यह लेंस लगाया तो माइक्रोस्कोप का भी काम करेगा स्मार्टफोन

यह लेंस लगाया तो माइक्रोस्कोप का भी काम करेगा स्मार्टफोन

वाशिंगटन:

ह्यूस्टन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक ऑप्टिकल लेंस बनाया है, जिसे स्मार्ट फोन पर लगाकर किसी भी छोटी तस्वीर को बड़ा दिखाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे स्कूलों और क्लीनिकों को कम लागत पर परंपरागत उपकरण उपलब्ध कराने का भी विकल्प मिलेगा। तीन सेंट्स (लगभग 1.20 रुपये) की कीमत वाला यह लेंस तस्वीर को 120 गुना तक बढ़ा सकता है।

इलेक्ट्रिकल और कम्प्यूटर इंजीनियरिंग के सहायक प्राध्यापक वी-चुआन शिह ने कहा, 'लेंस स्मार्टफोन के कैमरे से बिना किसी अतिरिक्त डिवाइस के सीधे जोड़े जा सकते हैं। यह इसे क्लास में युवा छात्रों के प्रयोग के लिए आदर्श बनाता है।'

शोध के लिए शोधकर्ताओं ने मानव शरीर के रोएं की ऊतकीय स्लाइड की तस्वीरें खींचीं। ये तस्वीरें उन्होंने ओलंपस आईएक्स-70 माइक्रोस्कोप और स्मार्टफोन पीडीएमएस दोनों तकनीकी की सहायता से लीं। शोधकर्ताओं के दल ने पाया कि 120 के आवर्धन पर स्मार्टफोन का लेंस ओलंपस माइक्रोस्कोप के 100 के आवर्धन के बराबर था और सॉफ्टवेयर आधारित डिजिटल आवर्धन से इसमें और इजाफा कर सकते हैं। यह लेंस पॉलीडाइमिथाइलसाइलॉक्सेन (पीडीएसएस) से बना हुआ है। यह एक प्रकार का बहुलक है।

शोधकर्ताओं ने शोध में लिखा, 'हमारा लेंस बिना उपकरण अथवा प्रणाली की सहायता से स्मार्टफोन को माइक्रोस्कोप में बदल सकता है। इसके हमें सिर्फ इस लेंस को स्मार्टफोन में जोड़ना होता है।' यह शोध जर्नल ऑफ बॉयोमेडिकल ऑप्टिक्स में प्रकाशित किया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com