Hill Stations in India: स्नोफॉल का मजा लेने के लिए भारत के इन हिल स्टेशन पर जरूर जाएं

स्नोफॉल देखना चाहते हैं और हिल स्टेशन जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हमारी इस लिस्ट में दिए गए हिल स्टेशनों पर जरूर जाएं और स्नोफॉल के अनुभव को यादगार बनाएं.

Hill Stations in India: स्नोफॉल का मजा लेने के लिए भारत के इन हिल स्टेशन पर जरूर जाएं

Hill Stations in India: स्नोफॉल का मजा लेने के लिए भारत के इन हिल स्टेशन पर जरूर जाएं

Hill Stations in India: सिर्फ भारत में ही नहीं  बल्कि दुनिया भर में बहुत से लोगों ने आज तक कभी बर्फबारी यानि स्नोफॉल (Snowfall) नहीं देखा होगा. स्नोफॉल देखना बहुत से लोगों का सपना होता है. कड़ाके की ठंड में आग से सामने बैठकर बर्फबारी का मजा ही कुछ और है. तो अगर आप भी स्नोफॉल देखना चाहते हैं और हिल स्टेशन जाने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो हमारी इस लिस्ट में दिए गए हिल स्टेशनों पर जरूर जाएं और स्नोफॉल के अनुभव को यादगार बनाएं.

मसूरी से बेहतर जगह है धनोल्टी, Photos और Video में खुद ही देखें इस हिल स्टेशन की खूबसूरती

1.गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर

4jaur9r8

जब बर्फ के बारे में बात कर रहे हैं, तो हम पृथ्वी पर जम्मू और कश्मीर के स्वर्ग से सबसे पसंदीदा स्थानों में से कुछ को कैसे छोड़ सकते हैं. नई दिल्ली से लगभग 880 किमी दूर बसे इस शहर में ठंडी हवाएँ, फूलों की ख़ुशबूदार किस्में और विभिन्न गतिविधियाँ हैं.

2.सोनमर्ग, जम्मू और कश्मीर

9s3u2kog

वर्ष के अधिकांश समय के साथ ही आपको अप्रैल के महीने में भी यहाँ बर्फ मिलेगी, क्योंकि यह एक उच्च ऊंचाई पर स्थित है, जो सबसे लंबे समय तक बर्फ को पिघलने से बचाता है. श्रीनगर (कश्मीर में घूमने की जगहें) से केवल 80 किलोमीटर दूर, यह जगह भीषण हिमपात के दौरान भूस्खलन को देखते हुए काफी जोखिम भरा है.

इंडिया के इन 2 शहरों में सबसे ज्यादा लोग जाते हैं छुट्टियां मनाने

3.पटनीटॉप, जम्मू और कश्मीर

aoceq6e8

पटनीटॉप हिमालय की शिवालिक श्रेणी में स्थित है, जिसके चारों ओर देवदार के जंगल है. यह वास्तव में पृथ्वी पर स्वर्ग जैसा दिखता है और इसे भारत में सबसे शांतिपूर्ण बर्फ स्थानों में से एक जाना जाता है.

4.कुफरी, हिमाचल प्रदेश

pj6h41jg

वर्षों से कुफरी लोकप्रिय शीतकालीन अवकाश स्थलों में से एक है. शहर जो सर्दियों के दौरान एक सुंदर सफेद कंबल के नीचे छिपता है, हर बार जब आप इसे देखते हैं तो एक सपने की तरह दिखाई देता है.

हनीमून के लिए बेस्ट हैं इंडिया के ये 5 खूबसूरत हिल स्टेशन, वो भी आपके बजट में

5.तवांग, अरुणाचल प्रदेश

q2v5ro28

तवांग में न केवल बर्फ और सुंदरता के लिए है, बल्कि 400 साल पुराना बौद्ध मठ भी है, जो पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है. बर्फ का अनुभव करने के लिए यह सबसे अच्छे स्पॉट में से एक है, क्योंकि तवांग आपको अन्य स्थानों की तरह एक खास ताज़ा अनुभव देगा.

6.हेमकुंड साहिब, उत्तराखंड

r5gpj0vg

आप केवल अक्टूबर और दिसंबर की शुरुआत में इस साइट पर जा सकते हैं, क्योंकि यह वर्ष के बाकी समय के लिए बंद रहता है. यह जगह सिर्फ बर्फ गिरने के लिए ही प्रसिद्ध नहीं है, बल्कि गुरुद्वारे के लिए भी, जो कि गुरु गोविंद सिंह को समर्पित है. अगर आप छुट्टी के साथ-साथ थोड़ी आध्यात्मिक यात्रा करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट जगह है.

यह है गुजरात का इकलौता हिल स्टेशन, पर्यटकों को लुभाता है सापुतारा मॉनसून उत्सव

7.रूपकुंड झील, उत्तराखंड

or8c6vfo

गढ़वाल हिमालय पर स्थित, रूपकुंड एक ट्रेकिंग पॉइंट है, जिसे पहुँचने में लगभग 8-9 दिन लगते हैं. यहां का सबसे आश्चर्यजनक स्थान रूपकुंड झील है, जो पूरे साल जमी रहती है. यह स्थान मंत्रमुग्ध कर देने वाला है.

8.मुनस्यारी, उत्तराखंड

tjighiho

उत्तराखंड का एक छोटा सा गाँव मुनस्यारी हिमालय के बेस पर स्थित है. यह एक आदर्श शहर है, जो लोगों को अपनी मनमोहक सुंदरता और कच्चे प्राकृतिक परिवेश से रूबरू कराता है. यह लोकप्रिय स्थान 'लिटिल कश्मीर' के रूप में भी जाना जाता है.

छोड़ो शिमला, नैनीताल... इस बार लवासा के लिए हो जाओ तैयार

9.कटो, सिक्किम

4o5ltkn8

अगर आप स्विट्जरलैंड का खर्च नहीं उठा सकते हैं, तो भारत में दिखने वाली यह जगह स्विट्जरलैंड जैसी ही है. हम बात कर रहे हैं सिक्किम के एक छोटे से शहर कटो की, जिसे 'सिक्किम का स्विट्जरलैंड' भी कहा जाता है. यह सौंदर्य गंगटोक से लगभग 144 किमी दूर है, जिसमें पहाड़ों का अद्भुत दृश्य है.

10.धनोल्टी, उत्तराखंड

Newsbeep

2286 मीटर की ऊँचाई पर नोल्टी उत्तराखंड का एक और मनोरम हिल स्टेशन है. देवदार, ओक और रोडोडेंड्रन जंगलों से भरा ये शहर आपको कुछ ही समय में अपने आप से आकर्षित कर लेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


सर्दियों में हिल स्‍टेशन घूमने का है प्‍लान, तो केरल है आपके लिए बेस्‍ट ऑप्‍शन