NDTV Khabar

Xiaomi Mi Pay के बारे में जानें सब कुछ

Xiaomi Mi Pay: अगर आपके पास भी शाओमी (Xiaomi) ब्रांड का फोन है जो मीयूआई 10 (MIUI 10) पर चलता है तो आइए हम आपको Mi Pay ऐप के बारे में विस्तार से जानकारी मुहैया कराते हैं।

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Xiaomi Mi Pay के बारे में जानें सब कुछ

Xiaomi Mi Pay के बारे में जानें सब कुछ

खास बातें

  1. जानें, शाओमी (Xiaomi) फोन में कैसे करें Mi Pay ऐप को इंस्टॉल
  2. Mi Pay से कर सकेंगे रीचार्ज और बिल भुगतान
  3. Paytm, Google Pay जैसे ऐप्स को टक्कर देगा Mi Pay ऐप

शाओमी (Xiaomi) ने रेडमी गो (Redmi Go) लॉन्च इवेंट के दौरान मी पे (Mi Pay) पेमेंट ऐप को भारतीय मार्केट में लॉन्च किया था। Mi Pay पेमेंट ऐप यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) पर आधारित पेमेंट सर्विस है। भारत में Xiaomi Mi Pay की सीधी भिड़ंत पेटीएम (Paytm), गूगल पे (Google Pay) और सैमसंग पे (Samsung Pay) जैसे ऐप्स से होती है। Mi Pay पेमेंट ऐप के जरिए आप आप प्रीपेड मोबाइल रीचार्ज, पानी, बिजली, गैस, लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड आदि के बिल का भुगतान भी आसानी से कर पांएगे।

dtkshcbo

मी पे (Mi Pay) पेमेंट ऐप से डीटीएच (DTH) को भी रीचार्ज कर सकते हैं। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि Mi Pay ऐप क्यूआर (QR) कोड आधारित पेमेंट सपोर्ट के साथ आता है। अगर आपके पास भी शाओमी (Xiaomi) ब्रांड का फोन है जो मीयूआई 10 पर चलता है तो आइए हम आपको Mi Pay ऐप के बारे में विस्तार से जानकारी मुहैया कराते हैं।

Xiaomi स्मार्टफोन में ऐसे इंस्टॉल और सेटअप करें Mi Pay ऐप


शाओमी स्मार्टफोन में मी पे ऐप को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको मी ऐप स्टोर (Mi App Store) में जाना होगा। गौर करने वाली बात यह है कि Mi Pay को इस तरह से मीयूआई (MIUI) के साथ जोड़ा गया है कि कॉन्टैक्ट और एसएमएस ऐप में भी आपको सेंड मनी और ट्रांसफर मनी का विकल्प नज़र आएगा।

dib9eaqg

मी ऐप स्टोर से ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल होने के बाद फोन में चल रहे मी अकाउंट से लॉग-इन करें। अगर आपके पास मी अकाउंट नहीं है तो आप क्रिएट भी कर सकते हैं। ऐप के सेटअप होने के बाद ऐप में नीचे की ओर दिख रहे बैंक अकाउंट पर क्लिक कर अपने बैंक खाते को जोड़ सकते हैं।

Mi Pay ऐप के जरिए ऐसे भेजे और पाएं पैसे

मी पे ऐप के जरिए अगर आप पैसे भेजना चाहते हैं तो आपको ऊपर की तरफ 'ट्रांसफर' (Transfer) ऑप्शन दिखाई देगा। इसके बाद आपको दो विकल्प मिलेंगे- एक 'सेंड टू यूपीआई आईडी' और दूसरा 'सेंड टू बैंक अकाउंट'। अगर आप पैसे भेजने वाले व्यक्ति की यूपीआई आईडी से वाकीफ हैं तो पहले विकल्प का चयन करें। आईडी दर्ज करने के बाद नीचे दिख रहे नेक्स्ट (Next) बटन पर क्लिक करें।

11ii6ar
4r9mr2do

ये तो हुई पहले विकल्प की बात अब करते हैं दूसरे विकल्प की बात। दूसरा ऑप्शन है- सेंड टू बैंक अकाउंट (Send To Bank Account)। इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे ऊपर IFSC Code, भेजने वाले का नाम, अकाउंट नंबर और कंफर्म अकाउंट नंबर में डिटेल्स भरनी होंगी।

a1ecjhqc
टिप्पणियां

इसके अलावा आप चाहें तो कॉन्टैक्ट में जाकर उस व्यक्ति के नाम पर क्लिक करें जिन्हें आप पैसे भेजना चाहते हैं। इसके बाद स्क्रॉल करें यहां आपको सीधे सेंड मनी का विकल्प मिलेगा, इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने फिर से ऊपर बताए गए दो विकल्प खुल जाएंगे- 'सेंड टू यूपीआई आईडी' और दूसरा 'सेंड टू बैंक अकाउंट'।

3bgm0k68

अन्य विकल्प यह है कि आप मैसेज बॉक्स खोलें और फिर ऊपर 'TO' में उनका नाम या नंबर डालें जिन्हें आप पैसे भेजना चाहते हैं और फिर नीचे दिख रहे '+' बटन पर क्लिक करें आपको यहां ट्रांसफर मनी का विकल्प मिलेगा। इसपर क्लिक करने के बाद फिर आपके सामने 'सेंड टू यूपीआई आईडी' और दूसरा 'सेंड टू बैंक अकाउंट' विकल्प आ जाएंगे।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement