डोपिंग को लेकर वाडा ने अपनाया सख्त रुख, दोहा डोपिंग रोधी लैब की मान्यता निलंबित की

डोपिंग को लेकर वाडा ने अपनाया सख्त रुख, दोहा डोपिंग रोधी लैब की मान्यता निलंबित की

प्रतीकात्मक फोटो

दोहा:

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) ने कहा कि उसने कतर की राजधानी दोहा की डोपिंग रोधी प्रयोगशाला की मान्यता निलंबित कर दी है. प्रयोगशाला की यह मान्यता चार माह के लिए निलंबित की गई है.

समाचार एजेंसी स्पुतनिक की रिपोर्ट के अनुसार, वाडा ने अपने एक बयान में कहा, "वाडा ने दोहा की डोपिंग रोधी प्रयोगशाला की मान्यता चार माह के लिए निलंबित कर दी है. यह निलंबन सात नवंबर से लागू किया गया है. इस प्रतिबंध के तहत प्रयोगशाला में किसी भी प्रकार की डोपिंग रोधी गतिविधि प्रतिबंधित है, जिसमें मूत्र और रक्त के नमूनों का विश्लेषण शामिल हैं."

वाडा ने अपने गुणवत्ता के आकलन के मानकों को सख्त कर दिया है, जिसके कारण यह फैसला लिया गया है. बयान में कहा गया कि निलंबित रहने के दौरान प्रयोगशाला अपनी प्रणाली में होने वाली कमियों को दूर करेगी.

विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी ने कहा, "अगर प्रयोगशाला इन सभी जरूरतों की सभी चीजों को पूरा कर अनुशासन समिति को संतुष्ट करती है, तो वह निलंबन की अवधि की समाप्ति से पहले बहाली के लिए आवेदन कर सकती है. ऐसा न होने पर प्रयोगशाला की निलंबन अवधि बढ़ भी सकती है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रूस के डोपिंग घोटाले के बाद से राष्ट्रीय डोपिंग रोधी संगठनों और अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) ने वाडा को उसकी कार्यप्रणाली में बदलाव का सुझाव दिया, जिसके बाद वाडा ने अपने मानकों को सख्त करना शुरू कर दिया है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)