यह ख़बर 19 अक्टूबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

विश्व मुक्केबाजी : थापा, नानाओ अंतिम 16 में पहुंचे, विजेंदर बाहर

विश्व मुक्केबाजी : थापा, नानाओ अंतिम 16 में पहुंचे, विजेंदर बाहर

अलमाटी:

मौजूदा एशियाई चैम्पियन शिवा थापा (56 किग्रा) और मौजूदा राष्ट्रीय चैम्पियन थोकचोम नानाओ सिंह (49 किग्रा) ने कजाकिस्तान के अलमाटी में चल रहे एआईबीए मुक्केबाजी विश्व चैम्पियनशिप के प्रीक्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है। वहीं बीजिंग ओलिंपिक में कांस्य पदक विजेता स्टार भारतीय मुक्केबाज विजेंदर सिंह शनिवार को हुए मुकाबले में हारकर चैम्पियनशिप से बाहर हो गए हैं।

थापा ने चैम्पियनशिप के अपने पहले मुकाबले में बेहतरीन प्रदर्शन किया। थापा ने फिलिपींस के मारियो फर्नाडीज के खिलाफ धीमी शुरुआत की, लेकिन दूसरे दौर में उन्होंने तेज हाथ दिखाए।

थापा ने फर्नाडीज को मात देकर मैच रेफरियों की सर्वसम्मति से चैम्पियनशिप के बैंटमवेट वर्ग के प्रीक्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। असम के थापा का अगले दौर में अर्जेंटीना के एल्बटरे मिलान से मुकाबला होगा।

एक अन्य भारतीय मुक्केबाज नानाओ सिंह ने शनिवार को स्काटलैंड के अकील अहमद को मात दी। अहमद के खिलाफ नानाओ ने बेहत आक्रामक रुख अपनाया और अपने प्रतिद्वंद्वी को चौंकाते हुए मुकाबला जीत लिया।

चैम्पियनशिप के अगले दौर में नानाओ सिंह का सोमवार को प्योटरे रिको के मुक्केबाज एंथनी रिवेरा चाकोन से मुकाबला होगा।

Newsbeep

भारतीय दल को हालांकि विजेंदर सिंह के रूप में शनिवार को करारा झटका भी लगा। विजेंद्र और मौजूदा यूरोपियाई चैम्पियन एवं पांचवीं वरीयता प्राप्त आयरलैंड के जैसन क्वीग्ले के बीच मुकाबला काफी संघर्षपूर्ण रहा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


विजेंदर ने आयरिश मुक्केबाज के खिलाफ कुछ बेहतरीन शॉट खेले, लेकिन अंतत: उन्हें विवादपूर्ण निर्णय में हारा हुआ घोषित कर दिया गया।