NDTV Khabar

श्याओमी रेडमी नोट 4जी रिव्यू: क्या खास है और क्या बकवास

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
श्याओमी रेडमी नोट 4जी रिव्यू: क्या खास है और क्या बकवास
चीन की कंपनी श्याओमी को रेडमी नोट 3जी लॉन्च किए हुए ज्यादा समय नहीं हुआ था कि वह मार्केट में रेडमी 4जी ले आई। 3जी वर्जन के मुकाबले यह केवल 1 हजार रुपए महंगा है। इस फोन की कीमत है 9999 रुपए। 4जी वर्जन अपने 3वर्जन से काफी हद तक मिलता जुलता तो है लेकिन कई मामलों में उससे एकदम अलग भी है। हमने इसके फीचर्स, लुक और परफॉर्मेंस को टेस्ट किया...

लुक की बात करें तो...

लुक के मामलें में साफ तौर पर कहा जाए तो इसके और इसके पिछले अवतार 3जी में कोई फर्क नहीं है। डिजाइन औसत ही है। दोनों फोन्स में इतनी समानता है कि इसेपहली नजर में देखकर यह पता लगाना मुश्किल है कि यह 4जी वर्जन है। 3जी प्लास्टिक का बना हुआ था जो हाथ से फिसलता था। इसकी एक वजह यह थी कि इसके किनारे गोल थे। वैसे हमने श्याओमी से इससे बेहतर करने की उम्मीद की थी। अगर इसका सिर्फ डिजाइन देखा जाए तो यह ऐसा फोन नहीं है जिसके लिए लोगों की लाइन लग जाएगी। फोन में 5.5 इंच की 720x1280 पिक्सल का डिस्प्ले, एक फ्रंट कैमरा, एक बैक कैमरा है। इसमें 3100एमएएच की बैटरी के साथ रेग्युलर  सिम कार्ड स्लॉट है।

 

परफॉर्मेंस की बात करें तो...

फोन का 4जी वर्जन क्वॉलकोम स्नैप ड्रैगन 400  प्रोसेसर के साथ पेश किया गया है। हालांकि यह थोड़ा स्लो चलता लग रहा है। इसमें 2 जीबी का रैम यूज किया गया है और 8जीबी का इंटरनल स्टोरेज स्पेस दिया गया है। इसका MiUi ऐप ड्रार को हटा कर आपके सारे ऐप्स को आईओएस की तरह होम स्क्रीन पर ला देता है। इसकी बैटरी लाइफ की बात करें तो यह 11 घंटे 9 मिनट तक चली। एंड्रॉयड 4.4 का ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। यह जावा को सपोर्ट करता है और इसमें भी ब्राउजर को सपोर्ट करने वाला फ्लैश है। इसमें जीपीएस और एफएम रेडियो फीचर्स तो हैं ही। इसकी 5.5 इंच वाली 720पी की स्क्रीन आपको भाएगी। 3जी फोन में कई सारी चीजें ऐप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम से मिलती जुलती थीं। वैसे बता दें कि आप इसे उठाते समय इसका वजन तो महसूस करेंगे ही और इसलिए एक ही हाथ से इसे पकड़ने के लिए शुरू में थोड़ा ध्यान देने की जरूरत होगी।


कैसा है इसका कैमरा ...

इसमें 13 मेगापिक्सल का कैमरा है। इस कीमत में इतने बढ़िया कैमरे की उम्मीद नहीं की जा सकती थी लेकिन  थी। इससे ली गई पिक्चर्स काफी होती हैं। कम रोशनी में भी इसका कैमरा अच्छी एचडीआर इमेज लेता है। इसका 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी काफी अच्छा है। इससे अच्छी सेल्फी ली जा सकती है।

 



क्या कहना है हमारा....

रेडमी नोट 4जी हमें पसंद आया। हमें इसका प्रोसेसर ज्यादा पसंद आया। प्राइस टैग तो जबरदस्त है ही। वैसे इस साल 4जी लॉन्चेस होने हैं और अगर आप लॉन्ग टर्म को ध्यान में रखकर फोन लेना चाहें तो ले सकते हैं। फोन में बढ़िया डिस्प्ले है। बेहतरीन कैमरा है। इसका एंड्रॉयड फंक्शन भी अच्छा है तो  इस फोन को हम 'मस्ट-बाय' का टैग देंगे। हां, इसमें ड्यूल सिम फंक्शनैलिटी न होना, कइयों को निराश कर सकता है।




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement