NDTV Khabar

ये हैं भारत में 20,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट टीवी

20,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में एक अच्छा टीवी खरीदने का विचार कर रहे हैं तो इस रेंज़ में कई विकल्प हैं।

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ये हैं भारत में 20,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट टीवी

ये हैं भारत में 20,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट टीवी

20,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में एक अच्छा टीवी खरीदने का विचार कर रहे हैं तो इस रेंज़ में कई विकल्प हैं। लेकिन सही स्क्रीन साइज़, रिजॉल्यूशन और फीचर्स पहले आपके कंट्रोल में नहीं थे। लेकिन अब नए ब्रांड के आने से कई चीजें बदली हैं और अब कम बजट में भी बड़े स्क्रीन वाले टीवी मार्केट में उपलब्ध हैं। 1,000 रुपये प्रति-इंच की जो सीमा थी वह भी अब टूट चुकी है, अब ग्राहक 20,000 रुपये से कम में अधिक चीजों की उम्मीद कर सकते हैं। हमने 20,000 रुपये से कम में आने वाले बेस्ट टीवी की एक लिस्ट तैयार की है। इस लिस्ट में अलग-अलग साइज़ और ब्रांड के टीवी शामिल किए गए हैं, साथ ही कुछ पॉपुलर ऑनलाइन विकल्प भी हैं। जानें कि नीचे दी गई लिस्ट में से कौन सा टीवी आपके लिए बेस्ट विकल्प है।

भारत में सबसे अच्छा बजट टीवी: Xiaomi Mi TV 4C Pro (32-इंच)


स्मार्टफोन सेगमेंट के बाद Xiaomi ने पिछले साल टीवी सेगमेंट में कदम रखा था। शाओमी का पहला प्रोडक्ट 55-इंच का 4K Mi TV 4 था, लेकिन इसके बाद Xiaomi ने कई किफायती टीवी मार्केट में लॉन्च किए। शाओमी ब्रांड के भारत में अब कुल सात टीवी उपलब्ध हैं जिनमें 32-इंच का Mi TV 4C Pro सबसे किफायती विकल्प है। भारत में इस टीवी का दाम 12,999 रुपये है।

32 इंच का Xiaomi Mi TV 4C Pro में HD रिज़ॉल्यूशन (1366x768 पिक्सल) एलईडी पैनल है जो 60 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट के साथ आता है, साथ ही इसमें डीटीएस एचडी ट्यूनिंग के साथ 10 वाट के दो स्पीकर भी हैं। यह एक स्मार्ट टीवी है, रिमोट में माइक्रोफोन है और यह Google वॉयस सर्च फीचर से लैस है।

Mi TV 4A (32) बेशक इससे किफायती है लेकिन हम इस टीवी की सलाह देते हैं क्योंकि यह नए वॉयस ऐनेबल रिमोट और बेहतर साउंड के साथ आता है। लेकिन Mi TV 4C Pro (32-इंच) मॉडल की कीमत लगभग Mi TV 4A Pro (32) के समान है। यह टीवी हमारी पहली पसंद है क्योंकि इस कीमत में यह कई फीचर्स से लैस है। इस स्मार्ट टीवी में अच्छा पैनल है, इतना ही नहीं इसकी कीमत भी अन्य नॉन-स्मार्ट टीवी की तुलना में कम है।

पैचवॉल ओएस से लैस इस टीवी के साथ यूज़र कंटेंट को आसानी से स्ट्रीम कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त इसमें Google सर्विस बिल्ट-इन हैं जैसे कि वीडियो और ऑडियो की कास्टिंग के लिए क्रोमकास्ट, YouTube और Google Play। गूगल प्ले की मदद से आप अतिरिक्त ऐप्स और अन्य सर्विस को अपने टीवी के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑनलाइन कंटेंट देखने के इच्छुक यूज़र्स के लिए Xiaomi Mi TV 4C Pro सबसे किफायती विकल्प है। टीवी में कई फीचर्स हैं तो ऐसे में ग्राहकों को अलग से स्ट्रीमिंग डिवाइस खरीदने की भी आवश्यकता नहीं हो सकती है।

TCL 40S62FS (40-इंच)

जब स्पेसिफिकेशन की बात आती है तो भारत में टीसीएल रेंज संभवतः सबसे रोमांचक है। TCL 40S62FS टीवी बढ़िया स्पेसिफिकेशन से लैस है। 20,000 रुपये से कम कीमत में यह टीवी 40 इंच का फुल-एचडी रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले पैनल के साथ आता है जो ग्राहकों को बड़े डिस्प्ले के साथ स्मार्ट कनेक्टिविटी, स्टीरियो स्पीकर, डॉल्बी ऑडियो और स्क्रीन मिररिंग जैसी सुविधाओं देता है। यूज़र ऑनलाइन कंटेंट आसानी से देख पाएं इसलिए इस टीवी में Netflix और YouTube पहले से ही बिल्ट-इन हैं।

TCL के पास एंड्रॉयड इंटरफेस वाले टीवी भी हैं लेकिन इनकी कीमत थोड़ी ज्यादा है। कंपनी का TCL 40S6500 थोड़ा महंगा है लेकिन यह एंड्रॉयड टीवी है लेकिन इस विशेष मॉडल में TCL लॉन्चर दिया गया है। हालांकि इस कीमत में जो गौर करने वाली बात है वह है इसका पैनल रिज़ॉल्यूशन और साइज।

पैनल शार्प है और मोशन भी कभी-कभी स्मूथ नहीं है। यदि आप ऑनलाइन स्ट्रीमिंग, केबल या डीटीएच सबसे अधिक देखते हैं तो TCL 40S62FS इस कीमत में आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

Samsung UA32N4000 (32-इंच)

ऊपर बताए गए जिन दो टीवी की हमने सलाह दी वह कीमत के अनुसार अच्छे टीवी हैं और उन्हें केवल ऑनलाइन ही खरीदा जा सकता है। लेकिन अगर आप टीवी खरीदने से पहले पास के टीवी शोरूम में जाकर उसे देखना चाहते हैं तो हमारे पास आपके लिए एक विकल्प है। Samsung UA32N4000 सैमसंग के सबसे किफायती विकल्पों में से एक है और भारत में इस टीवी की कीमत 19,800 रुपये है।

Samsung ब्रांड के इस टीवी में 32 इंच का एचडी (1366x768 पिक्सल) डिस्प्ले पैनल दिया गया है। टीवी के कनेक्टिविटी विकल्पों की बात करें तो इसमें दो HDMI पोर्ट, एक यूएसबी पोर्ट है बिल्ट-इन मीडिया प्लेयर के साथ जो प्रमुख ऑडियो और वीडियो फॉर्मेट को सपोर्ट करता है। इसके अलावा यह टीवी इंडियन सिनेमा मोड के साथ आता है। यह 20,000 रुपये से कम में एक अच्छा विकल्प है। साथ ही आप टीवी खरीदने से पहले टीवी रिटेलर के पास जाकर इसे देख भी सकते हैं।

जानिए, हमने इन विकल्पों का चयन कैसे किया

हालांकि ये सभी टीवी हमारे इन-डेप्थ रिव्यू प्रक्रिया से नहीं गुज़रे हैं। हमने अपनी इस लिस्ट को कम रखने के लिए कीमत और स्पेसिफिकेशन के आधार पर इन्हें एक्सपीरियंस किया है। बजट सेगमेंट में आने वाले टीवी की इस लिस्ट को हमने स्पेसिफिकेशन, फीचर, साइज़ आदि कई चीजों को ध्यान में रखकर तैयार किया है।

हालांकि इस कीमत के आसपास कम से कम एक 4K टीवी उपलब्ध है लेकिन इसके साथ हमारा अनुभव बहुत अच्छा नहीं था। इसका मतलब इस कीमत में आपको 32 इंच के टीवी ही मिलेंगे जो फीचर्स से लैस होंगे। इस प्राइस सेगमेंट में एलईडी-एलसीडी टीवी ही उपलब्ध हैं। हमने ऑनलाइन कीमत एवं कंपनियों की आधिकारिक वेबसाइट पर लिस्टिंग से अपनी इस लिस्ट को छोटा कर पाएं हैं। हमारी इस लिस्ट में वो टीवी शामिल हैं जो ऑनाइन आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन साथ ही हमने उन टीवी को भी अपनी इस लिस्ट में शामिल किया है जो रिटेल स्टोर पर भी मिल सकते हैं।

क्या इस कीमत पर स्मार्ट टीवी लेना सही है
स्मार्ट कनेक्टिविटी फीचर के जुड़ने से किसी भी टीवी की कीमत बढ़ जाती है। दूसरी ओर अगर आप चाहें तो नॉन-स्मार्ट टीवी खरीद सकते हैं जो किफायती होगा, आप चाहें तो स्ट्रीमिंग डिवाइस को खरीद सकते हैं।

हालांकि यदि आप केवल केबल या डीटीएच कंटेंट ही देखना पसंद करते हैं तो आपके लिए स्मार्ट टीवी खरीदना सही नहीं होगा। आप किफायती नॉन-स्मार्ट टीवी खरीद सकते हैं जो साइज़, रिज़ॉल्यूशन और पैनल की गुणवत्ता पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं।

20,000 रुपये से कम में बस्ट टीवी: द कंपेटिशन

iFFalcon by TCL F2 (40-इंच)

यह टीसीएल का सब-ब्रांड है। इस टीवी के बारे में दिलचस्प बात यह है कि यह TCL 40S62FS जैसे समान स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के साथ आता है और इसकी कीमत 16,999 रुपये है। कागजी तौर पर यह एक बढ़िया विकल्प है।

Vu Play 43S6575 (43-इंच)

वीयू ब्रांड का यह टीवी उन लोगों के लिए बढ़िया और किफायती विकल्प है जो बड़ी स्क्रीन वाले टीवी की तलाश में हैं। भारतीय मार्केट में इस टीवी की कीमत 17,999 रुपये है। यह टीवी 43 इंच फुल-एचडी रिज़ॉल्यूशन डिस्प्ले के साथ आता है और इसमें 20वाट साउंड आउटपुट है। इसके अलावा टीवी में दो एचडीएमआई पोर्ट और एक यूएसबी पोर्ट दिया गया है। हालांकि इस टीवी में स्मार्ट कनेक्टिविटी नहीं है।

Cloudwalker Cloud TV 43SF04X (43-इंच)

यह 43-इंच फुल-एचडी टीवी एक ऐसे ब्रांड से आता है जिसे कम लोग जानते हैं लेकिन 19,499 रुपये में यह कई फीचर्स से लैस है। यह टीवी 60 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट, बिल्ट-इन एयर माउस के साथ स्मार्ट रिमोट, की ऐप्स स्मार्ट कनेक्टिविटी सपोर्ट के साथ, तीन एचडीएमआई पोर्ट और दो यूएसबी पोर्ट हैं। Cloudwalker ब्रांड का यह टीवी 20,000 रुपये से कम कीमत में बेस्ट स्पेसिफिकेशन से लैस है।

Blaupunkt BK43AF520 (43-इंच)

टिप्पणियां

जर्मन ब्रांड Blaupunkt आमतौर पर कार ऑडियो सिस्टम और उपकरणों के लिए जाना जाता है, लेकिन पिछले साल कंपनी टीवी कारोबार में उतरी है। भारत में कंपनी की प्रोडक्ट रेंज़ की शुरुआती कीमत 12,999 रुपये है। कीमत और साइज़ के आधार पर रेंज़ बढ़ती है लेकिन BL43AF520 मॉडल 20,000 रुपये में कम में एक सक्षम विकल्प है। यह टीवी 43 इंच के फुल-एचडी डिस्प्ले पैनल के साथ आता है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement