NDTV Khabar

कौन देख रहा है आपकी WhatsApp प्रोफाइल, ऐसे करें आसानी से पता

हम आपको बताने जा रहे हैं वॉट्सपए से जुड़ी ऐसी बातें जो आपके बहुत काम की है. आप आसानी से पता कर सकते हैं कि कौन आपकी प्रोफाइल फोटो देख रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कौन देख रहा है आपकी WhatsApp प्रोफाइल, ऐसे करें आसानी से पता

खास बातें

  1. Whats Tracker बताता है कौन देख रहा है आपकी प्रोफाइल.
  2. ये ऐप प्रो और पेड वर्जन में आता है.
  3. प्रो वर्जन के लिए खर्च करने होते हैं 1.99 डॉलर.
नई दिल्ली: वॉट्सएप पर अभी ऐसा कोई फीचर नहीं आया है जिससे पता लगाया जा सके कि कौन हमारी प्रोफाइल फोटो देखता है. इसके लिए कोई अलर्ट फीचर नहीं है. ऐसे में कोई भी हमारी वॉट्सएप प्रोफाइल देख सकता है. हम आपको बताने जा रहे हैं वॉट्सपए से जुड़ी ऐसी बातें जो आपके बहुत काम की है. आप आसानी से पता कर सकते हैं कि कौन आपकी प्रोफाइल फोटो देख रहा है....

पढ़ें- WhatsApp ने लॉन्च किए नए इमोजी

भले ही WhatsApp पर अभी ऐसा फीचर नहीं है, लेकिन एक ऐसा ऐप है जो आपको इस बारे में बता सकता है. इस ऐप का नाम Whats Tracker है. एंड्रॉइड यूजर्स इसे प्ले स्टोर से फ्री में इन्स्टॉल कर सकते हैं. ये ऐप प्रो और पेड वर्जन में आता है. प्रो वर्जन में 7 दिन पहले आपकी प्रोफाइल पर किसने विजिट किया इस बात का पता चलता है. वहीं, इसके पेड वर्जन प्रोफाइल कौन ओपन कर रहा है इसकी रियल टाइम डिटेल मिलती है. हालांकि, इसके लिए यूजर को 1.99 डॉलर (लगभग 130 रुपए) खर्च करने होंगे.

पढ़ें- एक फोन पर दो WhatsApp अकाउंट चलाने का तरीका​
 
whatsapp
 
Whats Tracker ऐप के बारे में 
इस ऐप को tamazons ने डिजाइन किया है, ये Whats Web नाम का ऐप भी बना चुकी है. इसे एंड्रॉइड 4.1 और ऊपर पर इन्स्टॉल कर सकते हैं.  अलग-अलग स्मार्टफोन पर ये अलग-अलग स्पेस लेता है. कंपनी का कहना है कि इस ऐप से यूजर वॉट्सऐप कॉन्ट्रैक्ट की लोकेशन ट्रैक कर सकता है. इस ऐप के लिए स्मार्टफोन में GPS फीचर का होना जरूरी नहीं है.

टिप्पणियां
पढ़ें- Facebook और Twitter के बाद चीन ने WhatsApp पर भी लगाई पाबंदी​

क्यों पड़ती है इस फीचर की जरूरत
जो वॉट्सऐप स्टेटस लंबे होते हैं उन्हें प्रोफाइल पर जाकर ही पढ़ा जा सकता है. ऐसे में यूजर्स अक्सर दूसरे की वॉट्सऐप प्रोफाइल में जाकर फोटो या स्टेटस चेक करते हैं. वॉट्सऐप प्रोफाइल फोटो को सेव करने की परमिशन भी देती है. इसके अलावा, कई यूजर्स अक्सर दूसरों की प्रोफाइल की DP चेक करते रहते हैं.
 
whatsapp

WhatsApp में क्यों नहीं ये फीचर
कंपनी ने इसके बारे में अपने ब्लॉग पर किसी तरह की जानकारी शेयर नहीं की है. कंपनी का कहना है कि कोई यूजर किसी दूसरे यूजर का फोटो या स्टेटस बदल नहीं सकता. कंपनी की end-to-end एन्क्रिप्शन पॉलिसी है, यानी वो भी किसी के चैट या शेयर डाटा को नहीं देख सकती. WhatsApp की सिक्युरिटी पॉलिसी के बारे में पढ़ने यहां क्लिक करें.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement