Almora Trip: अल्मोड़ा में मानसिक सुकून के साथ ही घूमने के लिए भी है बहुत कुछ

Almora Trip: उत्तराखंड (Uttarakhand) एक खूबसूरत राज्य है, जहां बहुत सी ऐसी जगहें हैं, जहाँ आपको मानसिक शांति मिलेगी और साथ ही बहुत सी ऐसी जगह हैं जहां आप छुट्टियां एन्जॉय कर सकते हैं. ऐसी ही एक जगह है अल्मोड़ा (Almora).

Almora Trip: अल्मोड़ा में मानसिक सुकून के साथ ही घूमने के लिए भी है बहुत कुछ

Almora Trip: अल्मोड़ा में मानसिक सुकून के साथ ही घूमने के लिए भी है बहुत कुछ

Almora Trip: उत्तराखंड (Uttarakhand) एक खूबसूरत राज्य है, जहां बहुत सी ऐसी जगहें हैं, जहाँ आपको मानसिक शांति मिलेगी और साथ ही बहुत सी ऐसी जगह हैं जहां आप छुट्टियां एन्जॉय कर सकते हैं. ऐसी ही एक जगह है अल्मोड़ा (Almora). एक समृद्ध विरासत की पेशकश करते हुए, यह स्थान ट्रैकर्स के लिए भी एक वंडरलैंड है. यह गांवों और बाजारों से भरा है.

हिरन उद्यान (Deer Park)

272d5uk

अगर आप एक वन्यजीव प्रेमी हैं, तो यह पार्क सिर्फ आपके लिए है. यह अल्मोड़ा शहर से 2 किलोमीटर दूर है और इसमें शानदार हिरणों के अलावा काले हिरण और तेंदुए भी हैं. यहां सुंदर वनस्पतियां और जीव-जंतु सुंदर हैं और आप यहां पूरा दिन बिता सकते हैं. यहां का प्रवेश निशुल्क है और यहां जाने का सबसे अच्छा समय अप्रैल, अक्टूबर और नवंबर में है.

बिनसर वन्यजीव अभयारण्य (Binsar Wildlife Sanctuary)

jpv88mt

बहुत से लोगों ने इस जगह के बारे में सुना होगा जो हमारी आंखों का इलाज करने के लिए जानवरों और पक्षियों की एक विशाल विविधता प्रदान करता है. यह सुंदर धाराएँ और घने जंगल हैं जो लगभग 45.59 वर्ग किलोमीटर में फैले हुए हैं. अपने कैमरों को साथ लाएं और यहां सुंदर इंस्टाग्राम तस्वीरें लें. यहां प्रवेश शुल्क वयस्कों के लिए 150 रुपये और छात्रों के लिए 75 रुपये है. यहां जाने के लिए सबसे अच्छा महीने फरवरी से अप्रैल के बीच है.

लखुदियार गुफा (Lakhudiyar Cave)

kenveup8

यह एक प्राचीन प्रागैतिहासिक गुफा है, जिसे पत्थर की उम्र के समान बताया जाता है. अगर ऐतिहासिक अतीत आपको रोमांचित करता है, तो यह वह जगह होगी जहां आप होना चाहते हैं. हाथ से चित्रित चित्र यहां भूले नहीं जा सकते क्योंकि वे गुफाओं के दैनिक जीवन को चित्रित करते हैं. यह बरेछीना गाँव में स्थित है और इसमें मुफ्त प्रवेश है. घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून और सितंबर से नवंबर के महीनों के बीच है.

ट्रेक टू द जीरो पॉइंट (Trek To The Zero Point)

4eclk1e8

यह ट्रेकर्स के लिए पूरी तरह से है क्योंकि यह 1.5 किमी के ट्रेक के बाद 300 किलोमीटर चौड़ा वन्यजीव और हरियाली के सुंदर दृश्य के साथ बिनसर वन्यजीव अभयारण्य का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है. इस बिंदु से, आप केदारनाथ चोटी, नंदा देवी, शिवलिंग, और त्रिशूल की चोटियों को भी देख सकते हैं. इस यात्रा को फरवरी से अप्रैल के बीच और अक्टूबर से नवंबर के बीच में शुरू करें.

थाना बाजार (Thana Bazar)

cgm6rnhg

हर किसी के लिए कुछ है और हम खरीदारी प्रेमियों को कैसे भूल सकते हैं ?! यह वह जगह है जहाँ आपको जाना चाहिए, जिसे अल्मोड़ा बाज़ार के नाम से भी जाना जाता है, जो 1.5 किमी में फैला है. यहां के प्रत्येक खंड की एक अलग विशेषता है और खरीदारी का समय सुबह 10 से शाम 6 बजे के बीच है.

Dwarahat Village (द्वाराहाट गाँव)


अगर आप अल्मोड़ा में हैं तो यह गाँव बेमिसाल है.  यह वह जगह है जहाँ आप वास्तविक संस्कृति में गुम हो जाते हैं, जहाँ बच्चों को विभिन्न जीवनशैली और कैसे लोग रहते हैं, इसका अनुभव मिलता है. यहां प्रवेश शुल्क 1000 रुपये है और इसे अप्रैल, मई, जून, सितंबर, अक्टूबर और नवंबर के महीनों में जाना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com