वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल : बेल्जियम ने भारत को 4-0 से दी करारी शिकस्त

वर्ल्ड हॉकी लीग सेमीफाइनल : बेल्जियम ने भारत को 4-0 से दी करारी शिकस्त

वर्ल्ड हॉकी लीग के दौरान बेलजियम हॉकी टीम की फाइल फोटो

एंटवर्प:

फ्लोरेंट वैन एवुबेल की शानदार हैट्रिक की मदद से बेल्जियम ने शुक्रवार को खेले गए हॉकी वर्ल्ड लीग (एचआईएल) सेमीफाइनल चरण के सेमीफाइनल मुकाबले में भारत को 4-0 से हरा दिया।
 
इसके साथ ही बेल्जियम ने 5 जुलाई को होने वाले फाइनल मुकाबले के लिए अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है, जहां उसका सामना विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से होगा।
 
हारने वाली टीम भारत के साथ तीसरे स्थान के लिए भिड़ेगी। यह मैच भी 5 जुलाई को ही होगा। भारत पहले ही रियो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुका है, ऐसे में उसके लिए यह मैच सिर्फ तीसरा स्थान हासिल करने के लिहाज से अहम होगा।
 
बहरहाल, मेजबान टीम ने पहले क्वार्टर में ही दो गोल करते हुए मैच भारत के हाथ से छीन लिया था। आंकड़े गवाह हैं कि भारत जब भी पहले क्वार्टर में पिछड़ा है, 60 फीसदी मौकों पर वह मैच हार जाता है।
 
बेल्जियम ने मैच का पहला गोल दूसरे ही मिनट में कर दिया था। फ्लोरेंट ने एक बेहतरीन फील्ड गोल के साथ अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई थी।
 
इसके बाद मेजबान टीम ने आठवें मिनट में हासिल पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल करते हुए स्कोर 2-0 कर लिया। उसके लिए यह गोल टेंगू कोसिंस ने किया।
 
मध्यांतर तक यही स्कोर रहा। मध्यांतर के बाद भारत ने खाता खोलने के काफी प्रयास किए लेकिन बेल्जियम के डिफेंडरों ने उसके हर एक प्रयास को नाकाम कर दिया।
 
इस क्रम में बेल्जियम को ही सफलता मिली। 41वें मिनट में फ्लोरेंट ने पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल कर अपनी टीम को 3-0 से आगे कर दिया।
 
फ्लोरेंट ने ही मैच का चौथा गोल किया। यह गोल 53वें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर पर हुआ। इसके बाद अंतिम मिनट में भारत को पेनाल्टी कॉर्नर मिला।
 
ऐसा लगा कि वह अपना खाता खोल सकेगा और टूर्नामेंट के हर मैच में गोल करने का अपना रिकॉर्ड बरकरार रखेगा, लेकिन बेल्जियम ने उसे इसमें सफलता नहीं हासिल करने दी।

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com