NDTV Khabar

Redmi Note 7 Pro, Asus ZenFone Max Pro M1, Realme 2 Pro: 15,000 रुपये से कम में आने वाले बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन

Redmi Note 7 Pro, Asus ZenFone Max Pro M1, Realme 2 Pro: आइए अब आपको 15,000 रुपये से कम में आने वाले बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन के बारे में जानते हैं।

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Redmi Note 7 Pro, Asus ZenFone Max Pro M1, Realme 2 Pro: 15,000 रुपये से कम में आने वाले बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन

Redmi Note 7 Pro, Asus ZenFone Max Pro M1, Realme 2 Pro: 15,000 रुपये से कम में आने वाले बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन

खास बातें

  1. '48 Megapixel Camera' वाला स्मार्टफोन है Redmi Note 7 Pro
  2. Realme 2 Pro में है स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर और 8 जीबी तक रैम
  3. Mi A2 में 20 मेगापिक्सल का सेल्फी सेंसर दिया गया है

भारत में मिड-रेज़ स्मार्टफोन सेगमेंट में हैंडसेट कंपनियों के बीच काफी प्रतिस्पर्धी रहती है। यही वज़ह है कि ग्राहकों के लिए इस सेगमेंट में कई बेस्ट ऑप्शन हैं। बैटरी बैकअप के अलावा ग्राहक स्मार्टफोन खरीदते वक्त फोन के कैमरा पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं। मिड-रेंज़ में आने वाले कुछ ऐसे स्मार्टफोन हैं जो प्रभावशाली कैमरा मॉड्यूल के साथ आते हैं और इनसे ली गई तस्वीरें और वीडियो की क्वालिटी अच्छी आती है। वैसे तो 15,000 रुपये से कम में कई अच्छे ऑप्शन मिल जाएंगे लेकिन इनमें से कुछ ही स्मार्टफोन ऐसे थे जिनकी कैमरा क्षमता ने हमें प्रभावित किया। हमरा लेख में नीचे बताए गए ये वो बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन हैं जिनके कैमरा ने 8 स्कोर किया है। आइए अब 15,000 रुपये से कम में आने वाले बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन के बारे में जानते हैं।

Redmi Note 7 Pro


ऐसा पहली बार हुआ है जब शाओमी (Xiaomi) ने किसी स्मार्टफोन को पहले भारत में लॉन्च किया हो और फिर चीन में। Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) को सबसे पहले भारत में लॉन्च किया गया था और फिर इस हैंडसेट को चीनी मार्केट में उतारा गया था। रेडमी नोट 7 प्रो (Redmi Note 7 Pro) डुअल कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें एफ/ 1.79 अपर्चर वाला 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है। इसके साथ 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी डेप्थ सेंसर दिया गया है।

इसके अलावा फोन में 13 मेगापिक्सल का सेल्फी सेंसर है। इस फोन के रियर कैमरे से यूज़र 4K वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। कैमरा सेटअप के फीचर्स की बात करें तो यह एआई पोर्टेट मोड, एआई स्टूडियों लाइटिंग, एआई डायनामिक बोकेह, स्लो-मो वीडियो रिकॉर्डिंग फीचर्स से लैस हैं। रिव्यू में हमने पाया कि इस प्राइस सेगमेंट में Redmi Note 7 Pro का कैमरा अच्छा है। यह एंपल डिटेल के साथ खूबसूरत तस्वीरें कैप्चर होती हैं और यह हाई डायनामिक रेंज़ के साथ आता है।  

क्लोज-अप शॉट्स भी काफी अच्छे से कैप्चर होते हैं। हमारे सैंपल तस्वीरों में कलर्स और ग्रेडिएंट भी अच्छे से कैप्चर हुए। पोर्टेट और नाइट फोटोग्राफी ने हमें काफी प्रभावित किया। Xiaomi ने रेडमी नोट 7 प्रो के दो स्टोरेज वेरिएंट भारत में उतारे हैं- 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट ( कीमत 13,999 रुपये) और 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट ( कीमत 16,999 रुपये)। 15,000 रुपये से कम के बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन में केवल इसका 4 जीबी रैम वेरिएंट ही शामिल हुआ है।

Mi A2

15,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में दूसरा स्मार्टफोन भी शाओमी (Xiaomi) ब्रांड का ही है। Mi A2 (रिव्यू) गूगल के एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा है।  Mi A2 के पिछले हिस्से में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। 12 मेगापिक्सल का सोनी आईएमएक्स486 सेंसर है जिसका अपर्चर एफ/1.75 और 20 मेगापिक्सल का सोनी आईएमएक्स376 सेंसर है। इसका अपर्चर भी एफ/1.75 है।

Mi A2 में सेल्फी के लिए 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। आउटडोर में मी ए2 से खिंची तस्वीरों में डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई और कलर्स भी सही आए। मैक्रो शॉट्स भी शार्प आए, साथ ही फोन सब्जेक्ट और बैकग्राउंड के बीच उचित दूरी बनाकर रखता है। कम रोशनी में मी ए2 (Mi A2) का प्राइमरी कैमरा ज्याजा लाइट कैप्चर कर सके इसलिए यह ISO को बढ़ा देता है और शटर स्पीड को कम कर देता है।

सेल्फी में डिटेल की कमी नहीं लगी और इनडोर शूट करने पर तस्वीरें शार्प आईं। रियर कैमरे के लिए वीडियो स्टैबलाइजेशन भी उपलब्ध है। भारत में Xiaomi Mi A2 के दो रैम और स्टोरेज वेरिएंट उपलब्ध हैं- 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट ( कीमत 11,999 रुपये) और 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट (कीमत 15,999 रुपये)।

Realme 2 Pro

15,000 रुपये से कम के प्रइस सेगमेंट में Oppo के सब-ब्रांड रियलमी के Realme 2 Pro (रिव्यू) ने भी अपनी जगह बना ली है। रियलमी 2 प्रो में डुअल रियर कैमरा सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 16 मेगापिक्सल का है। यह एफ/1.7 अपर्चर से लैस है। दिन की रोशनी में यह डिटेल को अच्छे से कैप्चर कर लेता है। इसके साथ जुगलंबदी में मौज़ूद है 2 मेगापिक्सल का सेंसर। फ्रंट पैनल पर एफ/2.0 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का सेंसर है। आप बोकेह इफेक्ट, एचडीआर और स्क्रीन फ्लैश का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

रिव्यू के दौरान हमने पाया था कि पोर्टेट मोड में ली गई तस्वीरें अच्छी आईं। रात में आर्टिफिशियल लाइटिंग में ली गई तस्वीरों में भी एज डिटेक्शन अच्छा था। लैंडस्केप मोड में ली गई तस्वीरों में डायनामिक रेंज़ अच्छी थी, केवल इतना ही नहीं छोटे ऑब्जेक्ट की ली गई तस्वीरों में भी डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई। वाइड अपर्चर क्लोज़-अप शॉट में बोकेह इफेक्ट को क्रिएट करता है।

भारत में Realme 2 Pro के तीन रैम और स्टोरेज वेरिएंट हैं- 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट ( कीमत 11,990 रुपये), 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट ( कीमत 13,990 रुपये) और 8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट ( कीमत 15,990 रुपये)।

Asus ZenFone Max Pro M1

असूस ब्रांड का जे़नफोन मैक्स प्रो एम1 (रिव्यू) फोन किफायती कीमत में प्रभावशाली स्पेसिफिकेशन के साथ आता है। Asus ZenFone Max Pro M1 के पहले 3 जीबी और 4 जीबी रैम वेरिएंट को लॉन्च किया गया था लेकिन फिर बाद में असूस ने इसका 6 जीबी रैम वेरिएंट बेहतर कैमरा मॉड्यूल के साथ मार्केट में उतारा था।

Asus ZenFone Max Pro M1 के 3 जीबी रैम/ 4 जीबी रैम वेरिएंट के पिछले हिस्से पर प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का है। यह एफ2.2 अपर्चर से लैस है। दूसरा सेंसर 5 मेगापिक्सल का है। यह डेप्थ सेंसर है जिससे बोकेह इफेक्ट हासिल करने में मदद मिलेगी। सेल्फी के दीवानों के लिए एफ/2.0 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है।

6 जीबी रैम वेरिएंट में 16 मेगापिक्सल (एफ/2.0) और 5 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है जिसका अपर्चर एफ/2.0 है। 3 जीबी/4 जीबी रैम और 6 जीबी रैम वेरिएंट प्रभावशाली कैमरा सेटअप के साथ आते हैं। 6 जीबी रैम वेरिएंट ज्यादा अचूक कलर्स, डिटेल और एक्सपोज़र देता है। लो-लाइट में 6 जीबी रैम वेरिएंट से ली गई तस्वीरें डिटेल की कमी नहीं लगी और नॉयस भी कम था।     

टिप्पणियां

जे़नफोन मैक्स प्रो एम1 के 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 8,499 रुपये, 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 10,499 रुपये और 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 12,499 रुपये है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement