NDTV Khabar

Redmi Note 7, Realme 3: 10,000 रुपये से कम में आने वाले ये हैं बेस्ट स्मार्टफोन

10,000 रुपये के बजट में नया फोन खरीदने का विचार कर रहे हैं तो जानें इन बेस्ट स्मार्टफोन के बारे में।

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Redmi Note 7, Realme 3: 10,000 रुपये से कम में आने वाले ये हैं बेस्ट स्मार्टफोन

Redmi Note 7, Realme 3: 10,000 रुपये से कम में आने वाले ये हैं बेस्ट स्मार्टफोन

खास बातें

  1. Redmi Note 7 की भारत में शुरुआती कीमत 9,999 रुपये
  2. Realme 3 में मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर का हुआ है इस्तेमाल
  3. रेडमी नोट 7 के फ्रंट और बैक पर हुआ गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल

10,000 रुपये के बजट में नया फोन खरीदने का विचार कर रहे हैं लेकिन इस प्राइस सेगमेंट में ढेरों मोबाइल होने की वज़ह से कंफ्यूज़न होना आम बात है। इस प्राइस सेगमेंट में Realme, Redmi, Xiaomi, Samsung, Honor और Infinix जैसे ब्रांड के फोन आपको मिल जाएंगे। हैंडसेट निर्माता कंपनियां ग्राहकों की डिमांड को समझते हुए बेहतर तकनीक वाले स्मार्टफोन भारत में लॉन्च कर रही हैं। इस प्राइस सेगमेंट में आपको वाटरड्रॉप नॉच वाले फोन भी मिल जाएंगे। मार्केट में ढेरों मोबाइल हैं लेकिन हमने इस लेख में केवल 10,000 रुपये से कम में आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन का जिक्र किया है।

Realme 3

यदि आप 10,000 रुपये से कम के बजट में एक ऐसा स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं जो मॉर्डन डिजाइन के साथ-साथ कई फीचर्स से लैस हो तो रियलमी 3 (Realme 3) आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। Realme 3 (रिव्यू) हर लिहाज से Realme 2 का मजबूत अपग्रेड है। इसका डिज़ाइन तो मॉडर्न है ही लेकिन साथ ही इसके रियर कैमरे को कुछ नए फीचर भी मिले हैं।


Realme 3 में डिस्प्ले ब्राइट और विविड है। बैटरी ने भले ही टेस्ट में अच्छा स्कोर नहीं किया लेकिन बावजूद इसके भी आम इस्तेमाल करने में यह एक भरोसेमंद स्मार्टफोन है। सबसे अहम जो अपग्रेड है वो है इसका प्रोसेसर। कैमरा बेहतर जरूर हुआ है लेकिन अब भी सुधार की गुंजाइश लगती है। हमारे हिसाब से कंपनी को अपने इस लेटेस्ट फोन में मेटल या ग्लास इनक्लोज़र, टाइप-सी चार्जिंग पोर्ट और ज़्यादा रिजॉल्यूशन वाले डिस्प्ले का इस्तेमाल करना चाहिए था। Realme 3 को हाल ही में लॉन्च हुए Xiaomi के Redmi Note 7 स्मार्टफोन से चुनौती मिलेगी।

Realme 3 के भारत में दो वेरिएंट उतारे गए हैं- रियलमी 3 के 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 8,999 रुपये है। आपके 10,000 रुपये के बजट में यह वेरिएंट मिल जाएगा, अगर आप अपने बजट को थोड़ा बढ़ा सकते हैं तो इस फोन के 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 10,999 रुपये है। गौर करने वाली बात यह है कि Realme 3 के पावरफुल वेरिएंट की कीमत कंपनी के अपने Realme U1 हैंडसेट के आसपास है।

Redmi Note 7

रेडमी नोट 7 (रिव्यू) का लुक ही नहीं बल्कि इसकी बिल्ड क्वालिटी भी बढ़िया है। फोन में अच्छा डिस्प्ले, उपयुक्त कैमरा, मजबूत ऐप परफॉर्मेंस और अच्छी बैटरी लाइफ है। ध्यान दें कि यदि आप एक साथ दो सिम और माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह फोन आपके लिए नहीं बना है क्योंकि इसमें कंपनी ने हाइब्रिड डुअल-सिम स्लॉट दिया है।  

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि हमने रेडमी नोट 7 के 4 जीबी रैम वेरिएंट को टेस्ट किया है जिसकी कीमत 11,999 रुपये है। Redmi Note 7 में जान फूंकने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। हमारे एचडी वीडियो बैटरी लूप टेस्ट में रेडमी नोट 7 ने 12 घंटे और 52 मिनट तक हमारा साथ दिया। फोन की बैटरी लाइफ अच्छी है।

भारत में Redmi Note 7 के दो वेरिएंट उतारे गए हैं, एक 3 जीबी रैम/32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट जिसकी कीमत 9,999 रुपये है। आपके बजट में 3 जीबी वेरिएंट ही आएगा लेकिन अगर आप अपने बजट को थोड़ा बढ़ा सकते हैं तो इसके 4 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपये है। रेडमी नोट 7 के तीन कलर वेरिएंट हैं- ओनिक्स ब्लैक, सफायर ब्लू और रूबी रेड।

Samsung Galaxy M10

अगर आप भी किफायती स्मार्टफोन की तलाश में हैं तो Samsung ब्रांड का Galaxy M10 (रिव्यू) आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि सैमसंग गैलेक्सी एम10 कई खूबियों से लैस है जैसे कि इसमें आपको भरोसेमंद बैटरी तो मिलेगी ही लेकिन साथ ही इसका डिजाइन भी काफी मॉर्डन है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि Galaxy M10 पर्फेक्शन से बहुत दूर है। फोन की बैटरी लाइफ तो बेहतरीन है लेकिन इसके पीछे दो मुख्य वज़ह हैं और वो यह है कि फोन में पुराना प्रोसेसर तो है ही लेकिन साथ ही इसमें एचडी+ रिजॉल्यूशन स्क्रीन का इस्तेमाल हुआ है। Galaxy M10 के कैमरे भी कुछ खास अच्छे नहीं है और फोन की परफॉर्मेंस भी औसत से कमज़ोर है।

भारत में सैमसंग Galaxy M10 के दो वेरिएंट उतारे गए हैं- 2 जीबी रैम/ 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 7,990 रुपये है। 3 जीबी रैम/ 32 जीबी स्टोरेज मॉडल 8,990 रुपये में बेचा जाता है।

Asus ZenFone Max M2

असूस ZenFone Max M1 का अपग्रेड वर्जन है जे़नफोन मैक्स एम2। फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 632 चिपसेट का इस्तेमाल हुआ है, टेस्ट में हमने पाया था कि यह प्रोसेसर बेहतर परफॉर्मेंस देता है। ZenFone Max M2 का डिजाइन एवं इसकी बिल्ड क्वालिटी अच्छी है। स्टॉक एंड्रॉयड होने के कारण फोन भी स्मूथ चलता है। Asus ब्रांड के इस फोन की बैटरी लाइफ भी अच्छी है लेकिन कम रोशनी में फोन की कैमरा परफॉर्मेंस हमें कुछ खास पसंद नहीं आई।

Asus ने भारत में ZenFone Max M2 के दो वेरिएंट उतारे हैं- एक 3 जीबी रैम/32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट जो फ्लिपकार्ट पर 9,999 रुपये में बेचा जा रहा है। वहीं इसके 4 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के लिए 10,499 रुपये खर्च करने होंगे। आपके बजट में इसका 3 जीबी रैम वेरिएंट ह

7,990 रुपये की शुरुआती कीमत वाला Galaxy M10, आज की तारीख में Samsung का सबसे किफायती फोन है। इस फोन में कई अहम खूबियां हैं, जैसे- मॉडर्न डिज़ाइन और भरोसेमंद बैटरी। और सबसे अहम है कीमत।

Infinix Note 5

इनफिनिक्स ब्रांड का यह पहला फोन था जिसे एंड्रॉयड वन के साथ उतारा गया था। एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन होने की वजह से फोन को समय-समय पर लेटेस्ट अपडेट मिलते रहेंगे। Infinix Note 5 की अहम खासियतों की बात करें तो इसमें फुल एचडी+ फुल व्यू डिस्प्ले, मीडियाटेक हीलियो पी23 प्रोसेसर, फोन के पिछले हिस्से में फिंगरप्रिंट सेंसर, 4,500 एमएएच की बैटरी और सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। एंड्रॉयड वन का हिस्सा होने की वज़ह से फोन को दो साल तक सिक्योरिटी और सॉफ्टवेयर अपडेट मिलते रहने की भी गांरटी है।

भारत में Infinix Note 5 के दो वेरिएंट उतारे गए हैं- 3 जीबी रैम/ 32 जीबी वेरिएंट की कीमत 8,999 रुपये है। आपके बजट में इसका 3 जीबी रैम वेरिएंट ही आएगा। इसके 4 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के लिए 10,999 रुपये खर्च करने होंगे। Infinix Note 5 स्मार्टफोन Flipkart से आइस ब्लू, मिलन ब्लैक और ग्रे रंग में खरीदा जा सकता है।

Xiaomi Redmi Y2

शाओमी रेडमी वाई2 में सेल्फी के लिए 16 मेगापिक्सल का एआई फ्रंट कैमरा है। फोन के पिछले हिस्से में डुअल रियर कैमरा सेटअप है। इसका आस्पेक्ट रेशियो 18:9 है। Redmi Y2 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर और ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 506 जीपीयू का इस्तेमाल हुआ है। फोन में फेस अनलॉक सपोर्ट तो है लेकिन बता दें कि यह धीमी गति से काम करता है।

कम रोशनी में फोन की कैमरा परफॉर्मेंस भी औसत है। भारत में Redmi Y2 के दो वेरिएंट उतारे गए थे- 3 जीबी रैम/ 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 7,999 रुपये है। 4 जीबी/64 जीबी वेरिएंट के लिए आपको 9,999 रुपये खर्च करने होंगे। यह फोन फ्लिपकार्ट और अमेज़न पर बेचा जाता है।

Lenovo K9

टिप्पणियां

लेनोवो के9 की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ तो अच्छी है ही लेकिन इसका डिजाइन भी काफी आकर्षक है। फोन में दिए डुअल फ्रंट और डुअल-रियर कैमरे की क्वालिटी उम्मीद से भी कम है। केवल इतना ही नहीं, फोन में दी हाइब्रिड-सिम ट्रे भी आपको निराश कर सकती है। भारतीय बाजार में Lenovo K9 का एक ही वेरिएंट उतारा गया था- 3 जीबी रैम/32 जीबी स्टोरेज के साथ। इसके 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 8,999 रुपये है। Lenovo K9 को ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट (Flipkart) से ब्लू और ब्लैक रंग में खरीदा जा सकता है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement