कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन का ऐलान, पहली बार पूरी तरह डिजिटल होगी चयन एवं स्क्रीनिंग प्रक्रिया

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन ने कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के 12वें सीजन की घोषणा की है. अपने 20वें वर्ष में प्रवेश कर चुका केबीसी संभवतः भारतीय टेलीविजन का सबसे प्रतिष्ठित शो है.

कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन का ऐलान, पहली बार पूरी तरह डिजिटल होगी चयन एवं स्क्रीनिंग प्रक्रिया

केबीसी (KBC) के 12वें सीजन का ऐलान

नई दिल्ली:

सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन ने कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के 12वें सीजन की घोषणा की है. अपने 20वें वर्ष में प्रवेश कर चुका केबीसी संभवतः भारतीय टेलीविजन का सबसे प्रतिष्ठित शो है. व्यापक तौर पर इसकी पहचान एक ऐसे शो के रूप में है, जिसने ज्ञान की शक्ति के जरिए आम लोगों की जिंदगी बदली है. यह शो स्टूडियो नेक्स्ट के निर्माण में बनेगा और इसकी चयन प्रक्रिया सोनी लिव ऐप के जरिए डिजिटल माध्यम से पूरी की जाएगी. जी हां, वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए संपूर्ण चयन प्रक्रिया अब डिजिटल होगी. जहां इस समय लोगों के पास बड़े पैमाने पर स्मार्टफोंस हैं और लोग पहले से ज्यादा जागरूक हुए हैं, वहीं अनुमान लगाया जा रहा है कि केबीसी पहले से कहीं ज्यादा लोगों तक पहुंचेगा और इसमें भाग लेने वालों की संख्या कई गुना बढ़ जाएगी.

पहला कदम - रजिस्ट्रेशन
सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन, केबीसी के 12वें सीजन के रजिस्ट्रेशन 9 मई से शुरू कर रहा है, जो 22 मई तक जारी रहेगा. इसमें हर रात 9 बजे सोनी टीवी पर श्री बच्चन एक नया सवाल पूछेंगे. आप इन सवालों के जवाब एसएमएस के जरिए या सोनी लिव ऐप के जरिए दे सकते हैं.

दूसरा कदम - स्क्रीनिंग
जो प्रतिभागी रजिस्ट्रेशन के दौरान प्रश्नों का सही उत्तर देंगे और रैंडम विधि पर आधारित, पहले से तय की गई विशेष प्रक्रिया के तहत चुने जाएंगे, उनसे आगे की प्रक्रिया के लिए टेलीफोन द्वारा संपर्क किया जाएगा.

तीसरा कदम - ऑनलाइन ऑडिशन 
केबीसी के इतिहास में पहली बार सामान्य ज्ञान परीक्षा और वीडियो प्रस्तुति, विशेष तौर पर सोनी लिव के जरिए होगी. जहां ये काम आपको भले ही मुश्किल नजर आए, लेकिन एक सरल ट्यूटोरियल के जरिए इसकी हर प्रक्रिया को विस्तार से समझाया गया है, जोकि सोनी लिव पर आसानी से देखा जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चौथा कदम  - पर्सनल इंटरव्यू
इस प्रक्रिया का अंतिम और निर्णायक राउंड पर्सनल इंटरव्यू पर समाप्त होगा, जहां ऑडिशन देने वाले चुने गए प्रतिभागियों का इंटरव्यू भी वीडियो कॉल के जरिए लिया जाएगा.
प्रतिभागियों के चुनाव की इस संपूर्ण प्रक्रिया की जांच एक स्वतंत्र ऑडिट फर्म के द्वारा की जाएगी.

अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने भी केबीसी (KBC) के लिए पहली बार अपने घर में शूटिंग की है. जाने-माने फिल्मकार नितेश तिवारी ने दूर से ही रजिस्ट्रेशन प्रोमो का निर्देशन किया है, जो आप सभी को खासा आकर्षित करेगा. इसमें अमिताभ यह कहते हुए सभी प्रतिभागियों को आमंत्रित कर रहे हैं कि हर चीज को ब्रेक लग सकता है... सपनों को नहीं... केबीसी में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे हैं 9 मई से रात 9 बजे, सिर्फ सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर.