NDTV Khabar

वर्ल्ड बैडमिंटन 2013 : पीवी सिंधू ने रचा इतिहास, सेमीफाइनल में पहुंचीं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

खास बातें

  1. उभरती हुई बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू शुक्रवार को चीन के ग्वांग्झू में स्थानीय दावेदार चीन की शिझियान वैंग को सीधे गेम में हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने के साथ इतिहास रचते हुए विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में पदक सुनिश्चित करने वाली पहली भारतीय महिला एकल खि
ग्वांग्झू (चीन):

उभरती हुई बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू शुक्रवार को चीन के ग्वांग्झू में स्थानीय दावेदार चीन की शिझियान वैंग को सीधे गेम में हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने के साथ इतिहास रचते हुए विश्व बैडमिंटन चैम्पियनशिप में पदक सुनिश्चित करने वाली पहली भारतीय महिला एकल खिलाड़ी बनी।

पहली बार विश्व चैम्पियनशिप में हिस्सा ले रही 10वीं वरीय सिंधू को दुनिया की आठवें नंबर की खिलाड़ी और सातवीं वरीय वैंग के खिलाफ अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी। भारतीय खिलाड़ी ने 55 मिनट में अपने से अधिक अनुभवी वैंग को 21-18, 21-17 से हराया।

दुनिया की 12वें नंबर की खिलाड़ी सिंधू सेमीफाइनल में थाईलैंड की रतचानोक इनतानोन और स्पेन की कैरोलिना मारिन के बीच होने वाले मैच की विजेता से भिड़ेंगी।

इससे पहले एकल वर्ग में भारत के लिए एकमात्र पदक प्रकाश पादुकोण ने 1983 में कोपेनहेगन में पुरुष एकल में जीता था। ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा की भारतीय महिला युगल जोड़ी ने 2011 में पिछली विश्व चैम्पियनशिप में भारत को कांस्य पदक दिलाया था।


वैंग के खिलाफ सिंधू आज काफी हद तक अपने स्मैश पर निर्भर रही जबकि उन्होंने 19 विनर भी लगाए।

भारतीय खिलाड़ी ने शुरूआत से ही मैच में दबदबा बनाए रखा। पहले गेम में 3-3 की बराबरी के बाद सिंधू ने 6-3 की बढ़त बनाई जिसे उन्होंने जल्द ही 13-8 तक पहुंचा दिया।

वैंग ने इसके बाद लगातार चार अंक जीतकर सिंधू की बढ़त को 12-13 तक सीमित किया। भारतीय खिलाड़ी ने हालांकि दोबारा लय में आते हुए लगातार तीन अंक जीतकर फिर मजबूत बढ़त बना ली। वैंग ने एक बार फिर सिंधू पर दबाव बनाते हुए स्कोर 18-19 किया, लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने लगातार दो अंक जीतकर पहला गेम अपने नाम कर लिया।

दूसरे गेम में भी सिंधू ने बेहतरीन शुरुआत करते हुए 6-2 की बढ़त बनाई, लेकिन वैंग ने लगातार चार अंक जीतकर स्कोर 6-6 से बराबर कर दिया।

सिंधू ने इसके बाद शानदार खेल दिखाते हुए बढ़त बनाई जिससे उन्होंने अंत तक बरकरार रखा। सिंधू को 20-16 के स्कोर पर चार मैच प्वाइंट मिले। भारतीय खिलाड़ी ने इनमें से एक मैच प्वाइंट गंवाने के बावजूद दूसरा गेम 21-17 से जीतकर अंतिम चार में प्रवेश किया।

टिप्पणियां

सिंधू ने इससे पहले प्री-क्वार्टर फाइनल में भी उलटफेर करते हुए चीन की गत चैम्पियन यिहान वैंग को हराया था।

(इनपुट भाषा से भी)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement