Teacher's Day 2020 के मौके पर टेलीविजन सेलेब्स ने किए अपने अनुभव साझा, सुनाएं मजेदार किस्से

'टीर्चर्स डे (Teacher's Day 2020)' के मौके पर टेलीविजन सेलेब्स ने किया अपने शिक्षकों को याद.

Teacher's Day 2020 के मौके पर टेलीविजन सेलेब्स ने किए अपने अनुभव साझा, सुनाएं मजेदार किस्से

'टीचर्स डे (Teacher's Day 2020)' के मौके पर सेलेब्स ने सुनाएं मजेदार किस्से

खास बातें

  • 'टीचर्स डे' के मौके पर सेलेब्स ने किया विश
  • टीवी सेलेब्स ने किया अपने गुरुओं को याद
  • सुनाएं मजेदार किस्से
नई दिल्ली:

Teacher's Day: 'टीर्चर्स डे (Teacher's Day 2020)' के मौके पर सेलेब्स नेअपने टीचर्स की यादें साझा की और कहा कि एक शिक्षक वही नहीं होता जो स्कूल या कॉलेज में पढ़ाए. एक शिक्षक वह भी हो सकता है कि जो आपको जीवन का अर्थ सिखाए, आपको प्रेरित और बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करे. 5 सितंबर को मनाए जाने वाले शिक्षक दिवस के मौके पर टीवी के सेलेब्स अपने ने  गुरुओं को लेकर की बातें कही.


अमल सहरावत (Amal Sehrawat): एक व्यक्ति जो आपको जीवन को उद्देश्यपूर्ण और आशावादी रूप में देखने में मदद करता है, प्रशिक्षित करता है वह सही संरक्षक है. मेरे माता-पिता और अतुल मोंगिया सर मेरे जीवन के सबसे महत्वपूर्ण गुरू रहे हैं. मुझे अब भी वह दिन याद है जब मैंने अभिनय का मौका पाने की सभी आशाओं को खो दिया था और मेरे आत्मविश्वास ने रॉक बॉटम मारा था, तब, मेरे गुरुओं ने मुझे द आर्ट ऑफ माइंडफुलनेस सिखाया. तरीका यह है कि, अतीत या भविष्य के बारे में सोचे बिना केवल अपना सर्वश्रेष्ठ करो और केवल वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करो. इसने मेरे कंधों को हल्का करने और मेरी क्षमता को अधिकतम करने में मेरी मदद की.

विजयेंद्र कुमेरिया (Vijayendra Kumeria): मेरे लिए गुरु वह है जो आपको सही रास्ता दिखाता है और आपको अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करता है. मेरे लिए, मेरे पिता, एक मित्र, एक संरक्षक, एक मार्गदर्शक और एक शिक्षक भी हैं. टीचर के बारे में एक मजेदार किस्सा बताता हूं. मैं और मेरा भाई एक ही स्कूल में पढ़ते थे, और वह मुझसे तीन साल बड़ा था, जब मैं जूनियर केजी में था, तब वह दूसरी कक्षा में था. मैं कभी-कभी उसकी कक्षा में उससे मिलता था. उनकी क्लास टीचर एक खूबसूरत पारसी महिला थीं, और वह मुझे चॉकलेट देती थीं और मैंने उनसे यह भी कहा था कि मैं बड़े होने के बाद उनसे शादी करूंगा. हमें अभी भी याद है कि वास्तव में उसके बच्चे, जो मुझसे बड़े हैं, भी इसके बारे में हंसते हैं.

ध्रुवी हल्दांकर (Dhruv Haldankar): टीचिंग एक बहुत ही महान पेशा है जो व्यक्ति के चरित्र, कैलिबर और भविष्य को आकार देता है. मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे सबसे अच्छे शिक्षक मिले जिनसे मुझे सीखने को मिला. पंडित बिरजू महाराज जी की बेटी ममता महाराज जी मेरी आध्यात्मिक मार्गदर्शक हैं, जिन्होंने मुझे उन संभावनाओं को खोजने में मदद की, जो उन्हें पहले से ही पता थीं. ममता महाराज मेरे शिक्षक, प्रशिक्षक, गुरु और मेरी दीदी हैं. उन्होंने मुझे कथक, दृढ़ता और प्यार करना सिखाया. स्कूल में, मेरे सभी शिक्षक मुझसे प्यार करते थे, श्रीमती अनीता अरोड़ा, सुश्री वीना मलिक, श्रीमती ब्रांदा ब्रिगेंज़ा वे सभी मेरी मम्मी के अचार के बहुत शौकीन थे और मुझे अक्सर लाने के लिए कहते थे.

अंकित सिवाच (Ankit Siwach): एक गुरू या संरक्षक को स्कूल या कॉलेज शिक्षक होने की आवश्यकता नहीं है, और वह जीवन में कोई भी व्यक्ति हो सकता है जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से हमें मार्गदर्शक प्रकाश दिखा रहा है. एक व्यक्ति जिसे हम पूर्ण विश्वास दिखाते हैं, बिना किसी आशंका के, कोई व्यक्ति जो हमारा हाथ पकड़ सकता है और हमें उस अंधेरे से बाहर निकाल सकता है जिसमें हम खो सकते हैं. मैं अपने जीवन के सभी गुरुओं का सम्मान करता हूं और उनसे प्यार करता हूं, लेकिन मैं अपने परिवार को सबसे महत्वपूर्ण शिक्षक मानता हूं, यह उनकी वजह से है कि मैं हमेशा जड़ से जुड़ा रहूंगा और किसी भी प्रलोभन में नहीं आऊंगा. स्कूल से एक घटना मुझे याद आ रही है कि जब मेरे एक पसंदीदा शिक्षक को नूपुर के लिए मेरी भावनाओं के बारे में पता चला, तब मैं कक्षा 9 में था, और यह बहुत शर्मनाक और भयानक था. मैं इस डर से सो नहीं पाया कि यह खबर हर जगह फैल सकती है, लेकिन अब जब हम पीछे मुड़कर पूरी स्थिति पर चर्चा करते हैं, तो यह प्रफुल्लित करने वाला लगता है.

रजित देव (Rajit Dev):  मेरे गुरू एक पारिवारिक व्यक्ति की तरह हैं, क्योंकि मेरे माता-पिता के बाद यह मेरे गुरू हैं जिन्हें मैंने हमेशा देखा है. मैंने अपने जीवन में कई शिक्षकों, गुरुओं से मुलाकात की, और हर एक ने मुझे अपने स्कूल के दिनों से फिल्म उद्योग में काम करने की प्रेरणा दी. मैं अपने शिक्षक अनीता बालन को अपने स्कूल के दिनों से कभी नहीं भूलूंगा. जिन्होंने हमेशा मेरी फीस का भुगतान करने के लिए इंटर-स्कूल नृत्य प्रतियोगिता के लिए मेरा समर्थन किया. जब मैं कॉलेज में था, तो उसने मुझे अपना मोबाइल फोन दिया और मेरे पास अभी भी वही नंबर है जो उन्होंने मुझे दिया था. संतोष काले और मेहुल गडानी मेरे पहले नृत्य शिक्षक थे जिन्होंने मुझे नृत्य की मूल बातें सिखाईं. मैं हमेशा उनका शुक्रगुजार रहूंगा. मेरी पसंदीदा गुरु वैभवी मर्चेंट हैं, जिनके साथ मैंने 10 साल से अधिक समय तक मुख्य सहायक के रूप में काम किया. गुरूभगवान के समान हैं. वे हमेशा आपको अपने सपनों को हासिल करने के लिए सही सलाह देते हैं.

शमीन मन्नान (Shamin Mannan): एक वास्तविक गुरू या वह है जो न केवल किसी विशेष शिल्प या विषय को पढ़ाता है, बल्कि जीवन का भी ज्ञान देता है. अलग-अलग चरणों में मेरे अलग-अलग गुरू थे, जिन्होंने वास्तव में मेरे जीवन को तराशा. मैं नीरज काबी सर का नाम लेना चाहूंगी जिनसे मैंने न केवल अभिनय के शिल्प और इसके जटिल विवरणों को सीखा है, बल्कि जीवन को एक अलग दृष्टिकोण से देखने के बारे में भी बहुत कुछ सीखा है. उन्होंने मुझे सिखाया कि एक अच्छा अभिनेता बनने के लिए, आपको जीवन में बहुत सारे अनुभव होने चाहिए, अच्छे या बुरे और जीवन नामक प्रक्रिया को कभी भी आंकने की आवश्यकता नहीं है. स्कूल से मेरी सबसे यादगार घटना तब है जब मैं 10 वीं कक्षा में थी और मुझे मेरे विज्ञान शिक्षक द्वारा कक्षा से बाहर निकाल दिया गया था और पूरी अवधि के लिए बाहर खड़े रहने के लिए कहा गया था, जहां उन्होंने ने मुझे अपना चेहरा छिपाए बिना खेल के मैदान का सामना करने के लिए कहा, सिर्फ इसलिए कि मैं कक्षा में अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ स्माइल पास कर रही थी. मेरे लिए यह शर्मनाक था क्योंकि मेरे जूनियर्स मुझ पर हंसते थे और मुझे घटना के बाद अपने शिक्षक और उन जूनियर्स से अपना चेहरा छुपाना पड़ा. अब वह स्मृति मुझे हंसाती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com