AUSOPEN: राफेल नडाल अंतिम आठ में पहुंचे, रोजर फेडरर और शारापोवा हुए उलटफेर का शिकार

AUSOPEN: राफेल नडाल अंतिम आठ में पहुंचे, रोजर फेडरर और शारापोवा हुए उलटफेर का शिकार

Australian Open 2019: राफेल नडाल मैच के दौरान

खास बातें

  • शुरुआती दोनों सेट में बर्डिच की बिल्कुल न चली
  • तीसरे सेट में नडाल से कराई मशक्कत
  • ..पर नहीं दे सके नडाल को मात
मेलबर्न:

वर्ल्ड नंबर-2 स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal in Quarterfinal) ने रविवार को यहां दमदार प्रदर्शन करते हुए साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन (#Ausopen) के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. नडाल ने चौथे दौर में चेक गणराज्य के थॉमस बर्डिच को सीधे सेटों में 6-0, 6-1, 7-6 (7-4) से शिकस्त दी. रॉड लेवर एरेना में खेला गया यह मुकाबला केवल दो घंटे और पांच मिनट तक ही चला. इस जीत के साथ ही राफेल ने प्रतिद्वंद्वियों को मैसेज भेज दिया है कि वह यहां पर खिताब के लिए उन्हें कड़ी टक्कर देंगे.

दूसरी ओर ग्रीस के 20 साल के युवा खिलाड़ी स्टीफांसो स्तीपास ने शनिवार को आस्ट्रेलियन ओपन में इस साल का बड़ा उलटफेर करते हुए मौजूदा विजेता स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Federer faces upset) को मात दे बाहर का रास्ता दिखा दिया वहीं, महिला वर्ग में रूस की मारिया शारापोवा और जर्मनी की एंजेलिक केर्बर को यहां साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन के चौथे दौर में रविवार को उलटफेर का शिकार होना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया की एशले बार्टी ने एक कड़े मुकाबले में शारापोवा को 4-6, 6-1, 6-4 से मात दी जबकि अमरीका की डेनिले कोलिंस ने एकतरफा मुकाबले में केर्बर को सीधे सेटों में 6-0, 6-2 से पराजित किया.

17 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नडाल ने अपनी ताकत और तेजी का सही उपयोग करते हुए बेहतरीन शुरुआत की और विपक्षी खिलाड़ी को पहले सेट में एक भी गेम जीतने का मौका नहीं दिया. जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता गया, नडाल बर्डिच पर हावी होते गए. और शुरुआती दो सेटों में नडाल के आगे उनकी बिल्कुल नहीं चली. दूसरे सेट की समाप्ति के बाद ही यह तय हो गया कि मैच कहां जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: AUSOPEN: लिएंडर पेस-समांथा स्टोसुर मिक्स्ड डबल्स के दूसरे दौर में, रोहन बोपन्ना हारे

दूसरे सेट में भी नडाल ने अपने खेल के स्तर में कमी नहीं आने दी.  बर्डिच दूसरे सेट में केवल एक अंक ही हासिल कर पाए. हालांकि, तीसरे सेट में दर्शकों को रोमांचक मुकाबला देखने को मिला. बर्डिच ने तीसरे सेट मे जोर लगाया. और नडाल से अच्छी-खासी मशक्कत कराई, लेकिन जीत आखिर में नडाल के हिस्से में आई. नडाल ने 11वीं बार इस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई है.

पुरुष वर्ग के ही एक और बड़े मुकाबले में  ग्रीस के 20 साल के युवा खिलाड़ी स्टीफांसो स्तीपास ने रोजर फेडरर को मात दे बाहर का रास्ता दिखा दिया. स्तीपास ने चौथे दौर के मैच में फेडरर को कड़े मुकाबले में 6-7(11-13),7-6 (7-3), 7-5, 7-6 (7-5) से परास्त कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया. यह मैच तीन घंटे 45 मिनट तक चला. 

VIDEO: सेरेना विलियम्स 2017 में अपना 23वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के बाद

पहला सेट गंवाने के बाद ग्रीस के युवा खिलाड़ी ने फेडरर को अच्छी टक्कर दी और बाकी के तीनों से जीतते हुए मैच अपने नाम किया. फेडरर ने हालांकि उन्हें आसानी से जीतने नहीं दिया. स्तीपास ने इस मैच में सभी 12 ब्रैक प्वाइंट बचाए.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com