NDTV Khabar

विंटर ओलिंपिक के 'अपने' पदक विजेताओं को दक्षिण कोरिया ने दी यह छूट...

प्योंगचांग विंटर ओलिंपिक के अपने पदक विजेताओं को दक्षिण कोरिया ने सेना में न जाने की छूट देने का फैसला किया है. दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विंटर ओलिंपिक के 'अपने'  पदक विजेताओं को दक्षिण कोरिया ने दी यह छूट...

विंटर ओलिं‍पिक का आयोजन दक्षिण कोरिया के प्‍योंगचांग शहर में हुआ था (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. द. कोरिया में सेना में दो साल के लिए काम करना है जरूरी
  2. मेडल विनर्स को लेकर चार सप्‍ताह की ट्रेनिंग लेनी होगी
  3. विंटर ओलिंपिक में द. कोरिया ने जीते हैं कुल 17 मेडल
प्योंगचांग (दक्षिण कोरिया): प्योंगचांग विंटर ओलिंपिक के अपने पदक विजेताओं को दक्षिण कोरिया ने सेना में न जाने की छूट देने का फैसला किया है. दक्षिण कोरियाई अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. गौरतलब है कि  दक्षिण कोरिया में 18 से 35 साल के बीच के सभी पुरुषों को सेना में दो साल के लिए कार्य करना अनिवार्य है, लेकिन ओलिंपिक में पदक या एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को इससे छूट दी गई है.प्योंगचांग विंटर ओलिंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ि‍यों को उनके साथियों के विपरीत सेनावास में रहने या पूरी ट्रेनिंग करने की जरूरत नहीं है. इस खिलाड़ियों को केवल चार सप्ताह का बुनियादी प्रशिक्षण लेना है.

यह भी पढ़ें: इस खिलाड़ी को देख हैरान रह गए थे PM मोदी, 11 माह पहले कोमा में था, अब जीता मेडल

टिप्पणियां
प्रशिक्षण के बाद वह भर्ती कानून के तहत कला एवं खेल में सैनिक बनेंगे. आधिकारिक रूप से यह खिलाड़ी दो वर्ष और दस महीनों के लिए सैनिक होंगे लेकिन वह अंतरराष्‍ट्रीय प्रतियोगिताओं एवं अपने क्लब के लिए प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए स्वतंत्र होंगे.

वीडियो: मशहूर शूटर अभिनव बिंद्रा से खास बातचीत
विंटर ओलिं‍पिक खेलों में नॉर्वे 14 गोल्ड समेत 39 पदकों के साथ शीर्ष पर रहा. इन ओलंपिक खेलों की 15 स्पर्धाओं में 102 गोल्ड मेडल दांव पर थे. नॉर्वे के अलावा जर्मनी ने भी 14 गोल्ड मेडल पर कब्‍जा जमाया. कनाडा 11 गोल्ड समेत 29 पदकों के साथ तीसरे स्‍थान पर रहा. समर ओलिंपिक में महाशक्ति माना जाने वाला अमेरिका चौथे स्थान पर रहा. अमेरिकी खिलाड़ि‍यों ने 9 गोल्ड मेडल जीते. नीदरलैंड्स 8 गोल्ड के साथ पांचवें स्थान पर  रहा. मेजबान दक्षिण कोरिया ने पांच गोल्ड, आठ सिल्वर और चार ब्रॉन्ज के साथ कुल 17 पदक जीते. किसी भी विंटर ओलिंपिक में यह दक्षिण कोरिया के सबसे ज्यादा मेडल हैं. (इनपुट: IANS)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement