NDTV Khabar

भूल गए है फोन का पासवर्ड, इस ट्रिक से एक झटके में अनलॉक कर सकते हैं फोन

हम सभी अपने फोन में पासवर्ड, पिन या पैटर्न लगा कर रखते है. हम सभी चाहते है कि हमारे फोन को हमारे सिवा कोई अनलॉक ना कर पाए, पर बहुत बार हम खुद अपने फ़ोन का पासवर्ड भूल जाते है और मुश्किल में आ जाते है.

853 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
भूल गए है फोन का पासवर्ड, इस ट्रिक से एक झटके में अनलॉक कर सकते हैं फोन

एक ट्रिक से आसानी से खोल सकते हैं फोन का पैटर्न लॉक.

नई दिल्ली: अपने फोन को सुरक्षित रखने के लिए हम सभी अपने फोन में पासवर्ड, पिन या पैटर्न लगा कर रखते है. हम सभी चाहते है कि हमारे फोन को हमारे सिवा कोई अनलॉक ना कर पाए, पर बहुत बार हम खुद अपने फ़ोन का पासवर्ड भूल जाते है और मुश्किल में आ जाते है. जब आप ऐसे फ़ोन को मार्केट में ठीक करवाने के लिए लेकर जाते है तो आपको 300-500 रूपए खर्च करने पड़ते है. इस आर्टिकल में आप वो सभी तरीको से बारे में जानेंगे जिसे यूज़ करके आप अपना फ़ोन अनलॉक कर सकते है.

पढ़ें- बिना इंटरनेट भी फोन पर चला सकते हैं TV, बहुत आसान है तरीका

अगर आपका फ़ोन एंड्राइड 4.4 या इसके पहले के किसी एंड्राइड वर्जन पर चल रहा है और आप अपने फ़ोन का पैटर्न या पासवर्ड भूल गए है तो इस ट्रिक को अपनाएं. सबसे पहले 5 बार गलत पासवर्ड इंटर करे. इसके बाद निचे आपको "forgot pattern", "forgot pin" या "forgot password" का ऑप्शन मिलेगा. उस पर क्लिक करे और आपने जिस गूगल अकाउंट से अपने फ़ोन में लॉगिन कर रखा था उस ईमेल आईडी से लॉगिन करे और अपना पासवर्ड रिसेट कर ले. इस ट्रिक में आपके फ़ोन का डाटा बिलकुल सुरक्षित रहेगा.

पढ़ें- अगर ये 9 बातें ध्यान रखेंगे तो फोन तेजी से होगा चार्ज, फॉलो करें ये चीजें​
 
pattern lock

एंड्राइड 5.0 और ऊपर वाले फ़ोन के लिए:
एंड्राइड 5.0 लॉलीपॉप से गूगल ने एंड्राइड फ़ोन की सिक्योरिटी को और भी मज़बूत कर दी और अपने एंड्राइड फ़ोन में ऐसा कोई तरीका नहीं छोड़ा जिससे आप पासवर्ड रिसेट कर पाओ. पर इसका ये मतलब नहीं की पासवर्ड भूलने पर आपका फ़ोन बेकार हो गया.इन फ़ोन्स के लिए आप निचे बताये गए तरीको से अपना पासवर्ड रिसेट कर सकते है.

पढ़ें- आपके मोबाइल सिम में छिपा है सोना, ये है निकालने का तरीका​

एंड्राइड डिवाइस मैनेजर यूज़ करे:
अगर आपके फ़ोन में एंड्राइड डिवाइस मैनेजर ऑन है तो आप android device manager की वेबसाइट में जाए और अपने उस गूगल अकाउंट से लॉगिन करे जो आपने फ़ोन में डाल रखा है. लॉगिन करने के बाद "erase" पर क्लिक करें. इससे आपका फ़ोन फैक्ट्री रिसेट हो जायेगा जिसके बाद आप अपने फ़ोन में दोबारा पासवर्ड सेट कर पाएंगे. याद रखे इस ट्रिक से आपका फ़ोन का सभी डाटा डिलीट हो जायेगा.

सैमसंग फ़ोन के लिए:
अगर आप एक सैमसंग का फ़ोन यूज़ कर रहे है और उसमे अपने सैमसंग अकाउंट से लॉगिन कर रखा है तो आप सैमसंग के find my device वेबसाइट पर जाकर सेम सैमसंग अकाउंट से लॉगिन करके "unlock my screen" ऑप्शन पर क्लिक करके अपने फ़ोन को अनलॉक कर सकते है. इस तरीके से भी आपके फ़ोन का डाटा बिलकुल सुरक्षित रहेगा. सैमसंग, शाओमी, गूगल, आदि जैसी बहुत कम्पनियां अपने फ़ोन में इस तरह के ऑप्शन देती है. आप फ़ोन लेते वक़्त ही इन्हे एक्टिवेट करके ऐसे केस से बच सकते है.
 
pattern lock

जब कोई भी ट्रिक काम ना करे:
अगर ऊपर दिए गए कोई भी ट्रिक आपके लिए काम ना करे तो आपके पास एक ही ऑप्शन बचता है - factory reset पर जैसा कि आपको पता होगा आप बिना फ़ोन अनलॉक किए फैक्ट्री रिसेट नहीं कर सकते. इस केस में आप अपना फ़ोन hard reset कर सकते है. रिकवरी मोड से फैक्ट्री रिसेट करने की प्रक्रिया को हार्ड रिसेट बोला जाता है. सभी फ़ोन में रिकवरी मोड ओपन करने का तरीका अलग-अलग होता है.

जैसे Nexus 5 में फ़ोन स्विच ऑफ करने के बाद पावर बटन, वॉल्यूम अप और वॉल्यूम डाउन बटन कुछ देर तक एक साथ दबाने से फ़ोन रिकवरी मोड में ऑन होता है. ऐसे ही आप अपने फ़ोन के लिए रिकवरी मोड ओपन करने का तरीका गूगल पर सर्च कर सकते है. रिकवरी मोड ओपन होने पर स्क्रीन पर दिए निर्देशों को फॉलो करे और वॉल्यूम बटन की मदद से wipe data/factory reset ऑप्शन को सेलेक्ट करें. फैक्ट्री रिसेट के बाद आपके फ़ोन का सारा डाटा डिलीट हो जायेगा और आप अपने फ़ोन को फिर से यूज़ कर पाएंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement