French Open 2020: इगा स्विटेक ने रचा इतिहास, फाइनल में सोफिया केनिन को हराया

अमेरिका की चौथी वरीयता प्राप्त सोफिया केनिन को फ्रेंच ओपन महिला एकल फाइनल में पोलैंड की गैर वरीय इगा स्विटेक ने हराकर इतिहास रच दिया है. इगा स्विटेक का करियर में यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है.

French Open 2020: इगा स्विटेक ने रचा इतिहास, फाइनल में सोफिया केनिन को हराया

French Open 2020: इगा स्विटेक ने रचा इतिहास, फाइनल में सोफिया केनिन को हराया

French Open 2020: अमेरिका की चौथी वरीयता प्राप्त सोफिया केनिन (Sofia Kenin) को फ्रेंच ओपन महिला एकल फाइनल (French Open ) में पोलैंड की 19 साल की खिलाड़ी (Iga Swiatek) ने हराकर इतिहास रच दिया है. इगा स्विटेक का करियर में यह पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है. पोलैंड की 19 साल की इगा स्वोटेक ने फाइनल में सोफिया केनिन (Sofia Kenin) को 6-4, 6-1 से हराकर पहला फ्रेंच ओपन का खिताब जीतने का कमाल कर दिखाया है.  वह खिताब जीतने वाली पोलैंड की पहली खिलाड़ी (पुरुष या महिला) बन गई. ऐसा कर उन्होंने यकीनन 19 साल की उम्र में इतिहास रच दिया है. बता दें कि साल 1992 के बाद से सबसे कम उम्र की महिला फ्रेंच ओपन चैंपियन बनने का कमाल इगा स्विटेक ने किया है. 19 साल की खिलाड़ी (Iga Swiatek) सबसे कम रैंक वाली महिला खिलाड़ी हैं.

गैरवरीय स्वियातेक ने आस्ट्रेलियाई ओपन चैम्पियन केनिन के खिलाफ लगातार छह गेम जीत कर 6-4, 6-1 से मुकाबला अपने नाम किया। वह एकल वर्ग में ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पोलैंड की पहली खिलाड़ी बन गयी है. इस शानदार जीत के बाद उन्होंने कहा, ‘‘ यह शानदार है. दो साल पहले मैं एक जूनियर ग्रैंड स्लैम जीता थी, और अब मैं यहां हूं. ऐसा लग रहा है कि यह थोड़े समय में ही हुआ है.

उन्होंने कहा, ‘‘मैं इससे अभिभूत हूं. स्वियातेक का यह सिर्फ सातवां मेजर टूर्नामेंट है और इससे पहले वह कभी चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ पायी थी. वह 2007 में जस्टिन हेनिन के बाद इस खिताब को जीतने वाली पहली गैरवरीय खिलाड़ी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टूर्नामेंट के सात मैचों के दौरान उन्होंने सिर्फ 28 गेम में हार का सामना करना पड़ा. वह 1997 में इवा माजोली के बाद इस खिताब को जीतने वाली पहली ‘टीन (19 साल तक की)' खिलाड़ी है..

स्वियातेक ने अपने खिताबी अभियान के दौरान 2018 की चैम्नियन सिमोना हालेप और 2019 की उपविजेता मार्केटा वेंद्रोसोवा को एकतरफा मुकाबले में शिकस्त दी. अमेरिका की 21 साल की केनिन ऑस्ट्रेलियाई ओपन की सफलता को यहां दोहराने में नाकाम रही. उन्होंने मैच के बाद कहा, ‘‘ शानदार टूर्नामें. बेहतरीन मैच...