लॉकडाउन में हो गया तनाव, तो घूम आएं देहरादून की यह खूबसूरत जगह, झरने और प्राकृतिक नजारों के बीच मिलेगा सुकून

देहरादून में प्राकृतिक सौंदर्य से भरा चकराता (Chakrata) एक ऐसा क्षेत्र है, जहां आप एक बार जाने के बाद हर बार यहीं छुट्टियां मनाने जाना चाहेंगे.

लॉकडाउन में हो गया तनाव, तो घूम आएं देहरादून की यह खूबसूरत जगह, झरने और प्राकृतिक नजारों के बीच मिलेगा सुकून

देहरादून में प्राकृतिक सौंदर्य से भरा चकराता (Chakrata) एक ऐसा क्षेत्र है, जहां आप एक बार जाने के बाद हर बार यहीं छुट्टियां मनाने जाना चाहेंगे.

कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते देशभर में लगे लॉकडाउन ने अधिकतर लोगों को मानसिक तौर पर बीमार कर दिया है. घर में लंबे समय तक बंद रहने से ज्यादातर लोग डिप्रेशन का शिकार हो गए हैं. वहीं, अब जैसे-जैसे लॉकडाउन खुल रहा है, तो लोग एक बार फिर खुद को रिफ्रेश करने और मानसिक सुकून के लिए नई-नई जगहों पर घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं. लेकिन अक्सर कुछ लोगों को घूमने की जगहों की कम जानकारी होने की वजह से यह समझ नहीं आता कि आखिर जाएं तो जाएं कहां, जहां वे शहरों की भागदौड़ से दूर प्राकृति के करीब सुकून के पल बिता सकें. हम आपको एक ऐसी खूबसूरत जगह के बारे में बता रहे हैं, जहां आप छुट्टियां मनाने जा सकते हैं. 

देहरादून में प्राकृतिक सौंदर्य से भरा चकराता (Chakrata) एक ऐसा क्षेत्र है, जहां आप एक बार जाने के बाद हर बार यहीं छुट्टियां मनाने जाना चाहेंगे. चकराता समुद्र तल से करीब 7000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और यह जगह देहरादून से 98 किलोमीटर दूर है. जिन लोगों को शांति और सुकून से अपनी छुट्टियां बिताने की कोई जगह चाहिए तो चकराता उनके लिए सबसे बढ़िया जगह है. 

चकराता में इन 5 जगहों को जरूर देखें
1.  रामताल गार्डन
अगर आप लॉकडाउन के बाद फैमिली वैकेशन प्लान कर रहे हैं तो आप चकराता में रामताल गार्डन (Ramtal Garden) जा सकते हैं. यह जगह आपके लिए सबसे बेस्ट रहेगी. 

2.  टाइगर फॉल
एक छोटे से तलाब में ऊपर से गिरते हुए पानी का खूबसूरत नजारा किसी के भी दिल को लुभा सकता है. वहीं, तलाब के पास मौजूद हरियाली इस नजारे को और भी खूबसूरत बना देती है. यह झरना समुद्र तल से 1395 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. चकराता जाएं तो टाइगर फॉल के खूबसूरत नज़ारे को देखना न भूलें.

3. लाखमंडल
इस जगह को लेकर ऐसी मान्यता है कि पांडवों ने यहां आकर विश्राम किया था. इसी वजह से इस जगह के आस-पास पांडवों, परशुराम और केदार को समर्पित कई मंदिर मौजूद हैं. अगर आप घूमने के साथ-साथ मंदिरों के दर्शन करना चाहते हैं तो ये जगह आपके लिए बेस्ट है. 

4. देव वन
यह जगह कितनी शानदार है इसका सबूत है समुद्र तल से 9500 फीट ऊंचे इस वन से हिमालय के पर्वतों का दिखाई देना. देव वन चकराता से 16 किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है.

5. चकराता के बाज़ार
कहीं घूमने का मज़ा तब तक पूरा नहीं होता, जब तक उस जगह की लोकल मार्केट से शॉपिंग न की जाए. चकराता की मार्केट भी पर्यटकों को काफी लुभाती है. यहां आपको कपड़े, ज्वैलरी से लेकर अच्छा खाना और घर को सजाने का खूबसूरत सामान भी मिलता है. 

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com