Facebook पर कॉन्टैक्ट हो गया है अपलोड, ऐसे करें डिलीट

आज हम आप लोगों को इस विषय में जानकारी मुहैया कराने जा रहे हैं कि आप कैसे फेसबुक से कॉन्टैक्ट्स और अन्य डेटा को हटा सकते हैं।

Facebook पर कॉन्टैक्ट हो गया है अपलोड, ऐसे करें डिलीट

Facebook पर कॉन्टैक्ट हो गया है अपलोड, ऐसे करें डिलीट

खास बातें

  • Facebook से डेटा हटाने का तरीका जानें
  • कई बार डेटा में कॉल और टेक्स्ट हिस्ट्री भी शामिल होती है
  • डेटा प्राइवेसी को लेकर कंपनी कई बार सवालों के घेरे में घिर चुकी है

फेसबुक (Facebook) पर प्रतिदिन लाखों यूज़र्स एक्टिव रहते हैं इस बात से तो ज्यादातर लोग वाकीफ होंगे लेकिन इसके बावजूद भी डेटा की प्राइवेसी को लेकर खामियां सामने आती रहती है जिस वज़ह से कंपनी कई बार सवालों के घेरे में घिर चुकी है। ऐसी स्थिति में फेसबुक (Facebook) से अपने डेटा को हटाना सही कदम होगा और इसमें सबसे जरूरी है कॉन्टैक्ट्स। कई यूज़र्स इस बात से अनजान होंगे कि Facebook आपके स्मार्टफोन कॉन्टैक्ट्स को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करता है। कभी-कभी डेटा में कॉल और टेक्स्ट हिस्ट्री भी शामिल होती है। आज हम आप लोगों को इस विषय में जानकारी मुहैया कराने जा रहे हैं कि आप कैसे फेसबुक से कॉन्टैक्ट्स और अन्य डेटा को हटा सकते हैं।

फेसबुक (Facebook) से डेटा हटाने के लिए जानें यह स्टेप्स

1) कंप्यूटर या फिर लैपटॉप पर ब्राउज़र में https://www.facebook.com/mobile/facebook/contacts/ लिंक को खोलें।
2) अगर आपने अपना अकाउंट साइन-इन नहीं किया है तो साइन-इन कर लें।

u201c1is

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


3) यहां आपको कॉन्टैक्ट्स, कॉल और टेक्स्ट हिस्ट्री और इनविटेशन सेंट तीन विकल्प दिखाई देंगे, जैसा कि आप ऊपर तस्वीर में देख सकते हैं।
4) इन टैब में दिए Delete All विकल्प का चुनाव करें।
5) इसके बाद आपको अपना निर्णय कंफर्म करने के लिए कहा जाएगा, आपको डिलीट पर करना है।

ऊपर बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करने के पश्चात आपको एक मैसेज़ दिखाई देगा कि आपकी अपलोड कॉन्टैक्ट्स रिक्वेस्ट प्रोसेस में है, प्रोसेस पूरा होते ही आपको सूचित किया जाएगा। आपके कॉन्टैक्ट्स लिस्ट के साइज़ पर निर्भर करता है कि कितना समय लगेगा। बता दें कि फेसबुक ने बताया कि वह इस डेटा के इस्तेमाल से आपको अन्य लोगों से कनेक्ट होने के लिए रिकमेंडेशन देता है।