NDTV Khabar

श्रीजेश घायल, ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर वी आर रघुनाथ होंगे भारतीय हॉकी टीम के कप्तान

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
श्रीजेश घायल, ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर वी आर रघुनाथ होंगे भारतीय हॉकी टीम के कप्तान

भातीय हॉकी टीम के कप्‍तान पीआर श्रीजेश (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर फ़ोर नेशंस टूर्नामेंट के लिए जाने वाली भारतीय हॉकी टीम के लिए बुरी ख़बर है कि टीम के चैंपियन गोलकीपर कप्तान पीआर श्रीजेश घायल हो गए हैं. उनकी जगह अब इस आगामी दौरे पर टीम का कप्तान ड्रैग फ़्लिकर वीआर रघुनाथ को बनाया गया है. 28 साल के कर्नाटक के रघुनाथ कुआंटन (मलेशिया) में हुई एशियन चैंपियंस ट्रॉफ़ी में हिस्सा नहीं ले पाए थे जबकि श्रीजेश को इसी टूर्नामेंट में दक्षिण कोरियाई टीम के ख़िलाफ़ सेमीफ़ाइनल में घुटने में चोट लग गई थी.

एसियन चैंपियंस ट्रॉफ़ी के टॉप स्कोरर फ़रीदकोट, पंजाब के स्टार ड्रैग फ़्लिकर रूपिन्दर पाल सिंह को टीम का उप-कप्तान बनाया गया है. 25 साल के रूपिन्दर पाल शुक्रवार को अपना 25वां जन्मदिन भी मना रहे हैं और टीम की उपकप्तानी उनके लिए एक तोहफ़े जैसी है.

पुणे के 24 साल के आकाश चितके और उत्तर प्रदेश के अभिनव कुमार पांडेय ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर टीम के गोलकीपर की भूमिका निभाएंगे. श्रीजेश की ग़ौरमौजूदगी में इन दोनों खिलाड़ियों के लिए ये दौरा बड़ी चुनौती साबित हो सकती है. हालांकि पाकिस्तान के ख़िलाफ़ एशियन चैंपियंस ट्रॉफ़ी के फ़ाइनल में चितके अपना जौहर दिखा चुके हैं.


टिप्पणियां

भारतीय हॉकी टीम की बड़ी मुश्किलें ये हैं कि सुपरस्पीड फ़ॉरवर्ड एसवी सुनील और रमनदीप सिंह भी चोट और बीमारी की वजह से अगला टूर्नामेंट नहीं खेल पाएंगे. श्रीजेश और सुनील भारतीय खेल प्राधिकरण के रिहैबिलिटेशन सेंटर में चोट से उबरने के लिए भारत में ही रुकेंगे.

भारत, ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया और न्यूज़ीलैंड के बीच होने वाला फ़ोर नेशंस टूर्नामेंट 23 नवंबर को शुरू होगा. भारतीय टीम अगले हफ़्ते ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी. कप्तान वीआर रघुनाथ के लिए बतौर कप्तान खुद को साबित करने का ये बड़ा मौक़ा होगा. 2005 से भारतीय सीनियर टीम का हिस्सा रहे रघुनाथ को इसी साल अर्जुन पुरस्कार से नवाज़ा गया है और वो टीम को बुलंदियों पर ले जाने का इरादा रखते हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement