Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

रिव्यू: माइक्रोमैक्स का यू यूरेका मोबाइल लेने से पहले यह पढ़ें

ईमेल करें
टिप्पणियां
रिव्यू: माइक्रोमैक्स का यू यूरेका मोबाइल लेने से पहले यह पढ़ें
माइक्रोमैक्स देश का टॉप देसी स्मार्टफोन वेंडर है। प्रॉडक्ट्स की इसके पास कोई कमी नहीं है। बावजूद इसके, इस कंपनी की रेप्युटेशन कमतर क्वॉलिटी के प्रॉडक्ट्स बेचने वाली कंपनी की बनी हुई है। माइक्रोमैक्स यह अच्छी तरह जानती है  कि एक बड़ा वर्ग ऐसा है जो सोनी या सैमसंग के फोन्स के आगे इसके फोन्स को कभी तरजीह नहीं देगा।

पर, अब लगता है कि कंपनी अलहदा दिखना चाहती है और इसके लिए कंपनी ने कुछ महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसी दिशा में कंपनी ने लेकर आई है- यू टेलिवेंचर्स। यू टेलिवेंचर्स माइक्रोमैक्स की ही सब्सिडियरी कंपनी है जो युवाओं की पसंद और नापसंद को ध्यान में रखकर स्मार्टफोन डिवेलप करेगी और बेचेगी। यू कंपनी का टारेगट होगा कम बजट के ऐसे फोन बनाना जो तकनीकी रूप से समझदार लोगों की पसंद बने और ये फोन ऑनलाइन उपलब्ध होंगे।



यू ने अपने टारगेट मार्केट को लुभाने के लिए साइनोजेन इंक के साथ टाइ-अप किया है और दोनों ने मिलकर मार्केट में पिछले दिनों यू ब्रैंड के तहत यूरेका फोन उतारा। यू यूरेका को ऑनलाइन शॉपिंग साइट  अमेजन साइट पर 8999 रुपए में खरीदा जा सकता है।

यू यूरेका बाजार में पहले से ही जगह बनाए हुए 3जी श्याओमी रेडमी नोट को पछाड़ने की कोशिश में है। यूरेका के साइज, लुक और इसकी खूबियों की बात करें तो ये काफी हद तक श्याओमी से मिलती जुलती हैं।

लुक और फील की बात करें तो...

दिलचस्प बात यह है कि यू यूरेका पर माइक्रोमैक्स का नाम कहीं भी नहीं गढ़ा मिलेगा। जाहिर है, यू अपनी पैरंट कंपनी यानी माइक्रोमैक्स से अलग अपनी पहचान खड़ी करना चाहती है। बॉक्स पर भी यू और  साइनोजेन के लोगो ही प्रिेंटेड हैं। वैसे यू यूरेका न तो कुछ ज्यादा ही स्लिम है और न ही वजन के मामले में काफी हल्का है। लेकिन हां, इसकी संरचनात्मक खूबसूरती आपको माइक्रोमैक्स के अन्य फोन्स के मुकाबले भाएगी।

सामने से स्मूथ है, कोई मार्किंग वगैरह नहीं मिलेगी सिवाए होम बटन के करीब। बैक और मैन्यू बटन के आइकन प्रिंटेड नहीं हैं लेकिन स्क्रीन ऐक्टिव होने पर इनकी बत्ती जल जाती है। इसके चारों ओर के किनारे को थोड़ा उठा हुआ बनाया गया है ताकि किसी भी तरह की स्क्रैच से बचा जा सके। साइज में दिए गए पावर और वॉल्यूम बटन्स आराम से ऑपरेट हो जाते हैं। माइक्रो-यूएसबी के लिए सॉकेट है बॉटम में और हैडसेट के लिए सॉकेट टॉप पर दिया गया है। इंस्ट्रूमेंट के भीतर रिमूवेबल बैटरी है, दो माइक्रो सिम कार्ड के लिए स्लॉट है और एक माइक्रो एसडी स्लॉट दिया गया है।

स्पेसिफिकेशन्स और सॉफ्टवेयर के बारे में...

इस मामले में यू यूरेका में काफी कुछ पसंद आने योग्य है। इसमें प्रोसेसर क्वालकॉम का नया ओक्टा प्रोसेसर स्नैपड्रैगन 615  दिया गया है जिसमें  64 बिट ऑक्टा कोर प्रोसेसर लगा होता है। साइनोजेन 11 हाल ही में 64 बिट के मुताबिक ढला है ऐसे में इस फीचर को इनकॉरपोरेट करना बढ़िया रहा। इसमें 2जीबी की रैम है। इंटरनल स्टोरेज की बात करें तो यह 16जीबी की स्टोरेज देगा और माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए इसमें 32जीबी तक एक्सपेंड किया जा सकता है। इसका स्क्रीन रेजॉल्यूशन हमें पसंद आया- 720x1280 पिक्सल। 5.5 इंच लंबी स्क्रीन थोड़ी खुरदरी सी लगती है लेकिन फिर इस प्राइस स्लॉट में स्क्रीन के और ज्यादा बुरा होने की भी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता था। 4.0 ब्लूटूथ और वाई फाई बी/जी/एन दिया गया है।



बता दें कि यूरेका पहला फोन नहीं है जो साइनोजन ओएस के साथ आया हो। इससे पहले वन प्लस वन इसे इस्तेमाल कर चुका है। यूरेका के लुक और विजेट्स को लेकर आप इसे आराम से कस्टमाइज कर सकते हैं। साइनोजन ओएस की यह खास बात है कि अपीयरेंस के कस्टमाइजेशन के मामले में आप इसमें कई फेरबदल कर सकते हैं।

साउंड प्रोफाइल में दिया गया होम, वर्क, नाइट और साइलेंट का प्रोफाइल आपको नोकिया के फोन्स की याद दिलाएगा। गूगल ऐप्स के अलावा यू यूरेका यूयूनिवर्स नाम का ब्राउजर प्रोवाइड करता है। हालांकि हमने पाया कि यह ओपरा जैसा ही है बस आइकन और लुक के मामले में यह अलग है। ऑडियो इक्वेलाइजर और कुछ इफेक्ट्स डालने के लिए ऑडियोएफएक्स ऐप दिया गया है। बैटन नामक एक ऐप भी इसमें दिया गया है जिसके बारे में दावा किया गया है कि यह आपकी चुनी हुई ऐप्स को 'क्लाउडीफाई' कर देगी। यानी कि, किन्हीं दूसरे डिवाइसेस से भी आप इसमें क्लाउडीफाई किया हुआ कंटेट एक्सेस कर पाएंगे। हालांकि जब हमने इसका इस्तेमाल किया तो यह बिल्कुल काम नहीं किया।

परफॉर्मेंस की बात करें तो...

हम जानना चाहते थे कि क्वालकॉम का नया सीपीयू कैसे काम करता है। जब हमने इस बाबत चेक किया तो रिजल्ट्स काफी पॉजिटिव मिले। यूरेका श्याओमी के रेडमी नोट को कई मामलों में एकदम टक्कर देता है। दिन प्रतिदिन के इस्तेमाल में यह फोन एकदम बढ़िया है। यह बेहद परिष्कृत फोन है और ईमानदारी की बात तो यह है माइक्रोमैक्स के पिछले साल डेढ़ साल में आए बाकी फोन्स के मुकाबले इसे हाथ में लेना, यूज करना काफी बेहतर अनुभव है। एक खास बात यह कि सूरज की  रोशनी में भी आप इसे 'पढ़' सकते हैं।

म्यूजिक सिस्टम आदि की बात करें तो...

वैसे हमने जब इसे यूज किया, तब हम इसमें अपनी 1080पी 40एमबीपीएस एमकेवी सैंपल क्लिप नहीं प्ले करवा पाए। हालांकि बाकी फाइल फॉर्मेट्स को सिस्टम सपोर्ट कर रहा था। इसका इन-बिल्ट स्पीकर अच्छा है और साउंड क्वॉलिटी में औसत से बेहतर है। बता दें कि इसका हैडसेट सुविधाजनक नहीं लगता हालांकि फोन कॉल सुनने में तो इसका इस्तेमाल कर ही सकते हैं। कॉल क्वॉलिटी संतोषजनक है और इसमें हमें कोई शिकायत नहीं लगी। बैटरी की बात करें तो हमने इसे विडियो लूप टेस्ट पर डाला और यह 7 घंटे 26 मिनट तक चला।

कैमरा...

हमारे मुताबिक इसका कैमरा एकदम बढ़िया निकला! इससे ली गई तस्वीरों की इमेजेस बेहतरीन थीं। 13 मेगापिक्सल का रीयर कैमरा है जबकि फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है। हमने जो क्लोज अप तस्वीरें लीं, वे जबरदस्त निकलीं और दिन की रोशनी में ली गई तस्वीरें इतनी शार्प थीं कि फोकस पॉइंट पर यदि आप किसी डेस्कटॉप से 100 परसेंट जूम भी करके भी देखें तो वे लाजवाब लगेंगी। हालांकि फोन ने ऑटो फोकस होने में कुछ ज्यादा ही वक्त लिया।

इससे बेहतर यह रहा कि स्क्रीन को टैप किया जाए और अपने आप ही फोकस किया जाए। जहां कम लाइट थी, वहां यूरेका को दिक्कत आई। क्लोज अप के मुकाबले चौड़े फ्रैम्स बेहतर रहे। फ्लैश ने ऐसे मौकों पर ठीकठाक काम किया। विडियो कुछ ज्यादा ही अस्थिर थे लेकिन बाकी सब वैसा ही अच्छा रहा जैसे कि फोटोज के मामले में।

हमारी बात...

इस फोन के मामले में साइनोजन ऑपरेटिंग सिस्टम 11 का होना एक बड़ा प्लस पॉइंट है। हमें लगता है कि इसी के तहत कई फोन्स और लॉन्च किए जाएंगे। वैसे यूरेका की छोटी बड़ी कमियों के आराम से नजरअंदाज किया जा सकता है। क्योंकि, कंपनी काफी कम कीमत में जो कुछ दे रही है, वह थोड़े में ज्यादा देने वाली बात को साबित करता है। श्याओमी रेडमी नोट के एकदम बढ़िया विकल्प के तौर पर इसे देखा जा सकता है। सबसे अच्छी बात इस फोन के संदर्भ यह रहेगी कि रेडमी नोट का 4जी वर्जन इससे 1 हजार रुपए महंगा है, और इसका 4जी होते हुए अपेक्षाकृत सस्ता होने की वजह से लोग इसकी ओर मुढ़ेंगे।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement

 
 

Advertisement