NDTV Khabar

Redmi Note 7 Pro, Poco F1, Samsung Galaxy A50, Oppo K1: 20,000 रुपये से कम में आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन

Redmi Note 7 Pro, Poco F1, Samsung Galaxy A50, Oppo K1: 20,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में आपको Xiaomi, Nokia, Samsung और Oppo ब्रांड के हैंडसेट मिल जाएंगे।

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Redmi Note 7 Pro, Poco F1, Samsung Galaxy A50, Oppo K1: 20,000 रुपये से कम में आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन

Redmi Note 7 Pro, Poco F1, Samsung Galaxy A50, Oppo K1: 20,000 रुपये से कम में आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन

खास बातें

  1. इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है Oppo K1
  2. '48 Megapixel Camera' वाला स्मार्टफोन है Redmi Note 7 Pro
  3. 6 इंच का सुपर एमोलेड इनफिनिटी डिस्प्ले है सैमसंग गैलेक्सी ए7 (2018) में

20,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में नया स्मार्टफोन खरीदने का विचार कर रहे हैं तो आज हम अपने लेख द्वारा आपको इस बारे में जानकारी मुहैया कराएंगे कि भारतीय बाजार में 20,000 रुपये से कम में ऐसे कौन-कौन से स्मार्टफोन हैं जो आपको मिल जाएंगे। 20,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में आपको Xiaomi, Nokia, Samsung और Oppo ब्रांड के हैंडसेट मिल जाएंगे और इस सेगमेंट में सभी के लिए कुछ ना कुछ है। इस बजट में आपको फ्लैगशिप-ग्रेड स्पेसिफिकेशन से लैस फोन भी मिल जाएगा तो वहीं इस रेंज़ में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस फोन भी उपलब्ध है।

इस लिस्ट के हर फोन को हमने टेस्ट किया है। हमने केवल 15,000 रुपये से 20,000 रुपये के बीच आने वाले फोन पर ही अपना ध्यान केंद्रित किया है। अगर आप 15,000 रुपये से कम में आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारी पूर्व खबर को पढ़ें।

Poco F1

Xiaomi के सब-ब्रांड पोको का पहला स्मार्टफोन है- Poco F1। कंपनी ने मिड-रेंज़ सेगमेंट में पोको एफ1 में फ्लैगशिप-ग्रेड स्पेसिफिकेशन दिए हैं। Poco F1 में स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। इस प्राइस सेगमेंट में पोको एफ1 की परफॉर्मेंस काफी अच्छी है, यही वजह है कि 20,000 रुपये से कम के बेस्ट स्मार्टफोन में Poco F1 का नाम शामिल है।


रिव्यू में हमने पाया था कि फोन बेहद ही तेज काम करता है। फोन को इस्तेमाल करते समय हमें किसी तरह की कोई समस्या नहीं आई। शाओमी ने Poco F1 में मीयूआई का स्पेशल वर्जन दिया है। Poco F1 की बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में पोको एफ1 ने 17 घंटे और 5 मिनट तक साथ दिया।

कैमरा परफॉर्मेंस भी अच्छी है, दिन की रोशनी में ली गई तस्वीरों में डिटेल सही से कैप्चर हुई लेकिन कम रोशनी में परफॉर्मेंस कुछ खास अच्छी नहीं थी। यह नॉयस को भी कंट्रोल में रखता है। शाओमी (Xiaomi) के हर स्मार्टफोन की तरह Poco F1 में भी आपको विज्ञापन देखने को मिलेंगे।

Xiaomi पोको एफ1 के तीन रेगुलर वेरिएंट और दो स्पेशल एडिशन हैं- 6 जीबी रैम/ 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट, 6 जीबी रैम/ 128 जीबी स्टोरेज वेरिेएंट, 8 जीबी रैम/ 256 जीबी स्टोरेज, 128 जीबी आर्मर्ड एडिशन और 256 जीबी आर्मर्ड एडिशन। गौर करने वाली बात यह है कि केवल 6 जीबी रैम वेरिएंट ही 20,000 रुपये से कम में मिल पाएगा।

Nokia 7.1

अगर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो नोकिया 7.1 (रिव्यू) शाओमी के Poco F1 से मुकाबला नहीं कर सकता। लेकिन एचएमडी ग्लोबल का यह एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन ऑल राउंडर है। हमने रिव्यू में पाया था कि फोन में क्रिस्प और विविड एचडीआर स्क्रीन है और इसकी बिल्ड क्वालिटी भी मजबूत है।

फोन की परफॉर्मेंस भी स्मूथ है और यह दिनभर के सभी टॉस्क को अच्छे से हैंडल कर लेता है। स्टॉक एंड्रॉयड भी फोन की परफॉर्मेंस में मदद करता है। Nokia 7.1 की कैमरा परफॉर्मेंस अच्छी है। कम रोशनी में ली गई तस्वीरों में भी डिटेल्स सही से कैप्चर होती हैं, फोन का बैटरी बैकअप भी औसत है। Nokia 7.1 का एक वेरिएंट ही बेचा जाता है जो 4 जीबी रैम और 64 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज से लैस है।

Redmi Note 7 Pro

रेडमी नोट सीरीज़ का लेटेस्ट फोन है रेडमी नोट 7 प्रो। Redmi Note 7 Pro का लुक और प्रीमियम डिजाइन ही नहीं बल्कि इसके स्पेसिफिकेशन भी काफी प्रभावशाली हैं। रेडमी नोट 7 प्रो स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर से लैस है। रिव्यू के दौरान हमने पाया कि Redmi Note 7 Pro सॉफ्टवेयर को छोड़कर अन्य सभी कैटेगरी में अच्छा है। ऐसा इसलिए क्योंकि फोन में विज्ञापन और ब्लोटवेयर हैं। 

Xiaomi ने भारत में Redmi Note 7 Pro के दो वेरिएंट उतारे हैं- एक 4 जीबी रैम/ 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट और दूसरा 6 जीबी रैम/128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ। लेकिन भारतीय बाजार में इसके 6 जीबी रैम वेरिएंट को अभी तक बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है।

Samsung Galaxy A50

सैमसंग ने नई गैलेक्सी एम-सीरीज़ को भारत में उतारने के साथ अपनी ए सीरीज़ में भी कई स्मार्टफोन उतारे हैं और इनमें से ही एक है Galaxy A50 (रिव्यू)। Samsung Galaxy A50 एक अच्छा मिड-रेंज़ स्मार्टफोन है जो सुपर एमोलेड स्क्रीन के साथ आता है। इसकी बिल्ड क्वालिटी भी अच्छी है।

हमने रिव्यू के दौरान पाया था कि गैलेक्सी ए50 दिनभर के सभी टॉस्क को अच्छे से हैंडल कर लेता है। Galaxy A50 की कैमरा परफॉर्मेंस भी अच्छी है। लो-लाइट में फोन की परफॉर्मेंस सही है लेकिन इस फोन में आपको सैमसंग ऐप्स में विज्ञापन और स्पेमी नोटिफिकेशन मिलेंगे। Samsung Galaxy A50 के दो स्टोरेज वेरिएंट हैं- एक 4 जीबी रैम/ 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट और दूसरा 6 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ।

Oppo K1

ओप्पो के1 (रिव्यू) इस प्राइस सेगमेंट में एक पहला फोन है जिसे इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ लॉन्च किया गया था। Oppo K1 में क्रिस्प और विविड एमोलेड स्क्रीन है। यह फोन ग्रेडिएंट डिजाइन के साथ आता है। रिव्यू के दौरान हमने पाया कि फोन की परफॉर्मेंस अच्छी है और गेमिंग के दौरान भी हमें किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई।

Oppo K1 की बैटरी लाइफ भी अच्छी है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 12 घंटे और 36 मिनट तक साथ दिया। Oppo K1 की कैमरा क्वालिटी भी सही है। ओप्पो ने फोन का एक सिंगल स्टोरेज वेरिएंट ही उतारा है जो 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है।

Samsung Galaxy A7 (2018)

टिप्पणियां

सैमसंग ने बेशक गैलेक्सी ए सीरीज़ (2019) को जारी कर दिया है लेकिन इसके बावजूद भी अगर आप 20,000 रुपये से कम में नया स्मार्टफोन खरीदने का विचार कर रहे हैं तो Galaxy A7 (2018) (रिव्यू) एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। Samsung ब्रांड का पहला तीन रियर कैमरे वाला फोन है Galaxy A7 (2018)।

दिन की रोशनी में ली गई तस्वीरें तो अच्छी आईं लेकिन कम रोशनी में ली गई तस्वीरों में डिटेल की कमी लगी। गैलेक्सी ए7 (2018) की बैटरी लाइफ अच्छी है और यह विविड स्क्रीन के साथ आता है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में Galaxy A7 (2018) ने 15 घंटे और 40 मिनट तक साथ निभाया। Samsung Galaxy A7 (2018) के दो स्टोरेज वेरिएंट बेचे जाते हैं- एक 4 जीबी रैम/ 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट और दूसरा 6 जीबी रैम/128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement