ATP RANKING: नोवाक जोकोविच का बड़ा कारनामा, लगातार 250वें हफ्ते में बने नंबर एक खिलाड़ी और...

ATP RANKING: नोवाक जोकोविच का बड़ा कारनामा, लगातार 250वें हफ्ते में बने नंबर एक खिलाड़ी और...

नोवाक जोकोविच की फाइल फोटो

खास बातें

  • राफेल नडाल दूसरी पायदान पर बरकरार
  • फेडरर चौथे से तीसरे नंबर पर पहुंचे
  • भारत के प्रजेनश गुणनस्वेरन ने लगाई चार स्थान की छलांग
मेड्रिड:

सर्बिया के नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic becomes No-1 player again) सोमवार को जारी टेनिस पेशेवर संघ (एटीपी) की ताजा रैंकिंग में पहले स्थान पर कायम हैं.  और इसी के साथ ही जोकोविच (Novak Djokovic) इतिहास रचते हुए महानतम खिलाड़ियों के क्लब में शामिल हो गए हैं. बता दें कि नंबर एक पायदान बरकरार रखते हुए जोकोविच 250वें सप्ताह तक बने रहने का रिकॉर्ड अपने नाम करने में सफल रहे हैं. एटीपी की वेबसाइट के मुताबिक, जोकोविच अपने करियर की शुरुआत से अभी तक कुल 250 सप्ताह तक नंबर-1 पर रहे हैं. 

साल 1973 से अभी तक कुल चार खिलाड़ी ही ऐसा कर पाए हैं.  इसमें जिम्मी कोनोरोर्स (268), इवान लेंडल (270), पीट सैम्परास (286) और स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (310) के नाम शामिल हैं.  सोमवार को जारी रैंकिंग में शीर्ष-10 में चार बदलाव देखने को मिले. फेडरर चौथे स्थान से एक स्थान आगे बढ़कर तीसरे पर आ गए हैं. फेडरर ने जर्मनी के युवा एलेक्जेंडर ज्वरेव को तीसरे स्थान से अपदस्थ कर चौथे स्थान पर पहुंचा दिया है.

यह भी पढ़ें:  TENNIS: अब फ्रेंच ओपन विजेताओं को मिलेगी बढ़ी इनामी राशि, खिताब जीत दिलाएगी इतनी बड़ी रकम

वहीं ग्रीस के युवा सितसिपास स्टेफानोस ने नौवें स्थान से अमरीका के जॉन इश्नेर को हटा उन्हें अपने पुराने स्थान 10वें पर पहुंचा दिया है. दूसरे स्थान पर स्पेन के राफेल नडाल कायम हैं. पांचवें पर ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम, छठे पर दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन, सातवें पर जापान के केई निशिकोरी, अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोट्रो आठवें पर बने हुए हैं. 

VIDEO: सुनील छेत्री की एनडीटीवी के साथ खास बातचीत सुनिए. 

भारत के प्रजेनश गुणनस्वेरन ने चार स्थान की छलांग लगाई है. वह 92वें स्थान से आगे बढ़ते हुए 88वें स्थान पर आ गए हैं.
 

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com