NDTV Khabar

Redmi Note 7, Realme U1, Asus ZenFone Max Pro M2: 10,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (जून 2019 एडिशन)

Redmi Note 7, Realme U1, Asus ZenFone Max Pro M2: आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको 10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन के बारे में बताएंगे।

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Redmi Note 7, Realme U1, Asus ZenFone Max Pro M2: 10,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (जून 2019 एडिशन)

Redmi Note 7, Realme U1, Asus ZenFone Max Pro M2: 10,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (जून 2019 एडिशन)

खास बातें

  1. Samsung Galaxy M20 में डुअल रियर कैमरा सेटअप है
  2. Nokia 5.1 Plus में 5.86 इंच का डिस्प्ले है
  3. 25 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे से लैस है Realme U1

10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में ग्राहकों की डिमांड को समझते हुए हैंडसेट निर्माता कंपनियों ने कई ऐसे स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं जिन्हें खरीदना फायदे का सौदा हो सकता है। आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको 10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में आने वाले बेस्ट स्मार्टफोन के बारे में बताएंगे। 10,000 रुपये के बजट में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट में Xiaomi के Redmi Note 7 और Redmi 7 के अलावा Asus ब्रांड के ZenFone Max Pro M2 ने अपनी जगह बनाई है।

हालंकि, इस प्राइस सेगमेंट में केवल यही स्मार्टफोन नहीं है। कई अन्य शानदार फोन भी हैं जो इस लिस्ट में शामिल है जैसे कि Realme U1 और Nokia 5.1 Plus। हमने केवल 8,000 रुपये से 10,000 रुपये के बीच आने वाले स्मार्टफोन पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। अगर आपका बजट 8,000 रुपये से कम है तो हमारे पुराने लेख को पढ़ें।

10,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन की इस लिस्ट में हमने केवल उन्हीं स्मार्टफोन को शामिल किया है जिन्हें हमने रिव्यू करके देखा है। आइए अब इन स्मार्टफोन के बारे में विस्तार से जानते हैं।


Redmi 7

10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में Xiaomi का लेटेस्ट स्मार्टफोन है Redmi 7। यह हर उस उपभोक्ता के लिए एक बढ़िया विकल्प है, जिसके पास शाओमी की Redmi Note 7-सीरीज़ के पॉपुलर और पावरफुल फोन के लिए बजट नहीं है। रिव्यू में हमने पाया कि Redmi 7 की कुल मिलाकर परफॉर्मेंस अच्छी है और यह प्रभावशाली बैटरी के साथ आता है।

हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में Redmi फोन ने 17 घंटे से अधिक समय तक साथ दिया। फोन का कैमरा एक्सपोज़र को अच्छी तरह से हैंडल करता है और दिन की रोशनी में अच्छी तस्वीरें खींचता है। लेकिन सभी बजट स्मार्टफोन की तरह इसकी लो-लाइट परफॉर्मेंस भी कुछ खास अच्छी नहीं है। MIUI विज्ञापन भी एक और समस्या है।

Xiaomi ने Redmi 7 के दो वेरिएंट उतारे हैं- 2 जीबी + 32 जीबी और 3 जीबी + 32 जीबी स्टोरेज के साथ। हम आपको इसके 3 जीबी रैम वेरिएंट को लेने की सलाह देंगे।

Samsung Galaxy M20

जो भी ग्राहक किफायती स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं उनके लिए Galaxy M20 एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। सैमसंग ब्रांड के इस फोन की स्क्रीन ब्राइट और क्रिस्प है और इसके व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। रिव्यू के दौरान गैलेक्सी एम20 की परफॉर्मेंस भी हमें पसंद आई।

सैमसंग Galaxy M20 की बैटरी लाइफ भी काफी अच्छी है लेकिन हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन में केवल 12 घंटे और 53 मिनट तक हमारा साथ दिया। फोन की कैमरा परफॉर्मेंस आपको निराशा कर सकती है। गैलेक्सी एम20 से खींची गई तस्वीरों में डिटेल और शार्पनेस की कमी लगी। लॉक-स्क्रीन पर विज्ञापनों की उपस्थिति भी आपको परेशान कर सकती है।

Samsung Galaxy M20 के दो वेरिएंट उतारे गए हैं- 3 जीबी+ 32 जीबी और 4 जीबी + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट। हालांकि, इस प्राइस सेगमेंट में आपको केवल इसका 3 जीबी वेंरिएंट ही मिलेगा।

Redmi Note 7

शाओमी Redmi Note 7 (रिव्यू) ने पहले ही अपने आकर्षक स्पेसिफिकेशन और डिज़ाइन से बड़ी संख्या में ग्राहकों को प्रभावित किया है। हालांकि, मुख्य खासियतों में से एक इसका कैमरा सेटअप है जिसमें दो अलग-अलग सेंसर शामिल हैं। Redmi Note 7 के भारतीय वेरिएंट में 48 मेगापिक्सल का कैमरा नहीं है जो Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) में दिया गया है। लेकिन फिर भी, फोन ने हमारे रिव्यू में बहुत अच्छा परफॉर्म किया।

हमारे कैमरे सैंपल में कलर्स और डिटेल अच्छे से कैप्चर हुए, हालांकि शार्पनेस की कमी लगी। रेडमी नोट 7 के कैमरा ऐप में पहले से प्री-इंस्टॉल आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस इमारतों, पौधों और फूलों जैसी वस्तुओं को सही से डिटेक्ट कर लेता है। डेप्थ सेंसर भी पोर्टेट शॉट्स को एन्हांस करने का काम करता है। कम रोशनी में शूट करने के लिए फोन में नाइट मोड दिया गया है जो ISO को बदलकर तस्वीरों को ब्राइट बनाता है।

Redmi Note 7 में टाइम-लैप्स और स्लो-मोशन जैसे मोड्स भी दिए गए हैं, रिव्यू के दौरान इन मोड्स ने अच्छा काम किया। पर्याप्त लाइट होने पर Redmi Note 7 से खींची गई सेल्फी अच्छी आईं। आप बोकेह इफेक्ट को भी जोड़ सकते हैं और हमारे रिव्यू के अनुसार इसका एज डिटेक्शन बुरा नहीं था। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में रेडमी नोट 7 ने 12 घंटे और 52 मिनट तक साथ दिया।

Realme U1

पिछले साल नवंबर में लॉन्च होने के बाद से Realme U1  (रिव्यू) हमारे 15,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में बेस्ट स्मार्टफोन रहा है। लेकिन हाल ही में कटौती के बाद अब 10,000 रुपये से कम के बजट वाले ग्राहक भी रियलमी यू1 को खरीद सकते हैं। Realme U1 की कीमत को देखते हुए इसके स्पेसिफिकेशन काफी प्रभावशाली हैं।

Realme U1 का डिज़ाइन अच्छा है लेकिन फोन के बैक पैनल पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। फोन में ब्राइट और क्रिस्प डिस्प्ले है और इसके व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। Realme U1 में हीलियो पी70 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। इसके अलावा स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ अच्छी है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 14 घंटे और 56 मिनट तक साथ दिया।

Realme U1 में दिया डुअल कैमरा सेटअप पर्याप्त लाइट में अच्छी तस्वीरें खींचता है लेकिन लो-लाइट में कैमरा क्वालिटी कुछ खास अच्छी नहीं है। Realme U1 के दो वेरिएंट हैं- 3 जीबी + 32 जीबी और 4 जीबी + 64 जीबी स्टोरेज के साथ। हालांकि, इनमें से केवल एक ही वेरिएंट 10,000 रुपये से कम में उपलब्ध है। हालांकि, कंपनी अब रियलमी यू1 के 3 जीबी + 64 जीबी वेरिएंट की भी बेच रही है।

Nokia 5.1 Plus

HMD Global का नोकिया 5.1 प्लस हमारे 15,000 रुपये से कम के बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट में भी अपनी जगह बना चुका है। लेकिन कीमत में कटौती के बाद अब Nokia 5.1 Plus ने 10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट वाले बेस्ट स्मार्टफोन की लिस्ट में भी अपनी जगह बना ली है। नोकिया ब्रांड का यह फोन एंड्रॉयड वन प्लेटफॉर्म पर चलता है और यह प्रीमियम डिज़ाइन के साथ आता है।

Nokia 5.1 Plus की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ भी अच्छी है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 14 घंटे और 36 मिनट तक साथ दिया। नोकिया 5.1 प्लस में दिया डुअल कैमरा सेटअप में कुछ समस्याएं हैं जैसे कि कम रोशनी में फोन की कैमरा क्वालिटी कुछ खास अच्छी नहीं है। रिव्यू में हमने पाया कि नोकिया 5.1 प्लस लैंडस्केप शॉट्स में डिटेल को अच्छे से कैप्चर करता है।

नोकिया 5.1 प्लस में एक समस्या है और वह यह है कि एलईडी फ्लैश के आसपास का एरिया जल्दी गर्म हो जाता है। HMD Global ने Nokia 5.1 Plus के दो वेरिएंट उतारे हैं- 3 जीबी + 32 जीबी और 4 जीबी + 64 जीबी स्टोरेज के साथ। हालांकि, 10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में आपको केवल इसका 3 जीबी रैम वेरिएंट मिलेगा।

Asus ZenFone Max Pro M2

रिव्यू के दौरान हमने पाया कि ZenFone Max Pro M2 (रिव्यू) में ब्राइट और क्रिस्प डिस्प्ले है और इसके व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। फोन में पावरफुल प्रोसेसर भी दिया गया है। स्टॉक एंड्रॉयड की मौजूदगी से ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम2 की परफॉर्मेंस में भी मदद मिलती है। असूस ब्रांड के इस फोन की बैटरी लाइफ भी अच्छी है।

टिप्पणियां

हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 17 घंटे और 58 मिनट तक साथ दिया। ZenFone Max Pro M2 की कैमरा क्षमता औसत है। फिगरप्रिंट सेंसर भी थोड़ा धीमा है लेकिन इस फोन में फेस अनलॉक सपोर्ट भी शामिल है।

Asus ने ZenFone Max Pro M2 के तीन वेरिएंट उतारे हैं- 3 जीबी + 32 जीबी, 4 जीबी + 64 जीबी और 6 जीबी + 64 जीबी स्टोरेज के साथ। हालांकि इस प्राइस सेगमेंट में केवल 3 जीबी + 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट ही मिलेगा।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement