'रामायण' बना दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला कार्यक्रम, 33 वर्ष बाद बनाया यह वर्ल्ड रिकॉर्ड

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले 'रामायण' (Ramayan) को रिलीज हुए 33 वर्ष हो चुके हैं लेकिन कार्यक्रम ने इस बार टीवी की दुनिया में धमाल मचाकर रख दिया है. इतना ही नहीं, रामायण का रिटेलीकास्ट दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला कार्यक्रम बन चुका है.

'रामायण' बना दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला कार्यक्रम, 33 वर्ष बाद बनाया यह वर्ल्ड रिकॉर्ड

'रामायण' (Ramayan) ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

खास बातें

  • 'रामायण' ने विश्वस्तर पर बनाया रिकॉर्ड
  • विश्व में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला कार्यक्रम बना 'रामायण'
  • 'रामायण' ने दर्ज की 7.7 करोड़ की व्यूअरशिप
नई दिल्‍ली:

दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले 'रामायण' (Ramayan) को रिलीज हुए 33 वर्ष हो चुके हैं लेकिन कार्यक्रम ने इस बार टीवी की दुनिया में धमाल मचाकर रख दिया है. इतना ही नहीं, रामायण का रिटेलीकास्ट दुनिया में सबसे ज्यादा देखे जाने वाला कार्यक्रम बन चुका है. इस बात की जानकारी खुद दूरदर्शन (Doordarshan) ने अपने ट्वीट के जरिए दी है. इसके साथ ही रामानंद सागर की रामायण ने 33 वर्ष बाद भी बीते 16 अप्रैल को 7.7 करोड़ की व्यूवरशिप दर्ज की है. रामायण को लेकर दूरदर्शन का यह ट्वीट खूब सुर्खियां बटोर रहा है, साथ ही दर्शक इसपर खूब कमेंट भी कर रहे हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डीडी इंडिया ने अपने ट्वीट में 'रामायण' (Ramayan) के रिकॉर्ड दर्ज करने की जानकारी देते हुए लिखा, "दूरदर्शन पर रामायण के रिब्रॉडकास्ट ने विश्वस्तर पर व्यूवरशिप के जरिए रिकॉर्ड कायम किया है. यह कार्यक्रम 16 अप्रैल को 7.7 करोड़ दर्शकों के साथ वैश्विक स्तर पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाला शो बन चुका है." बता दें कि रामायण का प्रसारण दूरदर्शन पर पहली बार 1987 में हुआ था. इस कार्यक्रम में अरुण गोविल ने राम की भूमिका, सुनील लहरी ने लक्ष्मण की भूमिका और दीपिका चिखलिया ने सीता की भूमिका अदा की थी. वहीं, कार्यक्रम में रावण का रोल अरविंद त्रिवेदी ने निभाया था. 

बता दें कि रामानंद सागर की 'रामायण' (Ramayan) ने पहले प्रसारम के समय ऐसा करिश्मा कायम किया था, जिसकी चर्चा आज भी होती है. इस सीरियल के आने के दौरान लोग टीवी के सामने बैठ जाते थे और सड़के एवं गलियां सुनसान हो जाती थी. कई लोग श्रद्धा के कारण हाथ जोड़कर शो को देखते थे. लोग सीरीयल में काम करने वाले कलाकार अरुण गोविल (राम), दीपिका(सीता) को भगवान की तरह पूजते थे. इस धारावाहिक में दारा सिंह हनुमान की भूमिका में थे.