टीवी एक्ट्रेस मीनल वैष्णव ने 'मैं कुछ भी कर सकती हूं' शो के जरिए स्वच्छता के लिए की अपील

राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन और पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के लोकप्रिय एडूटनमेंट शो 'मैं कुछ भी कर सकती हूं' अपने कंटेंट के माध्यम से जमीनी स्तर पर प्रभावी बदलाव लाने में सफल रहा है.

टीवी एक्ट्रेस मीनल वैष्णव ने 'मैं कुछ भी कर सकती हूं' शो के जरिए स्वच्छता के लिए की अपील

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन और पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया के लोकप्रिय एडूटनमेंट शो 'मैं कुछ भी कर सकती हूं' अपने कंटेंट के माध्यम से जमीनी स्तर पर प्रभावी बदलाव लाने में सफल रहा है. अपने तीसरे सीजन में, यह शो 'स्वच्छता एलान-  एक स्वच्छता प्रतिज्ञा' की बात कर रहा है. यह सन्देश शो की नायक डॉ. स्नेहा माथुर की कहानी के जरिए दिया जा रही है, जो अपने गांव में स्वच्छता के मुद्दों से निपटने के लिए गांव का नेतृत्व करती हैं. 

डॉ स्नेहा माथुर की भूमिका को निभाने वाली अभिनेत्री मीनल वैष्णव कहती हैं, "जबकि स्वच्छता के महत्व को व्यापक रूप से समझा जा रहा है, फिर भी खुले में शौच करने या कचरा फेंकने जैसी प्रथाओं को हम पूरी तरह रोक नहीं पाए है. स्वच्छता एलान दर्शकों को इस पहल के लिए आगे आने को कहता है. उन्हें ये समझाने की कोशिश करता है कि स्वस्थ, रोग मुक्त जीवन के लिए शौचालयों का उपयोग क्यों आवश्यक हैं. यहां इसके लिए प्रतिज्ञा या एलान करने का काम महत्वपूर्ण है. "

निर्देशक फिरोज अब्बास खान कहते हैं, “एक प्रतिज्ञा करना किसी ऐसे कारण के प्रति आपकी प्रतिबद्धता है जिस पर आप विश्वास करते हैं. सामाजिक मानदंड बन चुके व्यवहार को बदलना बहुत मुश्किल है. यही कारण है कि मैं कुछ भी कर सकती हूं, लोगों को नए व्यवहार अपनाने के लिए कव्वाली जैसे मनोरंजन का उपयोग करता है."

एडूटनमेंट शो एक युवा डॉक्टर डॉ. स्नेहा माथुर की प्रेरक यात्रा के इर्द-गिर्द घूमता है, जो मुंबई में अपने आकर्षक करियर को छोड़ती है और अपने गांव में काम करने का फैसला करती है. यह शो डॉ. स्नेहा के एउस लडाई पर केंद्रित है, जो सभी के लिए स्वास्थ्य संबंधी बेहतरीन गुणवत्ता सुनिश्चित करना चाहती है. उनके नेतृत्व में, गांव की महिलाएं सामूहिक कार्रवाई के जरिए अपनी आवाज उठाती हैं. इस बार, आरईसी फाउंडेशन और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा इस लोकप्रिय एडूटैनमेंट शो के तीसरे सीजन का निर्माण करने के लिए पॉपुलेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया को समर्थन दिया गया है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com