जूनियर हॉकी वर्ल्‍डकप : क्‍वार्टर फाइनल में गुरुवार को स्पेन से भिड़ेगा भारत

जूनियर हॉकी वर्ल्‍डकप : क्‍वार्टर फाइनल में गुरुवार को स्पेन से भिड़ेगा भारत

जूनियर हॉकी वर्ल्‍डकप में हरजीत सिंह (बाएं) भारतीय टीम के कप्‍तान हैं (फाइल फोटो)

लखनऊ:

एफआईएच जूनियर हॉकी वर्ल्‍डकप-2016 के क्वार्टर फाइनल में गुरुवार को भारत का मुकाबला स्पेन से होगा. इसी दिन बाकी के क्वार्टर फाइनल मुकाबले भी खेले जाएंगे. भारतीय पुरुष जूनियर हॉकी टीम अपने दूसरे खिताब को जीतने की ओर बढ़ गई है. इससे पहले 2001 में ऑस्ट्रेलिया में हुए टूर्नामेंट के बीते संस्करण में भारत ने पहली बार यह खिताब जीता था.

लखनऊ में जारी इस टूर्नामेंट में भारत ने ग्रुप स्तर पर अपने हिस्से के सभी तीन मुकाबलों में जीत हासिल की थी. अपने पहले मैच में मेजबान टीम ने कनाडा को 4-0 से मात दी थी, वहीं दूसरे मुकाबले में उसने इंग्लैंड को 5-3 से हराया था. इसके बाद भारत ने तीसरे और अंतिम ग्रुप मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 2-1 से मात दी.

इस टूर्नामेंट में भारत से क्वार्टर फाइनल में भिड़ने वाली स्पेन टीम अब तक इस खिताब से अछूती है. नीदरलैंड्स में 2005 में आयोजित हुए इस टूर्नामेंट में उसे तीसरा स्थान हासिल हुआ था. जूनियर हॉकी वर्ल्‍डकप में गुरुवार को आठ टीमों के बीच कुल चार क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे. भारत और स्पेन के अलावा अन्य तीन मुकाबले बेल्जियम-अर्जेटीना, जर्मनी-इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया-नीदरलैंड्स के बीच होंगे.

Newsbeep

उल्लेखनीय है कि इस टूर्नामेंट में मौजूदा विजेता जर्मनी की टीम प्रबल दावेदार मानी जा रही है, क्योंकि उसने इस टूर्नामेंट में छह बार खिताबी जीत हासिल की है. भारत की तरह जर्मन टीम ने भी ग्रुप स्तर पर अपने सभी मैच जीते हैं. इसके अलावा, अर्जेटीना, आस्ट्रेलिया और पाकिस्तान ने इस खिताब को एक-एक बार जीता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)