NDTV Khabar

Redmi Y3 में कितना दम? पहली नज़र में...

Xiaomi ने Redmi 7 और Redmi Y3 स्मार्टफोन से पर्दा उठा लिया है। दावा है कि Redmi 7 बजट सेगमेंट का सबसे बेहतरीन हरफनमौला हैंडसेट है और Redmi Y3 को फोटोग्राफी के दीवानों के लिए लाया गया है।

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Redmi Y3 में कितना दम? पहली नज़र में...

खास बातें

  1. Redmi Y2 का अपग्रेड है 32 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरे वाला Redmi Y3
  2. Redmi Y3 की कीमत 9,999 रुपये से शुरू
  3. Redmi Y3 के साथ मार्केट में Redmi 7 को भी लॉन्च किया गया

Xiaomi ने Redmi 7 और Redmi Y3 स्मार्टफोन से पर्दा उठा लिया है। दावा है कि Redmi 7 बजट सेगमेंट का सबसे बेहतरीन हरफनमौला हैंडसेट है और Redmi Y3 को फोटोग्राफी के दीवानों के लिए लाया गया है। Redmi 7 की तरह Xiaomi ने Redmi Y3 को भी अपने पुराने डिवाइस की तुलना में डिज़ाइन और हार्डवेयर के मामले में बड़ा अपग्रेड दिया है। यह फोन कई सॉफ्टवेयर फीचर्स के साथ आता है ताकि बेहतर सेल्फी लेने में मदद मिले। Xiaomi Redmi Y3 की शुरुआती कीमत 9,999 रुपये है। Redmi Y2 का यह अपग्रेड हैंडसेट अलग ग्रेडिएंट डिज़ाइन और चौंकाने वाले कैमरा हार्डवेयर के साथ आएगा। लॉन्च इवेंट में हमने Xiaomi की वाई सीरीज़ के लेटेस्ट हैंडसेट के साथ थोड़ा वक्त बिताया। पहली नज़र में हमें यह फोन कैसा लगा? आइए जानते हैं...

अपने पुराने वेरिएंट से Redmi Y3 बिल्कुल ही अलग है। पिछले हिस्से पर ग्रेडिएंट टेक्सचर है। डिज़ाइन कुछ हद तक Vivo V15 Pro की याद दिलाता है। Xiaomi का कहना है कि वह 7 लेयर डिपोज़ीशन तकनीक की मदद से यह फिनिश हासिल कर पाएंगे। इसे ऑरा प्रिज़्म डिज़ाइन का नाम दिया गया है। शाओमी रेडमी वाई3 को प्राइम ब्लैक, बोल्ड रेड और एलीगेंट रेड रंग में लॉन्च किया गया है।


Redmi Y3 पर कलर शिफ्ट बेहतरीन लगता है, खासकर जब इस पर अलग-अलग एंगल से रोशनी पड़ती है। लेकिन जिन यूज़र्स को अंडरस्टेटेड डिज़ाइन पसंद है, उनके लिए प्राइम ब्लैक वेरिएंट है। भले ही इसका लुक लुभाने वाला हो, लेकिन Redmi Y3 पर आसानी से उंगलियों के निशान पड़ जाते हैं। इस पर डस्ट और घब्बे भी आसानी से चिपकते हैं। अब यह देखना रोचक होगा कि डिवाइस किस तरह से खरोंच को हैंडल करता है। कंपनी की ओर से रियर पैनल पर किसी प्रोटेक्टिव कोटिंग के बारे में नहीं बताया गया है।

redmi

पानी के छींटों से बचाने के लिए हैंडसेट पी2आई हाइड्रोफोबिक कोटिंग के साथ आता है। यह फीचर Redmi 7 का भी हिस्सा है। कर्व्ड रियर पैनल के कारण डिवाइस हाथों में सहूलियत वाला एहसास देता है। लेकिन यह आसानी से फिसलता भी है।

Xiaomi ने हालिया दिनों में अपने सारे स्मार्टफोन में पतले बेज़ल देने की कोशिश की है। रेडमी वाई3 भी अलग नहीं है। रेडमी वाई सीरीज़ के लेटेस्ट स्मार्टफोन में 6.26 इंच का एचडी+ (720x1520 पिक्सल) डिस्प्ले है, 19:9 आस्पेक्ट रेशियो और वाटरड्रॉप नॉच के साथ। वैसे शाओमी की भाषा में इसे डॉट नॉट बुलाया जाता है।

डिस्प्ले पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन है। किनारे 2.5डी राउंडेड हैं। फोन के साथ बिताए थोड़े वक्त में हमने पाया कि डिस्प्ले से पंची कलर्स आए। व्यूइंग एंगल्स भी ठीक-ठाक थे। हालांकि, हम डिवाइस को सूरज की रोशनी में नहीं इस्तेमाल कर पाए।

Redmi Y3 की सबसे अहम खासियत इसके कैमरे हैं। फ्रंट पैनल पर 32 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। यह Redmi Y2 की तुलना में बड़ा अपग्रेड है। वीडियो के लिए इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबलाइज़ेशन बोनस की तरह है। यह 80 डिग्री फिल्ड ऑफ व्यू और ऑटो एचडीआर मोड के साथ आता है। सेंसर पिक्सल बाइनिंग पर काम करता है। यह चार पिक्सल को मिलाकर एक बड़ा पिक्सल बनाता है, ताकि ज्यादा लाइट मिल सके। हमने लॉन्च इवेंट में कुछ सेल्फी भी ली। सेल्फी काफी ब्राइट आई। ऑबजेक्ट पूरी तरह से हाइलाइटेड था। लेकिन एज पर डिटेल की कमी थी। वैसे, हम इसकी कैमरा परफॉर्मेंस पर अभी चुप्पी रखेंगे। रिव्यू में ही इसके बारे में विस्तार से बताएंगे।

Redmi Y3 एक डुअल रियर कैमरा हैंडसेट है। पिछले हिस्से पर एफ/ 2.2 अपर्चर वाला 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है। इसके साथ 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। रियर कैमरा सेटअप फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस (पीडीएएफ), इलेक्ट्रॉनिक इमेज स्टेबालइज़ेशन और डुअल एलईडी फ्लैश मॉड्यूल से लैस है। स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 632 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। रैम के दो विकल्प हैं- 3 जीबी और 4 जीबी। इनबिल्ट स्टोरेज के भी दो विकल्प हैं- 32 जीबी और 64 जीबी। दोनों ही वेरिेएंट 512 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करेंगे।

स्नैपड्रैगन 632 प्रोसेसर चुनने का फैसला चौंकाने वाला नहीं है। क्योंकि दमदार कैमरे देने के साथ कीमत कम रखने के मद्देनज़र Redmi Y3 में यह प्रोसेसर इस्तेमाल किया गया है। तुलना में Redmi Note 7 को देखा जाए तो यह ज़्यादा पावरफुल स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर के साथ आता है। Redmi 7 की तरह Redmi Y3 में तीन स्लॉट हैं। दो नैनो सिम कार्ड के अलावा माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग स्लॉट दिया गया है। फोन 4,000 एमएएच की बैटरी से लैस है।

सॉफ्टवेयर का जिम्मा MIUI 10 पर है जो एंड्रॉयड पाई पर आधारित है। हमने रेडमी वाई3 के डेमो यूनिट पर मल्टीटास्क करने की कोशिश की। फोन ने  आसानी से हैंडल किया। रिव्यू के दौरान हम इसकी परफॉर्मेंस के बारे में विस्तार से बातएंगे। फोन में यूएसबी माइक्रो-यूएसबी पोर्ट देखकर निराशा हुई। खासकर तब जब इस प्राइस रेंज के Redmi Note 7 में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है।

बराबर कीमत के कारण Redmi Y3 और Redmi Note 7 (रिव्यू) को लेकर ग्राहक असमंजस में तो रहेंगे। लेकिन साफ शब्दों में कहा जाए तो शाओमी रेडमी वाई3 उन यूज़र्स के लिए है जो ज़्यादा तस्वीरें लेना पसंद करते हैं। वहीं, Redmi Note 7 एक हरफनमौला डिवाइस है ज़्यादा पावरफुल प्रोसेसर के साथ।

टिप्पणियां

हम जल्द ही Redmi Y3 की कैमरा परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ, आम परफॉर्मेंस के बारे में आपको रिव्यू के ज़रिए बताएंगे।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement