NDTV Khabar

Nokia 9 PureView से आज भारत में उठ सकता है पर्दा

Nokia 9 PureView: Nokia ब्रांड के फोन बनाने वाली कंपनी HMD Global आज नई दिल्ली में आयोजित इवेंट में नोकिया 9 प्योरव्यू को लॉन्च कर सकती है।

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Nokia 9 PureView से आज भारत में उठ सकता है पर्दा

Nokia 9 PureView से आज भारत में उठ सकता है पर्दा

खास बातें

  1. वाटरड्रॉप नॉच से लैस नया Nokia फोन आज हो सकता है लॉन्च
  2. नए नोकिया फोन में है डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंट बटन
  3. Nokia 9 PureView को भी आज किया जा सकता है लॉन्च

Nokia ब्रांड के फोन बनाने वाली कंपनी HMD Global ने MWC 2019 के दौरान अपने पेंटा-लेंस कैमरा सेटअप वाले Nokia 9 PureView स्मार्टफोन को लॉन्च किया था। नोकिया 9 प्योरव्यू को फिलहाल अभी भारतीय मार्केट में नहीं लाया गया है। नोकिया मोबाइल ग्लोबल ट्विटर हैंडल से एक अन्य स्मार्टफोन से संबंधित टीज़र को भी हाल ही में जारी किया गया था। नई दिल्ली में आयोजित Nokia इंडिया इवेंट की शुरुआत सुबह 11.30 बजे होगी। कंपनी ने हाल ही में एक टीज़र को जारी किया था जो इस बात की ओर संकेत देता है कि आगामी Nokia फोन में वाटरड्रॉप नॉट और फेस अनलॉक सपोर्ट होगा। फोन में डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंट बटन की भी झलक देखने को मिली थी।

कंपनी #GetAhead का इस्तेमाल कर रही है जो इस बात का संकेत देता है कि आगामी Nokia मॉडल में दमदार फीचर्स दिए जा सकते हैं। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि एचएमडी ग्लोबल ने नई दिल्ली के अलावा आज इटली में भी लॉन्च इवेंट का आयोजन किया है।

पहले ऐसा कहा जा रहा था कि HMD Global आज इवेंट में Nokia 6.2 उर्फ Nokia X71 को भारत में लॉन्च कर सकती है। लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि नोकिया एक्स71 में नॉच नहीं बल्कि होल-पंच डिस्प्ले है। ऐसे में हो सकता है कि एचएमडी ग्लोबल कल इवेंट में किसी नए स्मार्टफोन को ही लॉन्च करेगी।


Nokia 9 PureView की भारत में कीमत (उम्मीद)

HMD Global आज भारतीय मार्केट में Nokia 9 PureView को लॉन्च कर सकती है। नोकिया 9 प्योरव्यू की सबसे बड़ी खूबी फोन में दिया पेंटा-लेंस कैमरा सेटअप है और इसे पहली बार MWC 2019 में लॉन्च किया गया था। Nokia 9 PureView को हाल ही में बीआईएस सर्टिफिकेशन मिला था जो इस बात की ओर संकेत दे रहा था कि फोन को जल्द भारत में लॉन्च किया जा सकता है।

Nokia 9 PureView को 699 डॉलर (करीब 49,700 रुपये) की कीमत के साथ लॉन्च किया गया था। भारत में भी इसकी कीमत इसी के आसपास हो सकती है। Nokia 9 PureView की भारत में आधिकारिक कीमत और उपलब्धता की जानकारी आज इवेंट के दौरान सामने आ सकती है।

Nokia 9 PureView स्पेसिफिकेशन

सबसे पहले बात कैमरा सेटअप की। Nokia 9 PureView के कैमरा सिस्टम को Light के साथ पार्टनरशिप में डेवलप किया गया है। एचएमडी ग्लोबल ने क्वालकॉम और गूगल के साथ काम कर कैमरा सेटअप से और बेहतर परफॉर्मेंस निकालने की कोशिश की है। फोन में पांच रियर कैमरे हैं, ज़ाइस सर्टिफाइड लेंस के साथ। इसमें तीन 12 मेगापिक्सल के मोनोक्रोम सेंसर्स हैं और दो 12 मेगापिक्सल के आरजीबी सेंसर्स। जब भी कोई यूज़र कैमरा इस्तेमाल करेगा, पांचों लेंस काम करने लगेंगे। इसके बाद फोन इन सभी तस्वीरों को मिलाकर एक तस्वीर बनाता है। फ्रंट पैनल पर 20 मेगापिक्सल का सेंसर है।

टिप्पणियां

अन्य स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फोन में 5.99 इंच की क्वाड-एचडी+ (1440x2960 पिक्सल) एमोलेड स्क्रीन है। इसका आस्पेक्ट रेशियो 18.5:9 है। यह इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है। Nokia 9 में 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज दी गई है। बैटरी 3,320 एमएएच की है और यह वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। इसके अलावा कंपनी ने वाई-फाई, ब्लूटूथ और एनएफसी जैसे कनेक्टिविटी फीचर दिए गए हैं। नोकिया 9 प्योरव्यू आईपी67 सर्टिफिकेशन के साथ आता है। Nokia 9 PureView आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 9 पाई पर चलेगा। इसमें नेक्स्ट जेनरेशन प्रो कैमरा यूज़र इंटरफेस है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement