NDTV Khabar

Mother's Day 2019 पर अपनी मां को गिफ्ट कर सकते हैं ये स्मार्टफोन

Mother's Day 2019: अगर आप भी इस मदर्स डे 2019 पर अपनी मां को एक नया स्मार्टफोन गिफ्ट करने का विचार कर रहे हैं तो हमारा आज का यह लेख खास आप लोगों के लिए है।

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Mother's Day 2019 पर अपनी मां को गिफ्ट कर सकते हैं ये स्मार्टफोन

Mother's Day 2019 पर अपनी मां को गिफ्ट कर सकते हैं ये स्मार्टफोन

खास बातें

  1. Samsung Galaxy M30 में 5,000 एमएएच की बैटरी है
  2. 4,499 रुपये में मिलता है Redmi Go
  3. रेडमी नोट 7 के फ्रंट और बैक पर हुआ गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल

12 मई यानी कल मदर्स डे 2019 (Mother's Day 2019) है। Mother's Day 2019 के खास मौके पर लोग तमाम तरह के तोहफे अपनी मां के लिए खरीदते हैं। अगर आप भी इस मदर्स डे 2019 (Mother's Day 2019) पर अपनी मां को एक नया स्मार्टफोन गिफ्ट करने का विचार कर रहे हैं तो हमारा आज का यह लेख खास आप लोगों के लिए है। हम अपने इस लेख में आपको इस विषय में जानकारी देंगे कि अगर आपका बजट 7,000 रुपये, 10,000 रुपये और 15,000 रुपये से कम है तो आपके बजट में ऐसे कौन-कौन से बेस्ट स्मार्टफोन हैं जो आसानी से फिट होंगे।

इस प्राइस सेगमेंट में आपको रियलमी (Realme), रेडमी (Redmi), सैमसंग (Samsung) कंपनी के हैंडसेट मिल जाएंगे। आप नीचे बताए गए बेस्ट स्मार्टफोन में से कोई भी हैंडसेट को मदर्स डे 2019 (Mother's Day 2019) पर अपनी मां को गिफ्ट कर इस दिन को ओर भी खास बना सकते हैं। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि नीचे बताए गए सभी स्मार्टफोन को हमने रिव्यू किया है तो आइए अब आपको 7,000 रुपये, 10,000 रुपये और 15,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन के बारे में विस्तार से बताते हैं।

7,000 रुपये से कम में मिलेंगे ये बेस्ट स्मार्टफोन


Realme C1

ओप्पो (Oppo) के सब-ब्रांड Realme ने पिछले एक साल में कई बेहतरीन हैंडसेट लॉन्च किए हैं और रियलमी सी1 भी इन्हीं में से एक है। याद करा दें कि Realme C1 को पिछले साल 2018 में लॉन्च किया गया था लेकिन कंपनी ने इस साल जनवरी में रियलमी सी1 को नए अवतार में पेश किया था। नए अवतार को ज्यादा रैम और स्टोरेज वेरिएंट के साथ उतारा गया था।

हमारे रिव्यू में हमने पाया था कि Realme C1 (रिव्यू) का बड़ा ब्राइट डिस्प्ले आकर्षक और सेचुरेटेड कलर्स के साथ आता है। फोन की बैटरी लाइफ इसकी ताकत है। फोन में जान फूंकने के लिए 4,230 एमएएच की बैटरी दी गई है, हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 20 घंटे और 23 मिनट तक हमारा साथ दिया। यह फोन डुअल 4जी वीओएलटीई सपोर्ट के साथ आता है।

कम रोशनी में फोन नॉयस को अच्छे से हैंडल कर लेता है। हमारे रिव्यू यूनिट में हमें फोन की परफॉर्मेंस कुछ खास अच्छी नहीं लगी और इसके पीछे का कारण पुराने रियलमी सी1 में कम रैम हो सकती है। Realme C1 के तीन वेरिएंट बेचे जाते हैं- 2 जीबी रैम/16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट, 2 जीबी रैम/ 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट और 3 जीबी रैम/ 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट। 7,000 रुपये से कम के बजट में आपको इसका केवल 2 जीबी रैम/16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट ही मिलेगा।

Redmi Go

शाओमी (Xiaomi) ने इस साल एंड्रॉयड गो एडिशन से लैस Redmi Go फोन को लॉन्च किया था। यह फोन उन लोगों के लिए है जिनका बजट कम है। हमारे रिव्यू में हमने पाया कि फोन का हार्डवेयर एक बेसिक स्मार्टफोन के यूसेज़ जितना है। प्रोसेसर तो सही है लेकिन इसके साथ फोन में 1 जीबी रैम है।

दिनभर के टॉस्क के दौरान फोन कई बार धीमा हुआ। Redmi Go (रिव्यू) की स्क्रीन शार्प और इसके व्यूइंग एंगल अच्छे हैं। फोन की कीमत को देखते हुए कैमरा भी ठीक ठाक है लेकिन आप फोन से अच्छी तस्वीरों के क्लिक होने की उम्मीद नहीं कर सकते। कम रोशनी में तस्वीरें ग्रेनी और नॉयस के साथ कैप्चर होती हैं। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 9 घंटे और 50 मिनट तक साथ दिया। फोन ने हमारे लिस्ट में जगह बना ली है क्योंकि यह फोन उनके लिए है जिनका बजट कम है।

Redmi 6

Xiaomi का रेडमी 6 (Redmi 6) स्मार्टफोन पिछले साल सितंबर में लॉन्च किया गया था। 7,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में Redmi 6 एक बेहतरीन विकल्प है। हमारे रिव्यू में हमने पाया कि फोन की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है। फोन की स्क्रीन और इसके व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। Redmi 6 में स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए मीडियाटेक हीलियो पी22 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। इसकी परफॉर्मेंस अच्छी है और हमें किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई।

फोन में लो-एंड प्रोसेसर की वज़ह से इसकी कुछ सीमाएं भी हैं जैसे कि यह प्रोसेसर हेवी ऐप्स को ज्यादा अच्छे से हैंडल नहीं कर पाता। फोन की बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी है, हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 14 घंटे और 34 मिनट साथ साथ दिया। पर्याप्त लाइट में Redmi 6 से ली गई तस्वीरें अच्छी आईं लेकिन लो-लाइट में तस्वीरें कुछ खास अच्छी नहीं थी।

Xiaomi Redmi 6 के दो वेरिएंट हैं- एक 3 जीबी और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ तो दूसरा 3 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ। हालांकि, इस प्राइस सेगेमेंट में आपको केवल इसका 3 जीबी रैम वेरिएंट ही मिलेगा।

10,000 रुपये से कम में मिलेंगे ये बेस्ट स्मार्टफोन

Realme 3

यदि आप 10,000 रुपये से कम के बजट में एक ऐसा स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं जो मॉर्डन डिजाइन के साथ-साथ कई फीचर्स से लैस हो तो रियलमी 3 (Realme 3) आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। Realme 3 (रिव्यू) हर लिहाज से Realme 2 का मजबूत अपग्रेड है। इसका डिज़ाइन तो मॉडर्न है ही लेकिन साथ ही इसके रियर कैमरे को कुछ नए फीचर भी मिले हैं।

Realme 3 में डिस्प्ले ब्राइट और विविड है। बैटरी ने भले ही टेस्ट में अच्छा स्कोर नहीं किया लेकिन बावजूद इसके भी आम इस्तेमाल करने में यह एक भरोसेमंद स्मार्टफोन है। सबसे अहम जो अपग्रेड है वो है इसका प्रोसेसर। कैमरा बेहतर जरूर हुआ है लेकिन अब भी सुधार की गुंजाइश लगती है। हमारे हिसाब से कंपनी को अपने इस लेटेस्ट फोन में मेटल या ग्लास इनक्लोज़र, टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट और ज़्यादा रिजॉल्यूशन वाले डिस्प्ले का इस्तेमाल करना चाहिए था। Realme 3 को हाल ही में लॉन्च हुए Xiaomi के Redmi Note 7 स्मार्टफोन से चुनौती मिलेगी।

Realme 3 के भारत में दो वेरिएंट उतारे गए हैं- रियलमी 3 के 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 8,999 रुपये है। आपके 10,000 रुपये के बजट में यह वेरिएंट मिल जाएगा, अगर आप अपने बजट को थोड़ा बढ़ा सकते हैं तो इस फोन के 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपये है। गौर करने वाली बात यह है कि Realme 3 के पावरफुल वेरिएंट की कीमत कंपनी के अपने Realme U1 हैंडसेट के आसपास है।

Redmi Note 7

रेडमी नोट 7 (रिव्यू) का लुक ही नहीं बल्कि इसकी बिल्ड क्वालिटी भी बढ़िया है। फोन में अच्छा डिस्प्ले, उपयुक्त कैमरा, मजबूत ऐप परफॉर्मेंस और अच्छी बैटरी लाइफ है। ध्यान दें कि यदि आप एक साथ दो सिम और माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह फोन आपके लिए नहीं बना है क्योंकि इसमें कंपनी ने हाइब्रिड डुअल-सिम स्लॉट दिया है।  

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि हमने रेडमी नोट 7 के 4 जीबी रैम वेरिएंट को टेस्ट किया है जिसकी कीमत 11,999 रुपये है। Redmi Note 7 में जान फूंकने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। हमारे एचडी वीडियो बैटरी लूप टेस्ट में रेडमी नोट 7 ने 12 घंटे और 52 मिनट तक हमारा साथ दिया। फोन की बैटरी लाइफ अच्छी है।

भारत में Redmi Note 7 के दो वेरिएंट उतारे गए हैं, एक 3 जीबी रैम/32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट जिसकी कीमत 9,999 रुपये है। आपके बजट में 3 जीबी वेरिएंट ही आएगा लेकिन अगर आप अपने बजट को थोड़ा बढ़ा सकते हैं तो इसके 4 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपये है। रेडमी नोट 7 के तीन कलर वेरिएंट हैं- ओनिक्स ब्लैक, सफायर ब्लू और रूबी रेड।

Samsung Galaxy M10

अगर आप भी किफायती स्मार्टफोन की तलाश में हैं तो Samsung ब्रांड का Galaxy M10 (रिव्यू) आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सैमसंग गैलेक्सी एम10 कई खूबियों से लैस है जैसे कि इसमें आपको भरोसेमंद बैटरी तो मिलेगी ही लेकिन साथ ही इसका डिजाइन भी काफी मॉर्डन है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि Galaxy M10 पर्फेक्शन से बहुत दूर है। फोन की बैटरी लाइफ तो बेहतरीन है लेकिन इसके पीछे दो मुख्य वज़ह हैं और वो यह है कि फोन में पुराना प्रोसेसर तो है ही लेकिन साथ ही इसमें एचडी+ रिजॉल्यूशन स्क्रीन का इस्तेमाल हुआ है। Galaxy M10 के कैमरे भी कुछ खास अच्छे नहीं है और फोन की परफॉर्मेंस भी औसत से कमज़ोर है।

भारत में सैमसंग Galaxy M10 के दो वेरिएंट उतारे गए हैं- 2 जीबी रैम/ 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 7,990 रुपये है। 3 जीबी रैम/ 32 जीबी स्टोरेज मॉडल 8,990 रुपये में बेचा जाता है।

15,000 रुपये से कम में मिलेंगे ये बेस्ट स्मार्टफोन

Redmi Note 7 Pro

Xiaomi की सबसे लोकप्रिय Redmi Note-सीरीज़ के अंतर्गत Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) को लॉन्च किया गया था। यह फोन आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेगा। हमने रिव्यू में पाया कि रेडमी नोट 7 प्रो एक श्रेष्ठ फोन हैं, लेकिन इसमें आपको कई ब्लोटवेयर और विज्ञापन मिलेंगे। फोन का डिजाइन काफी प्रीमियम लगता है। फोन की परफॉर्मेंस और कैमरा दोनों ही अच्छे हैं।  

इसके अलावा Redmi Note 7 Pro में जान फूंकने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है जो शानदार बैटरी बैकअप प्रदान करती है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में स्मार्टफोन ने 19 घंटे और 23 मिनट तक साथ दिया। Xiaomi ने रेडमी नोट 7 प्रो के भारत में दो स्टोरेज वेरिएंट उतारे हैं- एक 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ और दूसरा 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ।

Samsung Galaxy M20

Xiaomi, Vivo, Oppo और Realme जैसी कंपनियों को टक्कर देने के लिए सैमसंग गैलेक्सी एम-सीरीज़ के अंतर्गत Galaxy M20 (रिव्यू) को उतारा गया था। रिव्यू में हमने पाया कि Samsung Galaxy M20 में शार्प डिस्प्ले है और इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी है। फोन की परफॉर्मेंस भी अच्छी है।

फोन का कैमरा कुछ खास अच्छा नहीं है क्योंकि तस्वीरों में डिटेल और शॉर्पनेस की कमी लगी। लो-लाइट में ली गई तस्वीरें भी औसत से नीचे आई। इसके अलावा लॉक-स्क्रीन पर विज्ञापन और नोटिफिकेशन पैनल में स्पैमी नोटिफिकेशन भी देखने को मिले। Samsung ने Galaxy M20 के दो स्टोरेज वेरिएंट उतारे हैं- एक 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ तो वहीं दूसरा 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ। फ्लैश सेल में बिक्री के बाद अब यह हैंडसेट ओपन सेल में बेचा जा रहा है।

Samsung Galaxy M30

गैलेक्सी एम20 ही नया मिड-रेंज़ फोन नहीं है कंपनी भारत में Galaxy M30 (रिव्यू) को भी लॉन्च कर चुकी है।Samsung Galaxy M30 में कई ऐसी समस्याएं है जो आपको गैलेक्सी एम20 में भी मिलेंगी। लेकिन Samsung ने अपने इन लेटेस्ट हैंडसेट में एमोलेड स्क्रीन दी है। रिव्यू के दौरान हमने पाया कि दिन की रोशनी में फोन की कैमरा क्वालिटी अच्छी है।

टिप्पणियां

फोन की दूसरी सबसे बड़ी खूबी इसमें दी गई 5,000 एमएएच की बैटरी है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में Galaxy M30 ने 17 घंटे और 4 मिनट तक साथ दिया। Samsung ब्रांड का यह हैंडसेट दो स्टोरेज वेरिएंट में आता है- 4 जीबी रैम और 64 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज और 6 जीबी रैम/128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज के साथ।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement