Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

Australian Open: चैंप‍ियन बनने का Novak Djokovic को 'बड़ा फायदा', वर्ल्‍ड नंबर 1 प्‍लेयर बने..

नंबर वन की रेस में नोवाक जोकोव‍िच ने स्‍पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) को पछाड़ा. टूर्नामेंट के फाइनल में दूसरे वरीय जोकोविच ने 1-2 से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रिया के पांचवें वरीय डोमीनिक थिएम को हराया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Australian Open: चैंप‍ियन बनने का Novak Djokovic को 'बड़ा फायदा', वर्ल्‍ड नंबर 1 प्‍लेयर बने..

राफेल नडाल को पछाड़कर Novak Djokovic नंबर एक टेन‍िस ख‍िलाड़ी बन गए हैं

खास बातें

  1. नंबर एक की रेस में नडाल को पीछे छोड़ा
  2. ऑस्‍ट्रेल‍ियन ओपन चैंप‍ियन बने हैं नोवाक जोकोव‍िच
  3. फाइनल में ऑस्‍ट्र‍िया के थ‍िएम को पराज‍ित क‍िया
नई द‍िल्‍ली:

Novak Djokovic: वर्ष के पहले टेन‍िस ग्रैंडस्‍लैम टूर्नामेंट ऑस्‍ट्रेल‍ियन ओपन (Australian Open) का पुरुष एकल खिताब जीतने के साथ ही सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच (Novak Djokovic) ताजा एटीपी रैंकिंग (ATP Rankings) में फिर शीर्ष पर पहुंच गए हैं. नंबर वन की रेस में उन्‍होंने स्‍पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) को पछाड़ा. टूर्नामेंट के फाइनल में दूसरे वरीय जोकोविच ने 1-2 से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रिया के पांचवें वरीय डोमीनिक थिएम को पांच सेट चले लगभग चार घंटे के मुकाबले में 6-4, 4-6, 2-6, 6-3, 6-4 से हराया. अपने 17वें ग्रैंडस्लैम खिताब के साथ जोकोविच रैकिंग में शीर्ष पर 276वें सप्ताह की शुरुआत करेंगे. गौरतलब है क‍ि नडाल ने पिछले साल चार नवंबर को जोकोविच को हराकर रैंक‍िंग में पहला स्थान हासिल किया था.

वर्ल्‍ड नंबर वन राफेल नडाल क्‍वार्टर फाइनल में हारे, ऑस्‍ट्रेल‍ियन ओपन से हुए बाहर


स्विट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर ( Roger Federer) रैंकिंग में तीसरे स्थान पर बरकरार है जिनके नाम 7130 अंक हैं. इस साल अपने सभी 13 मुकाबले जीतने वाले जोकोविच के नाम 9720 अंक हैं जबकि ऑस्ट्रेलियाई ओपन के सेमीफाइनल में थिएम से हारने वाले नडाल के 9395 रेटिंग अंक हैं. रैंकिंग में थिएम को भी फायदा हुआ है जो एक स्थान के सुधार के साथ 7045 रेटिंग अंक लेकर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि ऑस्ट्रेलियाई ओपन के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करने वाले रूस के दानिल मेदवेदेव चौथे से पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं. इस मुकाबले में मेदवेदेव को हराने वाले स्विट्जरलैंड के स्टान वावरिंका को दो स्थान का फायदा हुआ और वह 13वें पायदान पर पहुंच गए.

टिप्पणियां

महिलाओं की डब्ल्यूटीए रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई ओपन की विजेता अमेरिका की सोफिया केनिन ने सात स्थान का फायदा हुआ है और वह सातवें पायदान पर पहुंच गई हैं. इसके साथ ही वह सेरेना विलियम्स को पछाड़कर अमेरिका की नंबर एक खिलाड़ी बन गई हैं. सेरेना विलियम्स नौवें पायदान पर बनीं हुई हैं. पहली बार ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंची केनिन ने दो बार की ग्रैंडस्लैम चैम्पियन गारबाइन मुगुरूजा को 4-6, 6-2, 6-2 से हराया था. मुगुरुजा की रैंकिग में 16 स्थान का सुधार हुआ है जो अब 16वें पायदान पर पहुंच गई हैं. सेमीफाइनल में केनिन से हार का सामना करने वाली ऑस्ट्रेलिया की एशले बार्टी शीर्ष पर बनीं हुई हैं जबकि गैरवरीय मुगुरुजा के हाथों शिकस्त झेलने वाली सिमोना हालेप एक स्थान के सुधार के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच गई हैं. चेक गणराज्य की कैरोलीना पिलस्कोवा दूसरे से तीसरे स्थान पर पहुंच गईं साल के पहले ग्रैंडस्लैम में अंतिम 32 के दौर में हार का सामना करने वाली जापान की नाओमी ओसाका रैंकिंग में चौथे से 10 वें स्थान पर खिसक गई हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Delhi Violence: आम आदमी पार्टी के पार्षद ताहिर हुसैन ने स्वीकारा- 'वीडियो में मैं ही हूं'

Advertisement