Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Xiaomi का अंडर-स्क्रीन कैमरा ऐसे करेगा काम

Xiaomi ने पिछले हफ्ते इस बात की पुष्टि की थी कि कंपनी अंडर-डिस्प्ले सेल्फी कैमरे वाले फोन पर काम कर रही है। अब यह बात सामने आई है कि आखिर यह तकनीक कैसे काम करेगी।

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Xiaomi का अंडर-स्क्रीन कैमरा ऐसे करेगा काम

Xiaomi का अंडर-स्क्रीन कैमरा ऐसे करेगा काम

खास बातें

  1. कैमरा को इंटीग्रेट करने के लिए Xiaomi डेवलप कर रही है कस्टम डिस्प्ले
  2. लो-रिफ्लेक्टिव ग्लास से बना होगा छोटा ट्रांसपेरेंट एरिया
  3. Xiaomi ने बताया कैसे काम करेगी तकनीक

Xiaomi ने पिछले हफ्ते इस बात की पुष्टि की थी कि कंपनी अंडर-डिस्प्ले सेल्फी कैमरे वाले फोन पर काम कर रही है। शाओमी की इस नई और खास तकनीक से स्मार्टफोन में नॉच, पंच-होल या पॉप-अप स्लाइडर की आवश्यकता नहीं होगी। कैमरा को स्पेशल लो-रिफ्लेक्टिव ग्लास के नीचे जगह मिलेगी। इस तकनीक पर फिलहाल अभी काम चल रहा है और अब Xiaomi के वरिष्ठ वाइस प्रेसिडेंट Wang Xiang ने बताया है कि आखिर यह तकनीक कैसे काम करेगी। उनका कहना है कि शाओमी की अंडर-डिस्प्ले कैमरा टेक्नोलॉजी (Xiaomi's Under-Display Camera Technology) फुल स्क्रीन डिस्प्ले के लिए अल्टीमेट समाधान हो सकता है।

Wang Xiang ने कई स्लाइड्स को ट्वीट करके बताया है कि यह अंडर-डिस्प्ले कैमरा तकनीक कैसे काम करती है। कंपनी एक कस्टम डिस्प्ले पर काम कर रही है जिसमें छोटे ट्रांसपेरेंट एरिया को बनाने में विशेष लो-रिफ्लेक्टिव ग्लास का इस्तेमाल किया जाएगा।

xiaomiunderdisplayfingerprint

जैसे ही सेल्फी कैमरा एक्टिवेट होगा, कैमरा लेंस के ऊपर डिस्प्ले एरिया एक पल में ट्रांसपेरेंट हो जाएगा और फिर लाइट इसमें एंटर करेगी। यह फ्रंट कैमरे के साथ फुल स्क्रीन डिस्प्ले का अल्टीमेट विकल्प हो सकता है। जिस वक्त कैमरा मोड एक्टिवेट नहीं होगा यह सामान्य डिस्प्ले की तरह ही काम करेगा, जिससे कंटेंट फुल स्क्रीन पर दिखेगा।


Wang Xiang ने एक स्लाइड में बताया कि पंच-होल विकल्प की तुलना में डिस्प्ले में कैमरा को ऐम्बेड करने से ज्यादा लाइट लेंस पर पड़ेगी जिससे सेल्फी साफ़ और क्रिस्प आएंगी। Oppo भी इस बात की पुष्टि कर चुकी है कि वह भी बिना किसी मोटराइज्ड पार्ट्स के समान तकनीक पर काम कर रही है।

टिप्पणियां

Honor प्रेसिडेंट जॉर्ज झाओ ने CNMO के साथ एक इंटरव्यू के दौरान इस बात की पुष्टि की थी कि कंपनी भी अंडर-डिस्प्ले कैमरा तकनीक पर काम कर रही है। उन्होंने कहा था कि एक प्रोटोटाइप का निर्माण किया गया है।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... 15 दस्तावेज देकर भी खुद को भारतीय साबित नहीं कर पाई असम की जाबेदा, कानूनी लड़ाई में खो बैठी सब कुछ

Advertisement