Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Wimbledon 2018: पुरुष वर्ग में राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच अंतिम 8 में पहुंचे

Wimbledon 2018: पुरुष वर्ग में राफेल नडाल और नोवाक जोकोविच अंतिम 8 में पहुंचे

वर्ष 2011 में नडाल ने विंबलडन के फाइनल में प्रवेश किया था (AFP फोटो)

खास बातें

  • नडाल ने चेक गणराज्य के जिरी वेस्ले को मात दी
  • छह साल बाद विंबलडन के क्‍वार्टर फाइनल में पहुंचे
  • जोकोविच ने रूस के काचानोव को पराजित किया
लंदन:

स्पेन के स्टार टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ने चेक गणराज्य के जिरी वेस्ले को मात देकर छह साल बाद प्रतिष्ठित विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है. साल 2011 में नडाल ने साल के तीसरे ग्रैंडस्लैम के फाइनल में प्रवेश किया था. नडाल ने प्री-क्वार्टर फाइनल में वेस्ले को सीधे सेटों में 6-3, 6-3, 6-4 से मात दी. नडाल को साल 2011 में विंबलडन के फाइनल में सर्बिया के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच से हार का सामना करना पड़ा था. उधर, तीन बार के चैंपियन सर्बिया के नोवाक जोकोविच भी अंतिम आठ में पहुंच गए हैं. सोमवार को खेले गए अंतिम-16 दौर के मुकाबले में जोकोविच ने रूस के कारेन काचानोव को 6-4, 6-2, 6-2 से हराया.

यह भी पढ़ें: सेरेना और रोजर फेडरर अगले दौर में पहुंचे, कैरालिना वोज्नियाकी बाहर

2012 में नडाल को इस टूर्नामेंट के दूसरे दौर और 2013 में पहले दौर में ही हारकर बाहर होना पड़ा. वे साल 2014 में इस टूर्नामेंट के अंतिम-16 दौर तक का सफर ही तय कर पाए थे. 2015 में भी उन्हें दूसरे दौर में हार मिली और 2016 में चोटिल होने के कारण वह टूर्नामेंट में शामिल नहीं हो पाए. पिछले साल नडाल को पांच सेट तक चले अंतिम-16 दौर मुकाबले में लक्जमबर्ग के खिलाड़ी जाइल्स मुलर से हार का सामना करना पड़ा.   जोकोविक ने रूस के कारेन काचानोव को 6-4, 6-2, 6-2 से हराया.

वीडियो: ऑस्‍ट्रेलियन ओपन में फेडरर की बादशाहत

जोकोविच और रूस के कारेन काचानोव के मैच में सर्बियाई खिलाड़ी ने एक दर्जन बेजां गलतियां कीं और कुल 29 विनर्स के साथ काचानोव को बाहर का रास्ता दिखाया. टूर्नामेंट के 12वें सीज जोकोविक का अगले दौर में सामना जापान के केई निशिकोरी से होगा, जिन्होंने अर्नेस्ट गुलबिस को तीन घंटे 28 मिनट तक चले मुकाबले में 4-6, 7-6 (5), 7-6, (10), 6-1 से हराया. जोकोविक ने मैच के बाद कहा, "मैं खुश हूं." जोकोविक अब तक कुल 10 बार विंबलडन क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं। इस मामले में वह ब्रिटेन के एंडी मरे की बराबरी कर चुके हैं. स्विस स्टार रोजर फेडरर (16), जिमी कॉनर्स (14) और बोरिस बेकर (11) ही इनसे अधिक बार इस प्रतिष्ठित आयोजन के अंतिम-8 दौर में पहुंच सके हैं.वर्ल्ड नंबर-2 स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर पहले ही क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुके हैं. फेडरर ने फ्रांस के एड्रियान मानारिनो को पुरुष एकल वर्ग के चौथे दौर में मात देकर अंतिम-8 का सफर तय किया.(इनपुट: एजेंसी)