NDTV Khabar

Xiaomi Mi-3 या Mi-4: आपके लिए कौन-सा स्‍मार्टफोन है बेहतर

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां

नई दिल्‍ली : चाइनीज़ स्मार्टफोन सिर्फ 'Made in China' ठप्‍पे की वजह से नहीं बिकता। अब चाइनीज़ बाज़ार में ऐसे फोन्स की भरमार है जिनमें बेहतरीन फीचर्स हैं, वो भी कम कीमत में, बिल्कुल गूगल के Nexus प्रोग्राम की तरह। अब Xiaomi के दो जेनरेशन के फोन भारत में आ चुके हैं, जिनके फीचर्स अच्छे हैं और उनकी कीमत कम है।

आइए जानते हैं, कौन सा फोन है बेहतर Mi-3 या Mi-4...

डिज़ाइन
डिजाइन की बात करें तो Mi-3 के प्रीमियम poly-carbonate shell की जगह Mi-4 में एल्‍यू‍मि‍नियम के साथ glossy plastic लगाया गया है, और इसकी डिज़ाइन iPhone 4S जैसी है। आप जो भी कहें, लेकिन हमें Mi-3 का डिज़ाइन Mi-4 की तुलना में ज़्यादा अच्छा लगता है, लेकिन Mi-3 ज़्यादा सुविधाजनक है।

डिस्प्ले
डिस्प्ले की बात करें तो दोनों फोन में 5 इंच की 1080 पिक्सेल वाली स्‍क्रीन है, लेकिन Mi-3 में एक ख़ासियत यह है कि इसमें Gorilla Glass प्रोटेक्शन है, जो Mi-4 में नहीं है।

परफॉर्मेंस
अब बात परफार्मेंस की, Mi-3 में है Snapdragon 800 chipset, 2GB RAM और Adreno 330 GPU है, जबकि Mi-4 में है Snapdragon 801 प्रोसेसर, 3GB RAM और थोड़ा बेहतर Adreno 330 GPU है। रोज़ाना इस्तेमाल में आपको ज़्यादा अंतर समझ में नहीं आएगा। दोनों फोन स्मूथ चलते हैं। दोनों फोन में MiUi और Android 4.4 KitKat ऑपरेटिंग सिस्‍टम है। Mi-3 में है 3050mAh बैटरी, जबकि Mi-4 में है 3080 mAh की बैटरी लगी है और दोनों ही एक बार चार्ज करने पर लंबे समय तक चलते हैं।

कैमरा
कैमरा किसी भी स्‍मार्टफोन के सबसे जरूरी फीचर्स में से एक है। बात अगर इन दोनों स्‍मार्टफोन की करें तो दोनों में 13MP का Sony sensor कैमरा है। अंतर है aperture size में। Mi-3, f/2.2 पर सेट है, जबकि Mi-4 ज़्यादा wide, f/1.8 है। दोनों कैमरे से दिन में अच्छी फोटो आती हैं, जबकि Mi-4 थोड़ा बेहतर है। Mi-4 में HDR भी सपोर्ट करता है 1080p video mode में।

निष्कर्ष
Mi-3 इस कीमत में बहुत अच्छा फोन है, लेकिन Mi-4 में बेहतर स्क्रीन के साथ-साथ ज़्यादा वीडियो रिकॉर्डिंग के ऑप्शन और नया प्रोसेसर है। तो आप अपनी जरूरत और अपनी जेब को ध्‍यान में रखकर फैसला कर लीजिए कि आपके लिए दोनों में से कौन सा फोन बेहतर है।

टिप्पणियां


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement