मार‍िया शारापोवा, ऐसी टेन‍िस प्‍लेयर खेल से अध‍िक ज‍िसकी खूबसूरती की हुई चर्चा..

पांच ग्रैंडस्‍लैम जीतने वाली मा‍र‍िया खेल कौशल के मामले में भी कम नहीं थीं लेक‍िन ग्‍लैमर के कारण उन्‍होंने मीड‍िया की ज्‍यादा सुर्ख‍ियां बटोरीं. खेल के अलावा एंडोर्समेंट से भी वे काफी कमाई करती रहीं.

मार‍िया शारापोवा, ऐसी टेन‍िस प्‍लेयर खेल से अध‍िक ज‍िसकी खूबसूरती की हुई चर्चा..

Maria Sharapova दुन‍िया की नंबर वन मह‍िला टेन‍िस प्‍लेयर भी रह चुकी हैं

खास बातें

  • खेल के अलावा व‍िज्ञापनों से भी की खूब कमाई
  • नाइके और टैग ह्यूअर जैसे कई ब्रांड को एंडोर्स क‍िया
  • शारापोवा ने की है टेन‍िस से संन्‍यास लेने की घोषणा

Maria Sharapova: रूस की मार‍िया शारापोवा (Maria Sharapova) को टेन‍िस की ग्‍लैमर गर्ल कहा जाता था. उनकी और एक अन्‍य टेन‍िस प्‍लेयर ऐना कुन‍िर्कोवा की दुन‍ियाभर में फैन फॉलोइंग रही. यह सही है क‍ि पांच ग्रैंडस्‍लैम जीतने वाली मा‍र‍िया शारापोवा खेल कौशल के मामले में भी क‍िसी भी तरह से कम नहीं थीं लेक‍िन ग्‍लैमर के कारण उन्‍होंने मीड‍िया की ज्‍यादा सुर्ख‍ियां बटोरीं. खेल के अलावा एंडोर्समेंट से भी वे काफी कमाई करती रहीं. डोप‍िंग के कारण 15 माह का प्रत‍िबंध लगने और फॉर्म में उतार आने के बावजूद मार‍िया व‍िज्ञापन जगत की चहेती रहीं. कई ब्रांड्स को उन्‍होंने एंडोर्स क‍िया. इसमें खेल सामान बनाने वाले नाइके और स्‍व‍िस वॉच ब्रांड टैग ह्यूअर प्रमुख रहे. फोर्ब्‍स की 2019 की सर्वाध‍िक कमाई वाली टॉप-15 मह‍िला प्‍लेयर्स की सूची में मार‍िया को सातवां स्‍थान हास‍िल हुआ था.  

वर्ष 2005 से 2011 तक शारापोवा फोर्ब्‍स की शीर्ष 100 सेल‍िब्र‍िटी की सूची में रहीं. मार्च 2006 में मार‍िया को दुन‍िया की सबसे अध‍िक कमाई करने वाली महिला बताया गया था. उनकी सालाना कमाई करीब 18 म‍िल‍ियन यूएस डॉलर आंकी गई थी. टेन‍िस से म‍िली शोहरत और अपने ग्‍लैमर को उन्‍होंने जमकर भुनाया. मार‍िया के नाम से प्रीम‍ियर कैंडी लाइन शुगरपोवा को दुन‍ियाभर में वर्ष 2013 में लांच क‍िया गया था. मार‍िया ने बुधवार को टेन‍िस से संन्‍यास (Retirement)लेने की घोषणा कर दी. उन्‍होंने ग‍िरते फॉर्म और चोटों के कारण परेशान होकर यह फैसला ल‍िया.

संन्‍यास के फैसले के बारे में जानकारी देते हुए मार‍िया ने भावुक अंदाज में कहा, "आप उस एकमात्र जीवन को कैसे छोड़ सकते हैं जिसे आप जानते हैं? आप कैसे उन कोर्ट से अलग हो सकते हैं जहां आप जब बच्ची थीं, तब से प्रशिक्षण लेती रही हैं? वह खेल जिसने आपको बेपनाह खुशियां और आंसू दिए. एक ऐसा खेल जिसमें आपको पूरा परिवार मिला. बेपनाह फैन्स जो 28 साल के करियर में आपके साथ रहे. मैं इसके लिए नई हूं तो कृपया मुझे क्षमा करें. टेनिस-अब मैं तुम्हें अलविदा कहती हूं." शारापोवा ने 2004 में 17 साल की उम्र में विंबलडन के रूप में अपना पहला ग्रैंडस्लैम खिताब जीता था. 2012 में फ्रेंच ओपन जीत करियर स्लैम भी पूरा किया था.  2012 के बाद उन्होंने 2014 में भी फ्रेंच ओपन जीता था. 2006 में वह अमेरिकी ओपन और 2008 में आस्ट्रेलियन ओपन जीतने में सफल रही थीं. टेन‍िस के करियर बनाने के ल‍िए मार‍िया छोटी उम्र में ही प‍िता के साथ अमेर‍िका के फ्लोर‍िडा में रहने लगी थीं.

एक नजर में मार‍िया शारोपावा
पूरा नाम: मार‍िया यूरेनेवा शारापोवा
देश: रूस
जन्‍म: 19 अप्रैल, 1987
ऊंचाई: करीब छह फीट दो इंच
प्रोफेशन बनीं: वर्ष 2001
प्राइज मनी: 38,703,609 यूएस डॉलर
ग्रैंडस्‍लैम जीते: पांच (फ्रेंच ओपन 2012 और 2014, ऑस्‍ट्रेल‍ियन ओपन 2008, यूएस ओपन 2006 और व‍िंबलडन 2004).

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com