सहित चार खिलाड़ी टूर्नामेंट में अभी शीर्ष पर हैं
  3. इन सभी खिलाड़ि‍यों के खाते में हैं पांच-पांच अंक
सेंट लुई : पांच बार के विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने ग्रैंड चेस टूर का हिस्सा सिंकफील्ड कप के आठवें दौर में फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव के साथ ड्रॉ से अपना संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान बरकरार रखा है. आनंद ने वाचियेर लाग्रेव के खिलाफ टूर्नामेंट में सफेद मोहरों से अपनी अंतिम बाजी खेली लेकन फ्रांस का खिलाड़ी अपने मजबूत डिफेंस की बदौलत बाजी ड्रॉ कराने में सफल रहा. आनंद और वाचियेर लाग्रेव के अलावा आर्मेनिया के लेवोन अरोनियन ने भी करीबी मुकाबले में रूस के पीटर स्विडलर के साथ ड्रा से पांच अंक के साथ अपना संयुक्त रूप से शीर्ष स्थान बरकरार रखा है.

दिन की एकमात्र जीत रूस के सर्जेई कार्जाकिन ने दर्ज की जिन्होंने अमेरिका के वेस्ली सो को हराया. विश्व चैंपियन मैग्नस कार्लसन मुश्किल हालात से उबरते हुए रूस के इयान नेपोमनियाची को बराबरी पर रोकने में सफल रहे. फाबियो करूआना और हिकारू नाकामूरा के बीच आल अमेरिकी मुकाबला भी बराबरी पर छूटा.

यह भी पढ़ें : विश्‍वनाथन आनंद ने संन्‍यास के बारे में पूछे गए सवाल पर दिया यह जवाब

आनंद, वाचियेर लाग्रेव और अरोनियन पांच अंक के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं. कार्लसन और कर्जाकिन 4 .5 अंक के साथ के पास भी अंतिम दौर में जीत के साथ खिताब जीतने का मौका है. अगर शीर्ष स्थान के लिए टाई होता है तो 300000 डॉलर इनामी प्रतियोगिता के विजेता का फैसला करने के लिए जटिल टाईब्रेक मौजूद है.

वीडियो : सिंधु, साक्षी और दीपा को 'बड़ा' तोहफा



इससे पहले, आनंद, दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी फेबियानो कारूआना को मात देते हुए प्रतियोगिता में संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर पहुंच गए थे. पहली चार बाजियां ड्रॉ खेलने वाले आनंद ने अपना सर्वश्रेष्ठ खेल दिखाया. उन्होंने तकनीकी कौशल की शानदार बानगी पेश करते हुए सिर्फ 29 चालों में जीत दर्ज की. इस जीत के बाद वह शीर्ष पर काबिज फ्रांस के मैक्सिम वाचियेर लाग्रेव के करीब पहुंच गएजिन्होंने आर्मेनिया के लेवोन आरोनियन से ड्रॉ खेला.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement