NDTV Khabar

फेस ID से लेकर कैमरे तक, iPhone X की खासियत सुन रह जाएंगे हैरान

इंतजार खत्म हुआ, एप्पल ने आईफोन के 3 नए फोन लॉन्च कर दिए हैं. लेकिन हर जगह बात चल रही है तो वो है आईफोन X. क्योंकि कंपनी ने आईफोन X में कई बदलाव किए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फेस ID से लेकर कैमरे तक, iPhone X की खासियत सुन रह जाएंगे हैरान

एप्पल ने लॉन्च किया आईफोन X

खास बातें

  1. iPhone X में कोई होम बटन नहीं है.
  2. अपने एक्सप्रेशन अब इमोजी के फॉर्म में भेज सकेंगे.
  3. आईफोन X की बैटरी आईफोन 7 से 2 घंटे ज्यादा चलेगी.
नई दिल्ली:

इंतजार खत्म हुआ, एप्पल ने आईफोन के 3 नए फोन लॉन्च कर दिए हैं. लेकिन हर जगह बात चल रही है तो वो है आईफोन X. क्योंकि कंपनी ने आईफोन X में कई बदलाव किए हैं. जिसे हर कोई जानना चाह रहा है. इस फोन को स्मार्टफोन का भविष्य बताया जा रहा है. जैसा लोग सोच रहे थे एप्पल उससे कई आगे निकला और ऐसे फीचर्स जोड़े जो किसी ने सोचे नहीं थे. इस बार कंपनी ने फोन में फेस आईडी फीचर (फेशियल रिकॉग्निशन) दिया है जिसे लेकर कंपनी का दावा है कि 10 लाख लोगों में शायद ही कोई ऐसा होगा जिसके चेहरे से फोन को लॉक खुलेगा. इसे सबसे सेक्योर बताया जा रहा है. आइए जानत हैं एप्पल के इन नए फोन के बारें में...

पढ़ें- iPhone X में कोई होम बटन नहीं, फेस आईडी फीचर से होगा लैस ​


1. फेस रिकग्निशन अनलॉक सिस्टम

iPhone X में फेस रिकग्निशन अनलॉक सिस्टम है यानी यह चेहरा पहचान कर खुद-ब-खुद आपका फोन अनलॉक कर देगा. साथ ही पासकोड की सुविधा भी है. इसके टॉप पर इन्फ्रारेड कैमरा है जो अंधेरे में भी यूजर का फेस डिटेक्ट कर सकता है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि फेस आईडी, टच आईडी की तुलना में ज्यादा तेज और सुरक्षित है. आईफोन X की फेस आईडी TrueDepth कैमरा सेटअप पर काम करता है जो कि आपके चेहरे को 30,000 से ज्यादा इन्फ्रारेड डॉट्स में  डिवाइड कर देता और फिर 3D में आपके चेहरे को स्कैन करता है.

 
iphone x

2. iPhone X में कोई होम बटन नहीं है. इसमें स्क्रीन पर नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप कर होम पर जा सकते हैं.

3. आईफोन एक्स में एनिमेटेड इमोजी का भी ऑप्शन मौजूद है, अपने एक्सप्रेशन अब इमोजी के फॉर्म में भेज सकेंगे.

पढ़ें- iPhone X लॉन्च, सुपर रेटिना डिस्प्ले और फेस आईडी से है लैस ​

4. iPhone X के 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 999 डॉलर (करीब 64 हजार रुपये) है, वहीं 256 जीबी स्टोरेज वाले वेरियंट की कीमत 1,149 डॉलर (73,000 रुपये) है. भारतीय मार्केट की बात करें तो iPhone X का दाम 89,000 रुपये से शुरू होगा.

iphone x
 
5. इसमे वायरलेस चार्जिंग टेक्नॉलजी है. आईफोन X की बैटरी आईफोन 7 से 2 घंटे ज्यादा चलेगी.

6. iPhone X में 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे दिए गए हैं. पहले वाले का अपर्चर f/1.8 है और दूसरे का f/2.4 है. इसके साथ ही सेल्फी के लिए 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है.

पढ़ें-  iPhone 8 और iPhone 8 Plus लॉन्च, जानें इनके बारे में  

7. iPhone X में 5.8 इंच का बिना बेजल वाला डिस्प्ले दिया गया है जिसका रेजॉलूशन 1125x2436 पिक्सल है। कंपनी ने इसे सुपर रेटिना डिस्प्ले का नाम दिया है.
 

iphone x

8. iPhone X को दो स्टोरेज वेरिएंट- 64 जीबी और 256 जीबी में पेश किया गया है.

9. भारत सहित कई इंटरनेशनल मार्केट में इसकी प्री-बुकिंग 27 अक्टूबर से शुरू होगी. बिक्री के लिए 3 नवंबर से उपलब्ध होगा.

टिप्पणियां

10. इसे पर्लसेंट इफेक्ट के साथ सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर में लॉन्च किया गया है.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement