NDTV Khabar

Realme 3 Pro का रिव्यू

Realme 3 Pro Review in Hindi: Realme 3 Pro स्मार्टफोन मार्केट में Redmi Note 7 Pro से मुकाबला करेगा। पढ़ें रिव्यू।

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Realme 3 Pro का रिव्यू

Realme 3 Pro का रिव्यू

खास बातें

  1. Realme 3 Pro में स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर दिया गया है
  2. ऐप परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ अच्छी है
  3. Realme 3 Pro की भारत में शुरुआती कीमत 13,999 रुपये है

Realme ने पिछले महीने Xiaomi Redmi Note 7 (रिव्यू) से मुकाबले के लिए अपने Realme 3 (रिव्यू) स्मार्टफोन को लॉन्च किया था। लॉन्च इवेंट के दौरान कंपनी ने बताया था कि रियलमी 3 प्रो (Realme 3 Pro) को भी जल्द लॉन्च किया जाएगा। Realme 3 Pro स्मार्टफोन मार्केट में Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) से मुकाबला करेगा। रियलमी 2 प्रो की तुलना में Realme 3 Pro एक बेहतरीन विकल्प है जो कई फीचर्स से लैस है। Redmi Note 7 Pro से मुकाबला करना आसान नहीं होगा क्योंकि शाओमी (Xiaomi) ने अपने इस लेटेस्ट स्मार्टफोन में 48 मेगापिक्सल का रियर कैमरा, ग्लास बॉडी और पावरफुल फीचर्स दिए हैं और वो भी सिर्फ 14,000 रुपये की शुरुआती कीमत में।

Realme 3 Pro का डिजाइन


जहां तक डिस्प्ले और बटन ले आउट की बात की जाए पहली नज़र में आपको Realme 3 Pro का डिजाइन पिछले साल लॉन्च हुए रियलमी 2 प्रो (Realme 2 Pro) जैसा लगेगा। लेकिन स्मार्टफोन को करीब से जांचने के बाद कुछ अंतर सामने आए। रियलमी 3 प्रो (Realme 3 Pro) के पिछले हिस्से में कर्व्ड साइड है। बता दें कि बैक पैनल इंजेक्शन-मोल्डीड प्लास्टिक से बना है।

हमारे पास रिव्यू के लिए Realme 3 Pro का नाइट्रो ब्लू कलर वेरिएंट उपलब्ध है जो डुअल-टोन ब्लू और पर्पल फिनिश के साथ आता है। रियलमी 3 प्रो (Realme 3 Pro) को कार्बन ग्रे या फिर लाइटनिंग पर्पल ग्रेडिएंट फिनिश के साथ खरीदा जा सकता है। Realme 3 Pro ज्यादा चौड़ा नहीं है, यही वज़ह है कि हाथों में फोन की पकड़ अच्छी रहती है।

Realme

फोन थोड़ा बड़ा जरूर है, इस कारण नोटिफिकेशन शेड तक पहुंचने के लिए आपको अपने दोनों हाथों का इस्तेमाल करना होगा। रियलमी 3 प्रो (Realme 3 Pro) का वज़न 172 ग्राम है, यह पकड़ने पर भारी नहीं लगता है। रियलमी 3 प्रो की मोटाई 8.3 मिलीमीटर है। यूज़र की उंगलियां बटन तक आसानी से पहुंच सकें इस कारण बटन को सही ढंग से प्लेस किया गया है।

Realme 3 Pro में 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक, माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और फोन के निचले हिस्से में सिंगल स्पीकर दिया गया है। Realme 3 Pro में दो नैनो सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड को एक साथ लगाने के लिए स्लॉट है। इसका मतलब स्टोरेज को बढ़ाने के लिए कार्ड लगाते वक्त दूसरे सिम कार्ड को हटाने की जरूरत नहीं होगी।     

रियलमी 3 प्रो में 6.3 इंच का डिस्प्ले है, फोन के साइड में पतले बॉर्डर है तो वहीं फोन के निचले हिस्से में बॉर्डर थोड़ा मोटा है। रियलमी ने आईपीएस पैनल का इस्तेमाल किया है जो फुल-एचडी+ (1080x2340) रिजॉल्यूशन और गोरिल्ला ग्लास 5 से लैस है। डिस्प्ले से विविड कलर मिलते हैं और इसके व्यूइंग एंगल भी काफी अच्छे हैं। इसके अलावा सूरज की रोशनी में आपको उपयुक्त ब्राइटनेस मिलेगी।

Realme 2 Pro की तरह रियलमी 3 प्रो (Realme 3 Pro) में भी नॉच है जिसमें सेल्फी कैमरा को जगह मिली है। फ्रंट कैमरा के ठीक ऊपर ईयरपीस है, आपको पहले से ही स्क्रीन गार्ड लगा मिलेगा। रियलमी 3 प्रो के पिछले हिस्से में डुअल-कैमरा मॉड्यूल और कैपेसिटिव फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। गौर करने वाली बात यह है कि कैमरा मॉड्यूल थोड़ा उभरा हुआ है।

हमने फोन के साथ आने वाले प्लास्टिक केस के बिना ही हैंडसेट को इस्तेमाल किया। हफ्ते तक फोन को इस्तेमाल करने के बाद हमने पाया कि फोन के निचले कोने में थोड़े निशान पड़ गए थे। फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस रिकग्निशन दोनों ही सही ढंग से काम करते हैं। रिटेल बॉक्स में हेडफोन नहीं मिलेंगे लेकिन रियलमी 3 प्रो (Realme 3 Pro) फास्ट चार्जर के साथ आता है।

Realme 3 Pro स्मार्टफोन Oppo VOOC 3.0 फास्ट चार्जिंग स्टैंडर्ड (20 वाट) सपोर्ट के साथ आता है। फोन में जान फूंकने के लिए 4,045 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Realme 3 Pro स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

3 प्रो के लिए रियलमी की थीम है-'स्पीड'। इस प्राइस सेगमेंट में यह पहला फोन है जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 710 चिपसेट से लैस है। रेडमी नोट 7 प्रो (Redmi Note 7 Pro) में स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर तो वहीं रियलमी 3 प्रो में बेहतर इंटीग्रेटेड ग्राफिक्स के लिए स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। हेवी ऐप्स जैसे कि कैमरा और गेमिंग के दौरान यह बेहतर बैटरी लाइफ प्रदान करेगा।

Realme ने रियलमी 3 प्रो के भारत में दो वेरिएंट उतारे हैं- 4 जीबी रैम/ 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट और 6 जीबी रैम/128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट। हमारे पास रिव्यू के लिए इसका 6 जीबी रैम वेरिएंट है। आप चाहें तो माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। Realme का लेटेस्ट हैंडसेट डुअल 4जी वीओएलटीई, डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, एफएम रेडियो, यूएसबी-ओटीजी और अन्य सेंसर्स से लैस है।

Realme

Realme 3 Pro एंड्रॉयड पाई पर आधारित कलरओएस 6.0 पर चलता है और यह मार्च 2019 एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच के साथ आता है। कलरओएस 6 का नया लुक है और हमने इसे हाल ही में रियलमी 3 को टेस्ट करते वक्त देखा था। आप चाहें तो नेविगेशन की को चेंज कर सकते हैं या फिर जेस्चर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

होम स्क्रीन पर स्वाइप अप करने पर ऐप ड्रावर को एक्सेस कर पाएंगे। इसके अलावा पुराने कलरओएस की तरह इसमें भी आपको कई मोशन और स्क्रीन जेस्चर मिलेंगे। फोन में आपको कई थर्ड-पार्टी ऐप्स पहले से प्री-इंस्टॉल मिलेंगे जैसे कि वेबनोवल (Webnovel), न्यूज़प्वाइंट, शेयरचैट आदि। लेकिन अगर आप चाहें तो इन्हें अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं।

रियलमी शेयर की मदद से आप कंपैटिबल Realme डिवाइस के बीच तेज़ी से फाइल को शेयर कर सकते हैं। जब आप गैलरी से किसी फाइल को शेयर करेंगे तो आपको यह विकल्प दिखाई देगा। हमने रियलमी 3 प्रो (Realme 3 Pro) और रियलमी 3 (Realme 3) के बीच इस फीचर को इस्तेमाल करके देखा, यह फीचर सही ढंग से काम करता है।

Realme 3 Pro परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ

हमने रियलमी 3 प्रो को एक सप्ताह से अधिक इस्तेमाल करने के बाद पाया कि इसकी जेनरल परफॉर्मेंस मजबूत है। इंटरफेस तेज़ है और हैंडसेट मल्टीटास्किंग को भी आसानी से हैंडल कर लेता है। कंपनी ने बताया कि हमारे रिव्यू यूनिट में मौजूद फर्मवेयर वर्जन RMX1851EX_11_A.1.0 एक प्री-रिलीज़ वर्जन है और रिटेल यूनिट में कुछ फिक्स और फीचर्स को जोड़ने के बाद अपडेटेड सॉफ्टवेयर दिया जाएगा।

Realme

इसमें से एक मुख्य फिक्स यह है कि फोन Widevine L1 डीआरएम सर्टिफिकेशन (हमारा रिव्यू यूनिट एल3 सर्टिफिकेशन के साथ आता है) के साथ आएगा जिसकी मदद से यूज़र Netflix आदि ऐप्स पर एचडी से अधिक रिजॉल्यूशन पर वीडियो को आसानी से स्ट्रीम कर सकेंगे। कैमरा फीचर की बात करें रियलमी 3 प्रो में 960 फ्रेम प्रति सेकेंड सुपर स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट है।

फोन मीडिया प्लेबैक को आसानी से हैंडल कर लेता है। मीडिया प्लेबैक के लिए सिंगल स्पीकर से काफी अच्छी और तेज़ आवाज़ आती है हालांकि हमें स्टीरियो इफेक्ट के लिए दूसरा स्पीकर पसंद आया। उम्मीद थी कि रियलमी 3 प्रो में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया जाएगा लेकिन यह बात आपको निराश कर सकती है कि यह फोन माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के साथ आएगा।

realme
realme3
realme3
realme

हेवी गेम भी सही से चलती है जैसे कि PUBG Mobile हाई ग्राफिक्स पर थी लेकिन इसके बावजूद भी गेमिंग के दौरान फोन धीमा नहीं हुआ। इसके अलावा F1 Mobile और Asphalt 9: Legends भी स्मूथ तरीके से चलीं। एक बात जो अच्छी है कि लंबे समय तक गेम खेलने पर भी फोन ज्यादा गर्म नहीं होता है।

Redmi Note 7 Pro की तरह Realme 3 Pro में बड़ा सेंसर नहीं है। रियलमी 3 प्रो के पिछले हिस्से पर एफ/ 1.7 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी सोनी आईएमएक्स519 सेंसर है। यही सेंसर कुछ प्रीमियम स्मार्टफोन जैसे कि वनप्लस 6टी (OnePlus 6T) में भी है। पोर्टेट मोड के लिए एफ/ 2.4 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है।

दिन की रोशनी में Realme 3 Pro से लिए लैंडस्केप शॉट्स में डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई लेकिन हमें शार्पनेस की थोड़ी कमी लगी। मैक्रो शॉट्स शार्प आए और डिटेल भी अच्छे से कैप्चर हुई। फोन में दिया एआई सीन रिकग्निशन कुछ सामान्य ऑब्जेक्ट जैसे कि फूलों की तेज़ी से पहचान कर लेता है। कम रोशनी में कैमरा विशेष रूप से शटर स्पीड को कम कर देता है जिस वज़ह से मूविंग सब्जेक्ट को कैप्चर करना आसान नहीं है।

जब सब्जेक्ट एक जगह पर हो तो डिटेल अच्छे से कैप्चर होती हैं। ऑटो मोड में शूटिंग करते समय लैंडस्केप शॉट्स कुछ खास अच्छे नहीं लगे और कम रोशनी में फोकस भी शार्प नहीं था। फोन में नाइटस्केप मोड भी दिया गया है, यह एक या दो सेकेंड में शॉट को कैप्चर कर लेता है। तस्वीर में शार्पनेस और डिटेल भी अच्छे से कैप्चर हुई।

realme3

डेप्थ सेंसर एज़ डिटेक्शन के साथ मिलकर अच्छा काम करता है, कम रोशनी में भी हमें आकर्षक बोकेह इफेक्ट देखने को मिला। फ्रंट पैनल पर एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 25 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है। पर्याप्त लाइट होने पर तस्वीरें अच्छी आईं, इतना ही नहीं एचडीआर भी सही से काम करता है। लो-लाइट में तस्वीरें फ्लैट और ग्रेनी आईं। Realme 3 Pro स्मार्टफोन 4के रिजॉल्यूशन तक की वीडियो को शूट करने में सक्षम है लेकिन यह स्टेबलाइजेशन सपोर्ट के साथ नहीं आता है।

दिन की रोशनी में इमेज़ क्वालिटी अच्छी आईं, रात में क्वालिटी में थोड़ी कमी लगी लेकिन कैमरा नॉयस को अच्छे से हैंडल कर लेता है। 1080पी रिजॉल्यूशन पर वीडियो स्टेबलाइज्ड लगती है। कैमरा ऐप का डिजाइन काफी सरल है और इसे इस्तेमाल करना भी आसान है। कैमरा ऐप में टाइम लैप्स, एक्सपर्ट, पैनो और स्लो-मो जैसे अतिरिक्त शूटिंग मोड उपलब्ध हैं। फोन में क्रोमा बूस्ट मोड भी दिया गया है जो कलर्स और ब्राइटनेस को बढ़ा देता है।

रिव्यू के दौरान रियलमी 3 प्रो को फर्मवेयर अपडेट भी प्राप्त हुआ था। अपडेट के साथ कैमरा ऐप में 960 फ्रेम प्रति सेकेंड सुपर स्लो मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट को जोड़ा गया था। कैमरा ऐप में आपको स्लो-मो फीचर मिलेगा, आप 120 फ्रेम प्रति सेकेंड या 960 फ्रेम प्रति सेकेंड के बीच चुनाव कर सकते हैं। हालांकि, 960 फ्रेम प्रति सेकेंड पर वीडियो शूट करने के बाद जब आप उसे प्लेबैक करेंगे तो यह स्क्रीन पर पूरी तरह से फिट नहीं होती। आपको वीडियो के साइड में ब्लैक बार दिखाई देंगे। कुल मिलाकर पर्याप्त लाइट मौजूद होने पर क्वालिटी अच्छी आई।

फोन की बैटरी लाइफ भी अच्छी है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 14 घंटे और 13 मिनट तक साथ दिया जो काफी अच्छा है। हमने फोन को नॉमर्ल यूज़ किया था जैसे कि थोड़ी बहुत गेमिंग, वीडियो देखना, चैट ऐप्स और वेब ब्राउजिंग का इस्तेमाल किया। फोन को एक बार चार्ज करने पर यह पूरा दिन साथ निभाता है। गेमिंग और कैमरा इस्तेमाल करने पर भी बैटरी लाइफ पर कुछ खास असर नहीं पड़ा जोकि काफी अच्छी बात है।

VOOC फास्ट चार्जर एक घंटे में फोन को 0 से 90 प्रतिशत चार्ज कर देता है जोकि काफी प्रभावशाली है। गौर करने वाली बात यह है कि VOOC चार्जिंग का इस्तेमाल करने के लिए आपको माइक्रो-यूएसबी कैबल का ही इस्तेमाल करना होगा, रेगुलर कैबल काम नहीं करेगी।

हमारा फैसला

पिछले साल लॉन्च हुए रियलमी 2 प्रो की तुलना में रियलमी 3 प्रो में काफी नए अपडेट किए गए हैं। Realme के लेटेस्ट मॉडल में बड़ी बैटरी, इंप्रूव कैमरा, नए कलर वेरिएंट और बेहतर प्रोसेसर है। Realme ने Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) से मुकाबले के लिए अपने लेटेस्ट फोन में कई फीचर्स दिए हैं। लेकिन रेडमी नोट 7 प्रो में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, ग्लास बैक पैनल और एमोलेड डिस्प्ले है।

टिप्पणियां

अगर आप 20,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में ऐसा स्मार्टफोन चाहते हैं जो गेमिंग के लिहाज़ से अच्छा हो तो रियलमी 3 प्रो  (Realme 3 Pro) आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। इसके अलावा आपको अच्छे कैमरे, मजबूत बैटरी लाइफ और फीचर्स से लैस ओएस मिलेगा। कुछ ऐसी बाते हैं जहां रियलमी 3 प्रो अपने प्रतिद्धंदी हैंडसेट Redmi Note 7 Pro से बेहतर है जैसे कि इसका यूआई स्पेमी नहीं है और ना ही इसमें हीटिंग की समस्या है। वहीं, दूसरी ओर ग्लास बैक पैनल होने की वज़ह से Redmi Note 7 Pro थोड़ा प्रीमियम लुक देता है।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement