शतरंज: टाटा मास्टर्स के 9वें दौर में कार्लसन के सामने होंगे विश्‍वनाथन आनंद

विश्व रैपिड चैंपियन विश्‍वनाथन आनंद टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट के नौवें दौर में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नार्वे के मैग्नस कार्लसन का सामना करेंगे.

शतरंज: टाटा मास्टर्स के 9वें दौर में कार्लसन के सामने होंगे विश्‍वनाथन आनंद

आनंद इस समय प्रतियोगिता में संयुक्‍त रूप से छठे स्‍थान पर हैं (फाइल फोटो)

विज्क आन जी:

विश्व रैपिड चैंपियन विश्‍वनाथन आनंद टाटा स्टील मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट के नौवें दौर में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी नार्वे के मैग्नस कार्लसन का सामना करेंगे. टूर्नामेंट में आनंद दो जीत, पांच ड्रॉ और एक हार के बाद 14 खिलाड़ियों के इस टूर्नामेंट में संयुक्त रूप से छठे स्थान पर चल रहे हैं. भारत का यह दिग्गज खिलाड़ी अब अंतिम पांच दौर में बेहतर प्रदर्शन के साथ अच्छा नतीजा हासिल करना चाहेगा. गौरतलब है कि आनंद ने अपना विश्व शतरंज चैंपियन खिताब कार्लसन को ही गंवाया था. नीदरलैंड्स के अनीष गिरी, अजरबेजान के शखरियार मामेदयारोव और कार्लसन साढ़े पांच अंक के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं. अमेरिका के वेस्ली सो और रूस के व्लादिमीर क्रैमनिक इन तीनों से आधा अंक पीछे हैं.

यह भी पढ़ें: विश्वनाथन आनंद ने विश्व ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता

आनंद और उक्रेन के सर्गेई कर्जाकिन के 4.5 अंक हैं. आनंद को अगले पांच में से तीन मुकाबले सफेद मोहरों से खेलने हैं और इसमें सबसे महत्वपूर्ण मुकाबला कार्लसन के खिलाफ होगा. आनंद को अगर शीर्ष पर चल रहे खिलाड़ियों को चुनौती देनी है तो कम से कम दो बाजियां जीतनी होंगी. यह भारतीय हालांकि अगर सातवें दौर में क्रैमनिक से नहीं हारता तो उसकी स्थिति बेहतर होगी. चुनौती पेश कर रहे एक अन्य भारतीय बी अधिबान 13वें स्थान पर चल रहे हैं और उन्हें पहली जीत की तलाश है. उनके सिर्फ दो अंक हैं और वह अंतिम पांच दौर में बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: महिला बॉक्‍सर एमसी मैरीकॉम से खास बातचीत
चैलेंजर वर्ग में विदित गुजराती आठ दौर में छह अंक के साथ पोडियम में जगह बनाने की राह पर हैं और अगर वह स्पर्धा जीत लेते हैं तो अगले साल मास्टर्स टूर्नामेंट में उन्हें सीधा प्रवेश मिलेगा. उन्होंने अब तक चार बाजी जीती जबकि चार ड्रॉ रही. विदित और एंटन कोरोबोव संयुक्त रूप से शीर्ष पर चल रहे हैं. कोरोबोव को पिछले दौर में मिस्र के अमीन बसीम के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा. इन दोनों ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों पर दो अंक की बढ़त बना रखी है जिसमें इनमें से किसी एक के खिताब जीतने की संभावना काफी प्रबल है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)