दिल्ली वाले दो दिनों की छुट्टी में घूम सकते हैं ये 5 खूबसूरत जगहें

आप अगर दिल्ली में रहते हैं और घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो हम आपको 5 ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप अपने बजट में रहकर वीकेंड पर सिर्फ 2 दिन के अंदर घूमकर आ सकते हैं.

दिल्ली वाले दो दिनों की छुट्टी में घूम सकते हैं ये 5 खूबसूरत जगहें

दिल्ली के पास घूम सकते हैं ये 5 जगहें.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते अधिकतर लोग घर में बैठे-बैठे काफी बोर हो गए हैं. हर कोई खुली हवा में सुकून के पल बिताना चाहता है. लेकिन अधिकतर लोग अपने ऑफिस और काम के चलते कहीं घूमने जा नहीं पाते हैं. लेकिन आपकी इस परेशानी का हल हमने ढूंढ निकाला है. आप अगर दिल्ली में रहते हैं और घूमने का प्लान कर रहे हैं, तो हम आपको 5 ऐसी जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप अपने बजट में रहकर वीकेंड पर सिर्फ 2 दिन के अंदर घूमकर आ सकते हैं. आइए जानते हैं कौन सी हैं ये जगहें.

1. आगरा (Agra)
आगरा एक ऐसी जगह है, जो देश के ही नहीं, बल्कि दुनिया भर के पर्यटकों को आकर्षित करती है. आगरा में स्थित ताज महल (Taj Mahal) की खूबसूरती का हर कोई दीदार करना चाहता है. ताजमहल के अलावा आगरा में फतेहपुर सीकरी, किला समेत कई घूमने की जगहें हैं. दिल्ली से आगरा जाने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है. 

2 . ऋषिकेश (Rishikesh)
आप अगर लॉकडाउन में घर में बैठे-बैठे काफी बोर हो गए हैं और अब खुद को रिफ्रेश करने के लिए एडवेंचर से भरी चीजें करना चाहते हैं तो ऋषिकेश आपके लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है. कैंपिंग और राफ्टिंग से लेकर बंजी तक, बहुत कुछ है जो आप यहां कर सकते हैं. यह एक ऐसा शहर भी है जहां पवित्र गंगा बहती है. दिल्ली से ऋषिकेश पहुंचने में करीब 6 घंटे का समय लगता है. अगर खुद को रिफ्रेश करना चाहते हैं तो वीकेंड पर ऋषिकेश जा सकते हैं. 

3. शिमला (Shimla)
शिमला को 'Queen of Hills' कहा जाता है. पर्यटकों के बीच शिमला काफी पॉपुलर है. यहां की खूबसूरत वादियां, पहाड़, हरियाली और दिलकश नजारें किसी को भी दीवाना बना सकते हैं. दिल्ली से शिमला पहुंचने में करीब 7 घंटे का समय लगता है. शिमला में देखने के लिए कई लोकप्रिय स्थान हैं. इनमें क्राइस्ट चर्च, जाखू हिल,  काली बारी मंदिर, मॉल रोड, टाउन हॉल, गैटी थियेटर,  गॉर्टन कैसल आदि शामिल हैं. 

4. कसोल (Kasol)
कसोल कुल्लू में एक छोटा सा गांव है, जो पार्वती नदी के किनारे पर स्थित है. प्राकृतिक सुंदरता के नज़ारे किसी को भी खुश और रिफ्रेश कर सकते हैं. यहां ट्रेकिंग, खाने के लिए प्यारे और सुंदर कैफे भी हैं. जो लोग शहर के शोर और भागदौड़ से दूर रहकर शांति और सुकून के पल बिताना चाहते हैं, वे वीकेंड पर कसोल का रुख कर सकते हैं.  दिल्ली से यहां जाने में करीब 11 घंटे का समय लगता है. 

Newsbeep

5. मसूरी (Mussoorie)
मसूरी एक बहुत खूबसूरत हिल स्टेशन है. यह देहरादून से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. मसूरी एक ऐसा हिल स्टेशन है, जहां हर कोई जाना चाहता है. दिल्ली से करीब होने की वजह से यह जगह दिल्ली वालों की सबसे पसंदीदा हिल स्टेशनों में से एक है. मसूरी में मसूरी लेक, कैंपटी फॉल्स, धनौल्टी, सोहम हेरिटेज एंड आर्ट सेंटर, एडवेंचर पार्क समेत कई सारी घूमने की जगहें हैं, जिनका लुत्फ उठाया जा सकता है. दिल्ली से मसूरी जाने में 7 से 8 घंटे का समय लगता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com