NDTV Khabar

ये हैं अनोखे कैमरा मॉड्यूल वाले स्मार्टफोन

हम अपने इस लेख से आपको ऐसे स्मार्टफोन के बारे में जानकारी मुहैया कराने जा रहे हैं जो अनोखे कैमरा मॉड्यूल से लैस हैं।

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये हैं अनोखे कैमरा मॉड्यूल वाले स्मार्टफोन

Samsung Galaxy A80, ZenFone 6, Oppo Reno 10x Zoom Edition: ये हैं अनोखे कैमरा मॉड्यूल वाले स्मार्टफोन

खास बातें

  1. Oppo Reno 10x Zoom Edition में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है
  2. Asus ZenFone 6 में है डुअल कैमरा सेटअप के साथ रोटेटिंग मॉड्यूल
  3. Samsung Galaxy A80 की बैटरी 3,700 एमएएच की है

पिछले कुछ सालों में हैंडसेट निर्माता कंपनियों ने फोन के डिज़ाइन पर काफी काम किया है। पहले कंपनियों ने फोन को कॉम्पैक्ट बनाने का काम किया। इसके बाद फुल-स्क्रीन अनुभव की ओर ज़ोर दिया गया। बदलाव सिर्फ इन फीचर्स तक सीमित नहीं रहा। कंपनियां कैमरा सेटअप को लेकर भी बदलाव करती रही हैं। मार्केट में रोटेटिंग कैमरा और साइड स्विंग कैमरे से लैस स्मार्टफोन लॉन्च किए गए। कुछ फोन तो ऐसे आए जिनकी खासियत यह है कि ये ना केवल रियर कैमरा बल्कि सेल्फी सेंसर का भी काम करते हैं।

हम अपने इस लेख से आपको ऐसे स्मार्टफोन के बारे में जानकारी मुहैया कराने जा रहे हैं जो अनोखे कैमरा मॉड्यूल से लैस हैं। याद करा दें कि पहले फ्रंट पैनल के ऊपरी हिस्से पर दिए बॉर्डर पर सेल्फी कैमरे होता था लेकिन इसके बाद वाटरड्रॉप नॉच में सेल्फी कैमरे को प्लेस किया जाने लगा। स्मार्टफोन में फुल-व्यू डिस्प्ले देने के मकसद से हैंडसेट निर्माता कंपनियां पॉप-अप सेल्फी कैमरे का सहारा लेने लगी थीं।

पॉप-अप सेल्फी कैमरे के ट्रेंड के बाद अब मार्केट में रोटेटिंग कैमरा और साइड स्विंग सेल्फी कैमरे से लैस स्मार्टफोन आने लगे हैं। Samsung, Asus और Oppo जैसी हैंडसेट निर्माता कंपनियों ने ऐसे ही अनोखे कैमरा सेटअप वाले फोन लॉन्च किए हैं। हम साफ कर दें कि ये केवल अनोखे कैमरा मॉड्यूल वाले स्मार्टफोन की एक लिस्ट मात्र है, इसमें कहीं भी हम यह नहीं कह रहे हैं कि इसमें से कौन सा स्मार्टफोन बेहतर है। आइए अब आपको इन हैंडसेट के बारे में विस्तार से जानकारी मुहैया कराते हैं।


Vivo Nex

रोटेटिंग कैमरा और साइड स्विंग सेल्फी कैमरे से लैस स्मार्टफोन के बारे में जानने से पहले आइए आपको उस अनोखे पॉप-अप सेल्फी कैमरे से लैस फोन के बारे में बताते हैं जिसे सबसे पहले भारतीय मार्केट में उतारा गया था। Vivo Nex अनोखे पॉप-अप सेल्फी कैमरे के साथ आने वाले पहला वीवो फोन था। वीवो नेक्स स्मार्टफोन कई खासियतों के लिए जाना जाता है। इनमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, पॉप-सेल्फी कैमरा, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर और 8 जीबी रैम शामिल हैं।

भारत में Vivo Nex को 44,990 रुपये में लॉन्च किया गया था लेकिन अब यह हैंडसेट 32,990 रुपये में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस दाम में 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज से लैस वेरिएंट को बेचा जाता है।

Vivo Nex के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो डुअल-सिम वाले इस फोन में 6.59 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2316 पिक्सल) सुपर एमोलेड 'अल्ट्रा फुलव्यू' डिस्प्ले है। इसका आस्पेक्ट रेशियो 19.3:9 है। स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है जिसकी क्लॉक स्पीड 2.8 गीगाहर्ट्ज़ है। जुगलबंदी में 8 जीबी रैम दिए गए हैं। कंपनी ने इस फोन में पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया है। ऐसा स्मार्टफोन के डिस्प्ले के चारों किनारों से बेज़ल की छुट्टी करने के लिए किया गया है। स्मार्टफोन का फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है जो एफ/2.0 अपर्चर वाला है। यह पोर्ट्रेट बोकेह, एआर स्टीकर्स और फेस ब्यूटी से लैस है।

रियर हिस्से पर वीवो नेक्स में डुअल कैमरा सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का है जो एफ/1.8 अपर्चर से लैस है। सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का है जो एफ/2.4 अपर्चर वाला है। रियर कैमरा सेटअप एलईडी फिल लाइट के साथ आता है। कंपनी ने जानकारी दी है कि यह पोर्ट्रेट बोकेह, एआर स्टीकर्स, स्लो मोशन और बैकलाइट एचडीआर के साथ आता है।

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया है, Vivo ने अपने नेक्स स्मार्टफोन का सिर्फ एक वेरिएंट मार्केट में उतारा है जो 128 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। फोन में माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट नहीं है। कनेक्टिविटी फीचर में डुअल 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, यूएसबी-टाइप सी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं। स्मार्टफोन में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, डिजिटल कंपास, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और वर्चुअल जायरोस्कोप दिया गया है। स्मार्टफोन का डाइमेंशन 162x77x7.98 मिलीमीटर है और वज़न 199 ग्राम। फोन इनडिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आता है।

Asus ZenFone 6

हैंडसेट निर्माता कंपनी असूस ने इस माह अपने नए स्मार्टफोन ZenFone 6 को लॉन्च किया है। स्पेन में आयोजित इवेंट के दौरान असूस ज़ेनफोन 6 से पर्दा उठाया गया था। Asus ZenFone 6 कंपनी का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जो रोटेटिंग कैमरा सेटअप से लैस है। फोन के फ्रंट पैनल पर बेज़ल को कम करने और फुल-स्क्रीन देने के मकसद से कंपनी ने अपने असूस ज़ेनफोन 6 में फ्लिपिंग कैमरा को चुना है। फोन के बैक पैनल पर डुअल कैमरा सेटअप है लेकिन सेल्फी लेने के लिए यह रोटेट हो जाता है। ऐसा प्रतीत हो रहा है कि असूस प्रतिद्धंदी कंपनी Samsung के नक्शेकदम पर चल रही है, ऐसा इसलिए क्योंकि सैमसंग ने भी पिछले महीने रोटेटिंग कैमरा वाले गैलेक्सी ए80 को लॉन्च किया था।

Asus ZenFone 6 के कीमत की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 499 यूरो ( लगभग 39,100 रुपये) है। इस दाम में 6 जीबी + 64 जीबी वेरिएंट मिलेगा, इसके 6 जीबी + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 559 यूरो ( लगभग 43,800 रुपये) और इसका टॉप वेरिएंट 8 जीबी + 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट से लैस है और इसकी कीमत 599 यूरो ( लगभग 47,000 रुपये) है। फिलहाल इस बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है कि Asus ZenFone 6 को आखिर भारत कब लाया जाएगा।

Asus ZenFone 6 के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो डुअल-सिम (नैनो) वाला यह फोन एंड्रॉयड पाई पर आधारित जे़न यूआई 6 पर चलता है। कंपनी का वादा किया है कि इस स्मार्टफोन को एंड्रॉयड क्यू और एंड्र्रॉयड आर में अपग्रेड किया जाएगा। कंपनी ने एंड्रॉयड बीटा प्रोग्राम को ज्वाइन कर लिया है। Asus ZenFone 6 में 6.4 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2340 पिक्सल) आईपीएस स्क्रीन है, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है। स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 92 प्रतिशत है। असूस ज़ेनफोन 6 में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर, 8 जीबी तक रैम और ऐड्रेनो 640 जीपीयू का इस्तेमाल हुआ है।

अब बात कैमरा सेटअप की। फोन में डुअल कैमरा सेटअप है, 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है जिसका अपर्चर एफ/1.79 है और यह लेसर फोकस के साथ आता है, साथ ही 13 मेगापिक्सल का सेकेंडरी अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा भी है। Asus ब्रांड के इस फोन में जान फूंकने के लिए 5,000 एमएएच की बैटरी है जो क्विक चार्ज 4.0 सपोर्ट के साथ आती है।

फोन में डुअल स्पीकर्स के साथ डुअल स्मार्ट एंप्लीफायर और 3.5 मिलीमीटर ऑडियो जैक है। फोन में 256 जीबी तक इनबिल्ट स्टोरेज (UFS 2.1) है, माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 2टीबी तक बढ़ाना संभव है। कनेक्टिविटी की बात करें तो ZenFone 6 में यूएसबी टाइप-सी, एनएफसी, वाई-फाई 802.11एसी (वाई-फाई 5), ब्लूटूथ वर्जन 5.0 और जीपीएस शामिल है।

फोन की लंबाई-चौड़ाई 159.1x75.11x8.1-9.1 मिलीमीटर और वज़न 190 ग्राम है। फोन के ऊपरी और निचले हिस्से में स्टीरियो स्पीकर्स हैं, साथ ही नोटिफिकेशन एलईडी लाइट भी दी गई है।

Samsung Galaxy A80

सैमसंग ने पिछले माह Galaxy A80 स्मार्टफोन को थाइलैंड में लॉन्च किया था। सैमसंग गैलेक्सी ए80 की अहम खासियतों की बात करें तो यह फोन  फुल-एचडी+ सुपर एमोलेड डिस्प्ले और डॉल्बी एटमस ऑडियो इंटिग्रेशन के साथ आता है। Samsung Galaxy A80 की सबसे अहम खासियत रोटेटिंग कैमरा है। इसकी मदद से कंपनी गैलेक्सी ए80 में बिना नॉच वाला डिस्प्ले दे पाई है। इसके अलावा एक ही कैमरा सेटअप रियर के अलावा फ्रंट कैमरे का भी काम करता है। Galaxy A80 को भारत कब लाया जाएगा, फिलहाल इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिल पाई है।

Samsung Galaxy A80 के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो यह डुअल सिम फोन एंड्रॉयड 9.0 पाई पर चलता है। इसके ऊपर कंपनी का वन यूआई है। स्मार्टफोन में 6.7 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2400 पिक्सल) सुपर एमोलेड ‘न्यू इनफिनिटी डिस्प्ले' है। आस्पेक्ट रेशियो 20:9 है और यह बिना नॉच के आता है। इसमें ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 730जी प्रोसेसर दिया गया है। फोन 8 जीबी रैम के साथ आएगा।

अब बात फोन के सबसे अहम फीचर यानी कैमरे की। इसमें ट्रिपल कैमरा सेटअप वाला रोटेटिंग कैमरा है। प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्सल का है और इसका अपर्चर एफ/ 2.0 है। इसके साथ एफ/ 2.2 अपर्चर वाला अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस से लैस 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। फोन में एक 3डी डेप्थ कैमरा भी है। साथ में एक आईआर सेंसर भी है। सेल्फी के लिए जैसे ही यूज़र सेल्फी मोड को चुनेंगे, तीनों कैमरे अपने आप पॉप-अप होकर फ्रंट पैनल पर रोटेट हो जाएंगे। Samsung Galaxy A80 के अन्य फीचर में स्टेडी वीडियो मोड, सीन ऑप्टिमाइज़र और फ्लॉ डिटेक्शन शामिल हैं।

इनबिल्ट स्टोरेज 128 जीबी है। लेकिन माइक्रोएसडी कार्ड के लिए कोई सपोर्ट नहीं है। Samsung Galaxy A80 की बैटरी 3,700 एमएएच की है और यह 25 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। हैंडसेट का डाइमेंशन 165.2x76.5x9.3 मिलीमीटर है।

Oppo Reno 10x Zoom Edition

ओप्पो ने पिछले महीने Oppo Reno के साथ ओप्पो रेनो 10x ज़ूम एडिशन को भी चीन में लॉन्च किया था। Oppo ने अपने इस हैंडसेट में साइड स्विंग सेल्फी मॉड्यूल दिया है। इसके बारे में 0.8 सेकेंड में स्पिन आउट होने का दावा है। इसमें सिर्फ सेल्फी पोर्ट्रेट कैपचर के लिए कैमरा ही नहीं है। यहां ईयरपीस, फ्रंट सॉफ्ट लाइट और रियल एलईडी फ्लैश को भी जगह मिली है। फिलहाल इस बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है कि आखिर ओप्पो अपने इस स्मार्टफोन को भारत कब लाएगी।

चीनी मार्केट में Oppo Reno 10x Zoom Edition की कीमत 3,999 चीनी युआन (करीब 41,200 रुपये) से शुरू होती है। यह दाम 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का है। 6 जीबी रैम + 256 जीबी स्टोरेज मॉडल को 4,499 चीनी युआन (करीब 46,400 रुपये) और 8 जीबी रैम + 256 जीबी स्टोरेज मॉडल को 4,799 चीनी युआन (करीब 49,500 रुपये) में बेचा जाएगा। इस फोन को मई महीने के मध्य में उपलब्ध कराया जाएगा। यह एक्सट्रीम नाइट ब्लैक और फॉग सी ग्रीन रंग में आएगा।

ओप्पो रेनो 10X ज़ूम एडिशन के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 6.6 इंच का पनोरमिक एमोलेड डिस्प्ले है। स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। रैम के दो विकल्प हैं- 6 जीबी और 8 जीबी। कैमरा सेटअप की बात करें तो Oppo Reno 10x Zoom Edition में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। एक एफ/ 1.7 अपर्चर वाला 48 मेगापिक्सल का Sony IMX586 सेंसर है। कैमरा सेटअप में 13 मेगापिक्सल सेकेंडरी सेंसर को जगह मिली है। इसमें पेरिस्कोप टेलीफोटो लेंस टॉप पर है। साथ में सुपर वाइड एंगल लेंस वाला 8 मेगापिक्सल का तीसरा सेंसर है।

हैंडसेट नॉयज़ रिडक्शन, एचडीआर सपोर्ट और एआई आधारित नाइट पोर्ट्रेट मोड के साथ आता है। सेल्फी के लिए फोन में साइड स्विंग कैमरा मॉड्यूल है। यह मात्र 0.8 सेकेंड में खुलता है। इसे 200,000 बार टेस्ट किया गया है। फोन में पांच पोर्ट्रेट मोड हैं। Oppo Reno 10x Zoom Edition की इनबिल्ट स्टोरेज 128 जीबी और 256 जीबी है। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी एलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ, डुअल जीपीएस, एनएफसी और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। फोन की बैटरी 4,065 एमएएच की है और यह VOOC 3.0 को सपोर्ट करती है।

Oppo Find X

हैंडसेट निर्माता कंपनी ओप्पो ने पिछले साल भारत में ओप्पो फाइंड एक्स को लॉन्च किया था। मोटोराइज़्ड स्लाइडर से लैस है ओप्पो ब्रांड का यह अनोखा फोन। Oppo Find X की अहम खासियत की बात करें तो ओप्पो फाइंड एक्स ओ-फेस रिकग्निशन तकनीक, 8 जीबी रैम से लैस है। Oppo का यह फोन एक मोटराइज़्ड स्लाइडर के साथ आता है जिसमें फ्रंट और रियर कैमरे को जगह मिली है।

भारत में ओप्पो फाइंड एक्स के 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को उपलब्ध कराया गया है। इसकी कीमत है 59,999 रुपये। गौर करने वाली बात है कि भारत में उपलब्ध कराए गए वेरिएंट में कंपनी ने 3730 एमएएच की बैटरी दी है जो VOOC फास्टर चार्जिंग को सपोर्ट करता है। वहीं, चीन में 256 जीबी वेरिएंट 3400 एमएएच बैटरी और सुपर VOOC फ्लैश चार्ज के साथ आता है।

Oppo Find X के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो यह फोन डुअल सिम स्लॉट से लैस है। Oppo Find X में 6.42 इंच का फुल एचडी+ एमोलेड डिस्प्ले है। स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 93.8 फीसदी है। स्मार्टफोन कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की सुरक्षा के साथ आया है। Oppo Find X में काम करता है स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर। साथ देते हैं एड्रेनो 630 जीपीयू और 8 जीबी रैम। स्मार्टफोन में 256 जीबी का इनबिल्ट स्टोरेज है। हालांकि, एसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज बढ़ाने का विकल्प नहीं मिलेगा।

टिप्पणियां

अब आते हैं कैमरा डिपार्टमेंट पर। Oppo Find X में 16+20 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है, जिसमें एफ 2.0 व एफ 2.2 अपर्चर (क्रमश:) दिया गया है। साथ में एआई पोर्ट्रेट और एआई सीन रिकग्निशन तकनीक भी इस्तेमाल हुई है। फ्रंट कैमरा 25 मेगापिक्सल का है, जिसमें एफ 2.0 अपर्चर मिलेगा। यह सेल्फी और वीडियो कॉलिंग में भी बेहतर भूमिका निभाएगा।

स्मार्टफोन में 3730 एमएएच की बैटरी है। वीओओसी फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा। कनेक्टिविटी के लिहाज़ से फोन में यूएसबी टाइप सी पोर्ट, 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई, ब्लूटूथ व जीपीएस हैं। Oppo Find X का वज़न 186 ग्राम है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement