NDTV Khabar

Xiaomi Redmi Y3 का रिव्यू

Xiaomi Redmi Y3 Review in Hindi: आज हम Redmi Y3 को रिव्यू करेंगे और जानेंगे कि क्या यह इस प्राइस सेगमेंट में अन्य प्रतिद्धंदी हैंडसेट से मुकाबला कर पाएगा या नहीं।

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Xiaomi Redmi Y3 का रिव्यू

Xiaomi Redmi Y3 का रिव्यू

खास बातें

  1. Redmi Y2 का अपग्रेड है 32 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरे वाला Redmi Y3
  2. Redmi Y3 एक डुअल रियर कैमरा हैंडसेट है
  3. स्नैपड्रैगन 632 प्रोसेसर से लैस है रेडमी वाई3

आज हम Redmi Y3 को रिव्यू करेंगे और जानेंगे कि क्या यह इस प्राइस सेगमेंट में अन्य प्रतिद्धंदी हैंडसेट से मुकाबला कर पाएगा या नहीं। Xiaomi की रेडमी सीरीज़ काफी पॉपुलर रही है, यही वज़ह है कि अब कंपनी ने रेडमी को एक अलग सब-ब्रांड बना दिया है। ठीक उसी तरह जैसे कंपनी ने पोको (Poco) को एक अलग सब-ब्रांड बनाया था। कंपनी ने हाल ही में रेडमी वाई3 (Redmi Y3) और रेडमी 7 (Redmi 7) (रिव्यू) स्मार्टफोन को भारत में लॉन्च किया था।

यह दोनों ही फोन क्रमश: Redmi Y2 और Redmi 6 के अपग्रेड हैं। Xiaomi ने कुछ सालों पहले युवा पीढ़ी और सेल्फी के शौकीन लोगों को ध्यान में रखते हुए वाई-सीरीज़ को लॉन्च किया था। रेडमी वाई3 में 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है जो कि काफी प्रभावशाली है वो भी ऐसे फोन में जिसकी कीमत 9,999 रुपये हो। Redmi Y3 की शुरुआती कीमत Xiaomi के Redmi Note 7 और Asus Zenfone Max Pro M2 के समान है। ये दोनों ही स्मार्टफोन रेडमी वाई3 की तुलना में बेहतर स्पेसिफिकेशन के साथ आते हैं।

Redmi Y3 का डिज़ाइन


शाओमी (Xiaomi) ने रेडमी वाई3 और रेडमी 7 (Redmi 7) को एक साथ लॉन्च किया था। कलर वेरिएंट, फ्रंट कैमरा, रैम/स्टोरेज वेरिएंट को छोड़कर दोनों स्मार्टफोन एक समान हैं। दोनों के डाइमेंश भी एक समान हैं। Redmi 7 की तरह रेडमी वाई3 भी वज़नदार स्मार्टफोन है, इसका वज़न 180 ग्राम है और जब आप इस फोन को उठाएंगे तो आपको यह भारी लगेगा।

Redmi

Redmi Y3 की मोटाई 8.47 मिलीमीटर है। हालांकि इसमें इस्तेमाल किया गया प्लास्टिक फोन को मज़बूत बनाता है। फोन का ऑरा-प्रिज्म डिज़ाइन स्ट्राइकिंग लगता है, खासतौर से एलीगेंट ब्लू ट्रिम में। हमारे पास रिव्यू के लिए इसका एलीगेंट ब्लू कलर वेरिएंट मौजूद है। यह फोन प्राइम ब्लैक और बोल्ड रेड रंग में भी उपलब्ध है।

फोन के पिछले हिस्से और साइड पर ग्लॉसी फिनिश होने की वज़ह से उंगलियों के निशान और धब्बे आसानी से पड़ जाते हैं। Xiaomi ब्रांड का यह फोन पी2आई नैनो कोटिंग से लैस है जो नमी और पानी की हल्की बूंदों से फोन को बचाता है। बटन को अच्छा फीडबैक मिला है और इन्हें फोन के दाहिनी तरफ जगह मिली है।

Redmi Y3 में बायीं तरफ सिंगल स्लॉट है जिसमें दो नैनो-सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड को लगाया जा सकता है। 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक को इंफ्रेड एमिटर के साथ फोन के ऊपरी हिस्से में जगह मिली है। इंफ्रेड एमिटर आईआर डिवाइस जैसे कि टीवी, एसी आदि को कंट्रोल करने में काम आता है। फोन के निचले हिस्से में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और लाउडस्पीकर है।

डिस्प्ले की बात करें तो इसमें 'डॉट नॉच' या ड्यू ड्रॉप नॉच है, साथ ही फोन के सभी साइड में बॉर्डर है। फोन के निचले हिस्से में आपको थोड़ा मोटा बॉर्डर देखने को मिलेगा। रेडमी वाई3 में दिया 6.26 इंच का डिस्प्ले केवल एचडी+ रिजॉल्यूशन के साथ आता है। अगर इसी साइज़ के दूसरे फुल-एचडी+ स्मार्टफोन को साथ में रखेंगे तो आपको पता चलेगा कि इसमें तस्वीरें और टेक्स्ट शार्प नहीं दिखाई देती। लेकिन कुल मिलाकर कलर्स और व्यूइंग एंगल अच्छे हैं।

हमने जब पहले इस फोन को बॉक्स से बाहर निकाला तो हमने पाया कि ब्राइटनेस लिमिटेड थी लेकिन कुछ दिनों तक फोन को इस्तेमाल करने के बाद हमने पाया कि हमें सूरज़ की रोशनी में डिस्प्ले को इस्तेमाल करते वक्त किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई। यह फोन कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन के साथ आता है।

Redmi Y3 में नोटिफिकेशन और चार्जिंग स्टेटस का संकेत देने के लिए फोन के निचले हिस्से में व्हाइट एलईडी को जगह मिली है। फोन के बैक पैनल पर डुअल रियर कैमरा सेटअप, फ्लैश और फिंगरप्रिंट सेंसर है। फिंगरप्रिंट सेंसर फोन में सही ढंग से काम करता है। फोन में फेस रिकगनिशन सपोर्ट तेज़ नहीं है लेकिन सही से काम करता है।

लो-लाइट में यह रेडमी वाई3 को अनलॉक करने में कुछ समय लेता है लेकिन जहां पूरी तरह से अंधेरा होगा वहां यह तब तक सही से काम नहीं करेगा जब तक आप फोन को चेहरे के बिल्कुल पास नहीं ले आते। Redmi Y3 के रिटेल बॉक्स में आपको स्टैंडर्ड 10 वॉट का चार्जर, माइक्रो-यूएसबी कैबल, सिम इजेक्ट टूल, कुछ मैनुअल और सिलिकॉन केस मिलेगा। फोन में आपको ईयरफोन नहीं मिलेंगे।

Redmi Y3 स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

Redmi Y3 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 632 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इसी चिपसेट का इस्तेमाल असूस जे़नफोन मैक्स एम2 (Asus Zenfone Max M2) और Redmi 7 (रिव्यू) में भी किया गया है। सामान्य टॉस्क को तो यह अच्छे से हैंडल कर लेता है लेकिन यह इंटेंसिव वर्कलोड जैसे कि हाई-एंड गेम्स के लिए नहीं बना है।

Redmi

Redmi Y3 के दो वेरिएंट हैं, एक 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ और दूसरा 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ। हमारे पास रिव्यू के लिए इसका 3 जीबी रैम वेरिएंट है। Redmi Y3 के अन्य स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 4जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ 4.2, सिंगल-बैंड वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, तीन सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम के लिए सपोर्ट, यूएसबी-ओटीजी सपोर्ट और अन्य सेंसर फोन का हिस्सा हैं।

Redmi Y3 एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित मीयूआई 10.2 (MIUI 10.2) पर चलता है, हालांकि हमारे पास मौजूद रिव्यू यूनिट फरवरी एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच पर चलती है। अगर आपने हाल ही में लॉन्च हुए रेडमी (Redmi) फोन को इस्तेमाल किया है तो आप सिंगल-लेयर यूआई से परिचित होंगे।

फोन में कई ब्लोटवेयर पहले से ही प्री-इंस्टॉल हैं। लेकिन आप इनमें से कुछ स्टॉक ऐप्स को अनइंस्टॉल कर सकते हैं। हालांकि, स्पेमी नोटिफिकेशन की समस्या से आपको निराश कर सकती है। लेकिन इसे कुछ हद तक रोका जा सकता है, उदाहरण के लिए शुरुआती सेटअप प्रोसेस के दौरान इस बात को सुनिश्चित कर लें कि 'पर्सनलाइज्ड एड रिकमंडेशन' अनचैक हो।

Redmi

आप चाहें तो मैनुअली हर स्टॉक ऐप्स जैसे कि म्यूज़िक, वीडियो आदि को खोलकर इस बात को सुनिश्चित करें कि 'रिसिव रिकमंडेशन' डिसेबल हो। इन उपायों को करने से स्पैम नोटिफिकेशन को कम तो कर सकते हैं लेकिन इसके बावजूद आपको मी ऐप स्टोर और मी म्यूज़िक प्लेयर की ओर से पुश नोटिफिकेशन प्राप्त होते रहेंगे।

कुछ ऐप्स पहले से ही फोन में प्री-इंस्टॉल हैं जैसे कि मी पे (Mi Pay), यह यूटिलिटी पेमेंट के लिए आपके यूपीआई वॉलेट को सेटअप कर देगा। इसके अलावा मी ड्रॉप ऐप मिलेगा जिसकी मदद से आप दो डिवाइस के बीच या फिर आप अपनी डिवाइस और एफटीपी के जरिए कंप्यूटर पर फाइल को शेयर कर सकते हैं। इसके अलावा आपको जेस्चर और शॉर्टकट भी मिलेंगे।

Redmi Y3 की परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ

रेगुलर गतिविधि जैसे कि चैट ऐप्स का इस्तेमाल, स्ट्रीमिंग म्यूज़िक और डायरेक्शन के लिए गूगल मैप्स का इस्तेमाल रेडमी वाई3 इन सभी कामों को अच्छे से हैंडल कर लेता है। मीयूआई स्मूथ है, इतना ही नहीं ऐप्स के बीच स्विच भी तेज़ी से होता है। हमारे साथ एक या दो बार ऐसा हुआ जब फोन अनरिस्‍पांसिव हो गया, ऐसा तब हुआ जब बैकग्राउंड में कई ऐप्स चल रहे थे।

फोन ज्यादा गर्म नहीं होता लेकिन गेमिंग के दौरान फोन का पिछला हिस्सा हल्का गर्म जरूर होता है। हमें कॉल क्वालिटी को लेकर कोई समस्या नहीं हुई। रियल-वर्ल्ड गेमिंग परफॉर्मेंस भी अच्छी है लेकिन जब आप कम पावरफुल ग्राफिक्स वाले गेम को खेलेंगे।

Alto's Odyssey गेम भी स्मूथ चली हालांकि कम रिजॉल्यूशन वाला डिस्प्ले होने की वज़ह से ग्राफिक्स शार्प नहीं थे। हमने PUBG Mobile को भी खेलकर देखा, यह डिफॉल्ट रूप से लो-सेटिंग पर सेट थी लेकिन इसके बावजूद भी गेमप्ले स्मूथ नहीं था। फोन वीडियो प्लेबैक को अच्छे से हैंडल कर लेता है लेकिन स्पीकर ज्यादा तेज़ नहीं है।

Redmi Y3 में 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। शाओमी (Xiaomi) ने होशियारी से 4-इन-1 ओवर सैंपलिंग तकनीक का इस्तेमाल किया है जो बाय डिफॉल्ट 8 मेगापिक्सल की तस्वीर को सेव करती है। यह फाइल साइज़ को कम कर देती है जिससे कि तस्वीरें आपके फोन में कम स्टोरेज लेती हैं और इन्हें आसानी से शेयर किया जा सकता है। आप चाहें तो व्यूफाइंडर में टोगल का इस्तेमाल कर फुल 32 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन पर शूट कर सकते हैं।  

जब आप दिन की रोशनी में Redmi Y3 से सेल्फी खींचने के लिए फुल सेंसर रिजॉल्यूशन या 4-इन-1 पिक्सल सैंपलिंग तकनीक का इस्तेमाल करते हैं तो सेल्फी में डिटेल अच्छे से कैप्चर होती है। दोनों मोड्स में मुख्य अंतर यह है कि जब आप 8 मेगापिक्सल पर शूट करते हैं तो आपको बैकग्राउंड ऑब्जेक्ट की बेहतर डिटेल मिलेगी जो फुल 32 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन पर नहीं मिलेगी।

इसके अलावा फाइल साइज़ भी एक मुख्य अंतर है। ओवर सैंपलिंग तकनीक से ली गई तस्वीरें आमतौर पर 6एमबी से नीचे होती हैं वहीं फुल-रिजॉल्यूशन में ली गई तस्वीरें 21 एमबी के आसपास आती हैं। इसी प्राइस सेगमेंट में आने वाले अन्य स्मार्टफोन जैसे कि Redmi Note 7 और Asus ZenFone Max Pro M2 से तुलना करने पर रेडमी वाई3 से ली गई सेल्फी में शार्पनेस दिखाई दी लेकिन कुल मिलाकर हम यह नहीं कह रहे कि क्वालिटी के मामले में यह बेस्ट है।

तुलना के दौरान हमारे सभी स्मार्टफोन मे ब्यूटी मोड डिसेबल थे। हमें रेडमी नोट 7 से खिंची गई सेल्फी पसंद आई, स्किन टोन ज्यादा नेचुरल लग रही है। Redmi Y3 में बैकग्राउंड में ऑब्जेक्ट की डिटेल काफी अच्छे से कैप्चर हुई लेकिन सेल्फी में ज्यादा शार्पनेस लग रही है, ब्यूटीफिकेशन को जोड़ने के बाद यह थोड़ी ठीक हो गई है।

redmi
redmi
redmi

कम रोशनी में ओवर सैंपलिंग तकनीक नॉयस को कम करने में मदद करती है लेकिन फुल 32 मेगापिक्सल रिजॉल्यूशन पर शूट करने पर आपको नॉयस की झलक मिल सकती है। अन्य हैंडसेट से तुलना की जाए तो रेडमी वाई3 से खिंची गई सेल्फी में शार्पनेस और ज्यादा डिटेल कैप्चर हुई। तीनों स्मार्टफोन की अगर तुलना करें तो अंधेरे में रेडमी वाई3 में दिया फ्लैश बहुत पावफुल था जिससे आपकी सेल्फी अच्छी आती है। फोन में पोर्टेट मोड भी दिया गया है लेकिन इफेक्ट ज्यादा यथार्थपूर्ण नहीं है।

आप चाहें तो 1080 पी तक की रिजॉल्यूशन वाली सेल्फी वीडियो को भी शूट कर सकते हैं। दिन की रोशनी में क्वालिटी बहुत अच्छी थी लेकिन लो-लाइट में वीडियो थोड़ी ग्रेनी नज़र आईं। Redmi Y3 में सेल्फी कैमरा के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइजेशन (EIS) है लेकिन जब हमने इसे टेस्ट किया यह चल नहीं रहा था, इसके बावजूद आप इसे कैमरा सेटिंग्स में जाकर ऐनेबल कर सकते हैं।

अन्य सेल्फी-क्रेदिंत फीचर्स जो फोन में आपको मिलेंगे वह हैं पाम शटर और ग्रुप सेल्फी, यह कई फोटो को खिंचकर उन्हें जोड़कर फ्रेम में क्रिएट करने की कोशिश करता है। हर बार यह फीचर अच्छे से काम नहीं करता।

redmi y3
redmi
redmi

Redmi Y3 एक डुअल रियर कैमरा हैंडसेट है। पिछले हिस्से पर एफ/ 2.2 अपर्चर वाला 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है। इसके साथ 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। इसके अलावा एआई सीन डिटेक्शन है जिसे आप जब चाहें ऑन या ऑफ कर सकते हैं। गौर करने वाली बात यह है कि रेडमी वाई3 में सेल्फी कैमरा के लिए एआई सीन रिकग्निशन उपलब्ध नहीं है। ऑटो फोकस स्पीड औसत है।

पर्याप्त लाइट होने पर लैंडस्केप शॉट्स में डिटेल अच्छे से कैप्चर हुईं। एचडीआर ऐनेबल होने पर कलर्स थोड़े हल्के लगे अन्यथा फोन में सेचुरेशन अच्छा है। फोन से लिए मैक्रो शॉट्स भी अच्छे से कैप्चर हुए लेकिन कई बार फोन कलर की पहचान ठीक से नहीं कर पाता जैसे कि ऊपर तस्वीर में दिख रहा फूल लाल है पिंक नहीं।

कम रोशनी में डिटेल और शार्पनेस को कैप्चर करने में प्राइमरी सेंसर को थोड़ी दिक्कत होती है। थोड़ी दूर खड़े ऑब्जेक्ट पर शार्पनेस कम लगी हालांकि मैक्रो शॉट्स बेहतर है। लोगों को शूट करते समय डेप्थ सेंसर एज डिटेक्शन के साथ मिलकर अच्छा काम करता है। फोन से 1080पी रिजॉल्यूशन वाली वीडियो को 60 फ्रेम प्रति सेकेंड पर रिकॉर्ड किया जा सकता है।

दिन की रोशनी में इमेज़ क्वालिटी अच्छी थी लेकिन कम रोशनी में यह ग्रेनी लगती हैं। कैमरा ऐप पुराने शाओमी फोन की तरह ही है, इसे इस्तेमाल करना आसान है और इसमें आपको शॉर्ट वीडियो, पैनारोमा और प्रो जैसे शूटिंग मोड्स मिलेंगे। इसमें नाइट मोड नहीं दिया गया है जो कि आपको Redmi Note 7 में मिलेगा।

Redmi Y3 की दो दिनों की बैटरी लाइव का दावा किया गया है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 4,000 एमएएच की बैटरी ने 13 घंटे और 41 मिनट तक साथ दिया जो कि काफी अच्छा लेकिन हमें इससे ज्यादा की उम्मीद थी। एक बार चार्ज करने पर फोन ने एक दिन से अधिक तक साथ दिया था। हमारे यूसेज़ में गेमिंग, चैटिंग, सोशल ऐप्स का इस्तेमाल, कॉलिंग और वेब ब्राउजिंग शामिल है। फोन में फास्ट चार्जिंग सपोर्ट नहीं दिया गया है लेकिन 10 वाट का चार्जर Redmi Y3 को 0 से 52 प्रतिशत तक केवल 1 घंटे में चार्ज कर देता है।

हमारा फैसला

क्या रेडमी वाई3 खरीदना फायदे का सौदा है? वह भी तब जब 9,999 रुपये के प्राइस सेगमेंट में आपको ज्यादा पावरफुल स्मार्टफोन मिल सकते हैं। इस बात का जवाब आपको ऊपर निर्भर करता है कि आप कितने बड़े सेल्फी के शौकीन हैं। अगर आप पूरा दिन इंस्टाग्राम के लिए खुद की तस्वीरें खींचते रहते हैं तो ऐसे में आपको बेहतर फ्रंट कैमरा के लिए स्पेसिफिकेशन के साथ थोड़ा समझौता करना पड़ेगा।

टिप्पणियां

यह पर्फेक्ट नहीं है लेकिन हमने देखा कि रेडमी वाई3 में Redmi Note 7 (रिव्यू) और Asus Zenfone Max Pro M2 को टक्कर देने का दम है। खासतौर से तब जब बात लो-लाइट में सेल्फी लेने की हो तो। इसके 4 जीबी रैम वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपये, ऐसे में इस हैंडसेट को 15,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट वाले स्मार्टफोन से भी कड़ी चुनौती मिलेगी।

अगर आप सेल्फी खींचने के शौकीन नहीं हैं तो  Redmi Note 7 या Asus Zenfone Max Pro M2 आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं। दोनों स्मार्टफोन में बेहतर डिस्प्ले, ज्यादा पावरफुल प्रोसेसर और बेहतर रियर कैमरे हैं।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement